लाइव न्यूज़ :

World Computer Literacy Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस? जानें महत्व और इतिहास

By अंजली चौहान | Published: December 02, 2023 11:15 AM

व्यक्तियों के लिए डिजिटल अर्थव्यवस्था में भाग लेने, जानकारी तक पहुंचने और उनके जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए कंप्यूटर साक्षरता महत्वपूर्ण है।

Open in App

World Computer Literacy Day 2023: आधुनिकता के इस दौर में कंप्यूटर लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए आज यह जरूरी उपकरण है। कंप्यूटर को सीखने के लिए दुनिया भर में हर साल विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है। हर साल यह 2 दिसंबर को दुनियाभर में मनाया जाता है। 

यह दिन खासतौर पर बच्चों और महिलाओं में तकनीकी कौशल को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। साथ ही इसका उद्देश्य उन्हें और अधिक सीखने और कंप्यूटर के उपयोग से अपने काम को आसान बनाने के लिए प्रेरित करता है। 

क्या है इस दिन का खास इतिहास?

भारतीय बहुराष्ट्रीय निगम, एनआईआईटी द्वारा अपनी 20वीं वर्षगांठ मनाने के लिए शुरू किया गया, विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस पहली बार 2001 में मनाया गया था। जहां चर्चा का विषय एक शोध था जिसमें सुझाव दिया गया था कि कंप्यूटर उपयोग में पारंगत अधिकांश लोग पुरुष थे।

यह दिन अब कंप्यूटर शिक्षा के महत्व पर जोर देता है और इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करके डिजिटल विभाजन को पाटना है कि दुनिया भर के लोगों को सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों तक पहुंच और ज्ञान हो और यह दिन कंप्यूटर साक्षरता और डिजिटल कौशल को बढ़ावा देने के लिए एक वैश्विक पहल के रूप में कार्य करता है।

जानिए महत्व 

हम जिस तेजी से डिजिटल दुनिया में रह रहे हैं उसे देखते हुए विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस आधुनिक समाज में कंप्यूटर साक्षरता के महत्व की याद दिलाता है और सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों के लिए कंप्यूटर शिक्षा तक पहुंच प्रदान करने के प्रयासों को प्रोत्साहित करता है।

व्यक्तियों के लिए डिजिटल अर्थव्यवस्था में भाग लेने, जानकारी तक पहुंचने और उनके जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए कंप्यूटर साक्षरता महत्वपूर्ण है। ऐसे में इसे बढ़ावा देने के लिए, विभिन्न संगठन, शैक्षणिक संस्थान और समुदाय कंप्यूटर साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए इस दिन कार्यक्रम, कार्यशालाएं और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

ऐसे आयोजनों की गतिविधियों में प्रशिक्षण सत्र, सेमिनार और कंप्यूटर और इंटरनेट तक किफायती पहुंच प्रदान करने की पहल शामिल हो सकती है।

जैसे-जैसे दुनिया प्रौद्योगिकी पर अधिक निर्भर होती जा रही है, विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाना यह सुनिश्चित करने के लिए चल रहे प्रयासों की आवश्यकता को रेखांकित करता है कि हर किसी के पास, उनकी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना, डिजिटल परिदृश्य को प्रभावी ढंग से नेविगेट करने के लिए कौशल और अवसर हों।

टॅग्स :कंप्यूटरTechnical Education and Medical Education and Research
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकंप्यूटर इंजीनियरिंग स्ट्रीम छात्रों की पहली पसंद, मैकेनिकल में दाखिले हुए कम: शिक्षा मंत्रालय रिपोर्ट

टेकमेनियाब्लॉग: आसान नहीं डीपफेक को नियंत्रित करना

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

टेकमेनियाHP ने गूगल से मिलाया हाथ, भारत में क्रोमबुक के निर्माण पर साथ करेगी काम

टेकमेनियाITI laptop-PC: आईटीआई लिमिटेड ने लैपटॉप और ‘माइक्रो पीसी’ बाजार में किया पेश, जानें खासियत

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित