HP ने गूगल से मिलाया हाथ, भारत में क्रोमबुक के निर्माण पर साथ करेगी काम

By अंजली चौहान | Published: September 28, 2023 04:57 PM2023-09-28T16:57:39+5:302023-09-28T16:58:34+5:30

एचपी और गूगल ने डिजिटल शिक्षा और मेक इन इंडिया पहल का समर्थन करते हुए भारत में क्रोमबुक का उत्पादन करने के लिए साझेदारी की है।

HP partners with Google to work on manufacturing Chromebook in India | HP ने गूगल से मिलाया हाथ, भारत में क्रोमबुक के निर्माण पर साथ करेगी काम

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: टेक कंपनी एचपी और गूगल ने भारत में क्रोमबुक मैन्युफैक्चरिंग के लिए साथ आए हैं। एक प्रेस बयान के अनुसार, इस साझेदारी का उद्देश्य भारत में डिजिटल शिक्षा परिदृश्य को बढ़ावा देने, शैक्षिक अधिकारियों, स्कूलों और संस्थानों में उनके सीखने के अनुभव के लिए किफायती, सुरक्षित और शीर्ष पायदान के कंप्यूटिंग उपकरणों को सुलभ बनाना और अधिक छात्रों को सशक्त बनाने के साझा लक्ष्य को आगे बढ़ाना है।

गौरतलब है कि क्रोमबुक डिवाइस चेन्नई के पास स्थित फ्लेक्स फैसिलिटी में बनाए जाएंगे। जहां एचपी अगस्त 2020 से विभिन्न लैपटॉप और डेस्कटॉप का निर्माण कर रहा है। एचपी क्रोमबुक का उत्पादन 2 अक्टूबर 2023 से शुरू होने वाला है।

कंपनी का बयान आया सामने 

एचपी इंडिया के वरिष्ठ निदेशक (पर्सनल सिस्टम्स) विक्रम बेदी ने कहा, "एचपी डिजिटल इक्विटी को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है और हम पूरे भारत में डिजिटल शिक्षा को सक्षम करने के लिए कई पहल कर रहे हैं। भारत में क्रोमबुक लैपटॉप के निर्माण से भारतीय छात्रों को आसान पहुंच प्राप्त होगी किफायती पीसी के लिए। अपने विनिर्माण कार्यों का और विस्तार करके, हम सरकार की मेक इन इंडिया पहल का समर्थन करना जारी रखेंगे।"

वहीं, गूगल शिक्षा प्रमुख (दक्षिण एशिया) बानी धवन ने कहा कि हम स्थानीय शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, अपने उत्पादों और शिक्षक कार्यक्रमों के माध्यम से डिजिटल-प्रथम सीखने के अनुभवों में उनके परिवर्तन में उनका समर्थन कर रहे हैं।

एचपी के साथ क्रोमबुक का स्थानीय उत्पादन भारत में शिक्षा के डिजिटल परिवर्तन का समर्थन जारी रखने के हमारे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमें उम्मीद है कि यह सहयोग अधिक स्कूलों में प्रौद्योगिकी को अपनाने में तेजी लाने में मदद करेगा ताकि प्रत्येक छात्र और शिक्षक के पास अपनी व्यक्तिगत क्षमता को आगे बढ़ाने के लिए उपकरण और कौशल तक पहुंच हो।

कंपनी के अनुसार, HP ने 2020 से भारत में अपनी विनिर्माण गतिविधियों का विस्तार किया है। दिसंबर 2021 से, HP ने देश के भीतर लैपटॉप का उत्पादन शुरू किया, जिसमें HP EliteBooks, HP ProBooks और HP G8 श्रृंखला नोटबुक शामिल हैं।

इसके अलावा, एचपी ने डेस्कटॉप मिनी टावर्स (एमटी), मिनी डेस्कटॉप (डीएम), स्मॉल फॉर्म फैक्टर (एसएफएफ) डेस्कटॉप और ऑल-इन-वन पीसी के विविध चयन सहित वाणिज्यिक डेस्कटॉप के विभिन्न मॉडलों को शामिल करने के लिए अपने विनिर्माण का विस्तार किया है। ये उत्पाद इंटेल और एएमडी दोनों प्रोसेसर का विकल्प प्रदान करते हैं और विविध ग्राहक आधार को पूरा करते हैं।

Web Title: HP partners with Google to work on manufacturing Chromebook in India

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे