UGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

By आकाश चौरसिया | Published: October 30, 2023 12:20 PM2023-10-30T12:20:39+5:302023-10-30T12:25:08+5:30

एग्जाम के लिए आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर स्टूडेंट अपने आपको रजिस्टर्ड कर सकते हैं। बता दें कि पहले पंजीकरण की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर 2023 थी।

UGC NET December 2023 if the form has not been filled yet then be alert tomorrow is last date | UGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

फाइल फोटो

Highlightsअभ्यार्थी यूजीसी-नेट दिसंबर 2023 के लिए जल्द रजिस्टर्ड करेंएग्जाम के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि है 31 अक्टूबर 2023साथ ही जानें क्या रहेगा कट-ऑफ का पैमाना

नई दिल्ली: यूजीसी-नेट और जेआरएफ के लिए अगर आप सोच रहे हैं तो आपको ध्यान देना होगा कि फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर 2023 है। वहीं, अगर किसी अभ्यार्थी को फॉर्म भरने में कोई गलती रह जाती है तो उसे सही करने के लिए 1 नवंबर की तारीख यूजीसी ने तय की है।

इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर स्टूडेंट अपने आपको रजिस्टर्ड कर सकते हैं। बता दें कि पहले पंजीकरण की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर 2023 थी। लेकिन, यूजीसी ने छात्रों की मांगों को देखते हुए इसकी अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2023 कर दी है।

यह एक टेस्ट है जिसके जरिए भारतीय संस्थानों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप पदों के लिए भारतीय नागरिकों की योग्यता निर्धारित करने के लिए किया जाता है। टेस्ट के बाद ही अभ्यार्थी किसी यूनिवर्सिटी और दूसरे संस्थान में अपनी सेवा दे सकते हैं। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) कुल 83 पाठ्यक्रमों के लिए दिसंबर 2023 में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में परीक्षा कराता है। 

सबसे पहले इसकी ऊपर दी गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन में जाकर अपने को पंजीकृत कराना होगा। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अपना ईमेल आईडी और फोन नंबर भी देना होगा, साथ ही कुछ जरुरी जानकारी भी साझा करनी होंगी। वहीं, जब अभ्यार्थी रजिस्टर्ड हो जाएंगे तो सभी डाक्यूमेंट को अपलोड करना होगा और फॉर्म के फिल होते ही साइट पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। जिससे आप आगे की प्रक्रिया में भागीदारी ले सकेंगे। 

जानें, यूजीसी-नेट फॉर्म की फीस 
वहीं, यूजीसी नेट परीक्षा 2023-24 के लिए फीस 1150 रुपए जनरल कैटेगरी के लिए रखी गई है, वहीं अति पिछड़ा वर्ग इकोनॉमिक वीकर सेक्शन को 600 रुपए देने होंगे। लेकिन, एससी, एससी को छूट देते हुए 325 रुपए ही फॉर्म के लिए फिल करने होंगे। इस परीक्षा में अभ्यार्थियों की भाग लेने की योग्यता यह है कि मास्टर डिग्री या उसके समतुल्य में कम से कम 55 फीसद अंक होने जरुरी है। 

परीक्षा में पास होने के लिए क्या रहेंगे मानदंड                                                                                                                       वहीं, परीक्षा पास होने का मानदंड जनरल वर्ग के लिए 40 फीसदी है, जबकि बाकी सभी आरक्षित वर्ग के लिए यह 35 फीसदी रहने वाला है। इसके साथ ही यूजीसी-नेट की कट-ऑफ पेपर का कठिनाई स्तर, रिक्तियों की संख्या और आवेदकों की संख्या पर निर्भर करने वाला है।

Web Title: UGC NET December 2023 if the form has not been filled yet then be alert tomorrow is last date

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे