लाइव न्यूज़ :

टाइम बताने के अलावा भी बहुत काम के हैं ये स्मार्टबैंड, रखते हैं आपको फिट, मिलते हैं घड़ी से भी 'सस्ते'

By रजनीश | Published: June 12, 2020 4:15 PM

स्मार्टबैंड आने के बाद कई लोगों ने घड़ी की जगह बैंड को महत्व दिया। इसके पीछे की बड़ी वजह बैंड में टाइम बताने के अलावा दिए जाने वाले कई स्मार्ट फीचर्स होते थे।

Open in App
ठळक मुद्देमी, रियलमी और ऑनर तीनों कंपनियों के बैंड में सबसे ज्यादा स्पोर्ट्स मोड एमआई के बैंड 5 में दिए गए हैं। यह बैंड 11 तरह की ऐक्टिविटीज को मॉनिटर करता है। बैटरी के मामले में मी बैंड 5 और ऑनर बैंड 5 तो काफी ठीक हैं। वहीं रियलमी बैटरी बैकअप के मामले में थोड़ा कमजोर है।

भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोग अपनी सेहत पर कम ध्यान दे पाते हैं। ऐसे में फिटनेस बैंड काफी काफी लोकप्रिय हुए। ये बैंड कई हेल्थ फीचर्स के साथ आते हैं। इन बैंडों ने कई घड़ियों की जगह भी ले ली। अब हाल ही में शाओमी ने अपना Mi Band 5 लॉन्च किया है। 

शाओमी यह बैंड पिछले Mi स्मार्टबैंड्स के मुकाबले काफी अपग्रेड है। कंपनी ने इसमें अब तक के पुराने बैंड्स के मुकाबले बेहतरीन सॉफ्टवेयर और फीचर दिए हैं। 

शाओमी के इस नए बैंड की टक्कर बाजार में मौजूद ऑनर (Honor) 5 बैंड और रियलमी बैंड से है। तो चलिए जानते हैं कि दाम और फीचर्स के हिसाब से कौन सा बैंड बेस्ट है..

डिस्प्लेशाओमी Mi Band 5 में 1.1 इंच का कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। ऑनर बैंड 5 भी कर्व्ड AMOLED ग्लास के साथ आता है लेकिन इसका डिस्प्ले थोड़ा छोटा 0.95 इंच का है। वहीं रियलमी बैंड 5 में 0.96 इंच का कलर फ्लैट ग्लास दिया गया है।

ऑनर और रियलमी बैंड में क्या है खास तीनों कंपनियों के बैंड में सबसे ज्यादा स्पोर्ट्स मोड एमआई के बैंड 5 में दिए गए हैं। यह बैंड 11 तरह की ऐक्टिविटीज को मॉनिटर करता है। ऑनर बैंड 5 में 10 स्पोर्ट्स मोड दिए गए हैं। लेकिन ऑनर के बैंड 5 की खास बात यह है कि इसमें ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर करने के लिए SpO2 सेंसर भी दिया गया है। रियलमी बैंड का डेडिकेटेड हार्ट रेट सेंसर उसे खास बनाता है। मी बैंड 5 और ऑनर बैंड 5 में NFC कनेक्टिविटी भी मिल जाती है। 

बैटरीबैटरी के मामले में मी बैंड 5 और ऑनर बैंड 5 तो काफी ठीक हैं। वहीं रियलमी बैटरी बैकअप के मामले में थोड़ा कमजोर है। शाओमी और ऑनर के बैंड एक बार चार्ज करने पर 14 दिन तक चल जाते हैं वहीं रियलमी बैंड में 9 दिन की बैटरी लाइफ मिलती है। 

चार्जिंग कनेक्टरमी बैंड 5 में मैग्नेटिक चार्जिंग दी गई है। ऑनर बैंड 5 में भी सीधे चार्ज कर सकते हैं। रियलमी बैंड को चार्ज करने के लिए अलग से चार्जर कनेक्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि इसमें पहले से यूएसबी-A कनेक्टर दिया गया है। इसे सीधे यूएसबी A पोर्ट में प्लग किया जा सकता है। 

वॉटर रजिस्टेंसतीनों ही बैंड वॉटर रजिस्टेंस फीचर के साथ आते हैं। मी बैंड 5 और ऑनर बैंड 5 को पानी में 50 मीटर की गहराई तक ले जा सकते हैं। वहीं, रियलमी बैंड 5 में IP68 रेटिंग दी गई है। यह पानी में 1.5 मीटर तक ही जा सकता है।

कीमतकीमत की बात करें तो मी बैंड 5 के बिना NFC वाले वेरियंट की कीमत करीब 2 हजार रुपये है। ऑनर बैंड 5 को 2,199 रुपये में खरीदा जा सकता है। रियलमी बैंड की कीमत 1,499 रुपये है।

टॅग्स :शाओमीरियलमीहॉनर
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारRealme के इस फोन का जलवा, मिनटों में बिके 1 लाख से ज्यादा फोन

कारोबारRealme India: भारत में पांच साल में बेचे 10 करोड़ स्मार्टफोन, 13000 नौकरी, चीन की स्मार्टफोन कंपनी रियलमी ने किया धमाल, जानें सबकुछ

कारोबारईडी ने शाओमी इंडिया, 3 बैंकों को जारी किया कारण बताओ नोटिस, 5,551 करोड़ रुपये के कथित फेमा उल्लंघन का मामला

टेकमेनिया2023 में दुनिया में सबसे ज्यादा बिके इस ब्रांड के मोबाइल फोन, दूसरे स्थान पर है सैमसंग

कारोबारभारत में काम बंद कर पाकिस्तान ट्रांसफर होने के दावे को Xiaomi ने किया खारिज, ट्वीट कर कही ये बात

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाLok Sabha Elections 2024: गूगल लोकसभा चुनावों के लिए मतदाताओं को देगा 'हाई क्वालिटी इन्फोर्मेशन', जानें विवरण

टेकमेनियाभारतीय वर्क स्पेस इंटीरियर के क्षेत्र में तेजी से आगे, गुणवत्ता मानक को बढ़ने पर जोर

टेकमेनियाGoogle AI tool: गूगल एआई टूल पर सवाल!, कई प्रावधानों के साथ आईटी नियमों का उल्लंघन, जानें क्या है माजरा

टेकमेनियाArtificial Intelligence AI: एआई नियम पर मसौदा जून-जुलाई तक, जानें क्या-क्या किया गया है शामिल, पढ़िए

टेकमेनियाSnapchat down problem: स्नैपचैट हुआ डाउन, फोटो अपलोड करने में आई समस्या, सोशल मीडिया पर आ रही हैं प्रतिक्रिया