लाइव न्यूज़ :

Hindu Nav Varsh 2019: नव संवत्सर (2076) 'परिधावी' 6 अप्रैल से शुरू, भैंसे पर सवार होकर आएंगे राजा शनि

By उस्मान | Published: April 04, 2019 2:17 PM

Hindu Nav Varsh 2019: "परिधावी " नामक नव संवत्सर का आरम्भ 6 अप्रैल 2019 दिन शुक्रवार की दोपहर में 01 बजकर 36 मिनट के बाद ही हो रहा है तथापि सूर्य सिद्धान्त पर आधारित गणना के आधार पर उदया तिथि को ही नव संवत्सर की शुरुआत मानी जाती है, इसी कारण 6 अप्रैल 2019 दिन शनिवार को भारतीय संस्कृति का सर्वमान्य नववर्ष अर्थात् नव संवत्सर 2076 की शुरुआत होगी।

Open in App

चैत्र कृष्ण पक्ष अमावश्या के दिन हिन्दू वर्ष का समापन होता है तथा इसी के साथ चैत्र  शुक्ल पक्ष प्रतिपदा को नूतन वर्ष अर्थात नव संवत्सर प्रारम्भ होता है। उत्थान ज्योतिष संस्थान के निदेशक ज्योतिर्विद पं दिवाकर त्रिपाठी पूर्वांचली के अनुसार, इस प्रकार "विरोधकृत" नामक संवत्सर ( सम्वत्  2075) का समापन चैत्र कृष्ण पक्ष अमावश्या 5 अप्रैल 2019 दिन शुक्रवार को दोपहर 1 बजकर 36 मिनट पर हो रहा है, तथा इसी के साथ 46वाँ " परिधावी " नामक नव संवत्सर (2076) आरम्भ हो रहा है। 

यद्यपि कि "परिधावी " नामक नव संवत्सर का आरम्भ 6 अप्रैल 2019 दिन शुक्रवार की दोपहर में 01 बजकर 36 मिनट के बाद ही हो रहा है तथापि सूर्य सिद्धान्त पर आधारित गणना के आधार पर उदया तिथि को ही नव संवत्सर की शुरुआत मानी जाती है, इसी कारण 6 अप्रैल 2019 दिन शनिवार को भारतीय संस्कृति का सर्वमान्य नववर्ष अर्थात् नव संवत्सर 2076 की शुरुआत होगी। यह प्रभवादि षष्टि संवत्सर चक्र का 46वाँ संवत्सर है। 

- वर्ष भर संकल्प आदि में परिधावी नामक संवत्सर का प्रयोग किया जायेगा। ऐसा शास्त्र सम्मत मान्यता है कि सृष्टि रचयिता परम पिता ब्रह्मा जी ने चैत्र शुक्ल पक्ष प्रतिपदा को ही सृष्टि की रचना की थी ,अतः इसी को आधार मानकर काल गणना का सिद्धान्त चलता है। चैत्र शुक्ल पक्ष प्रतिपदा को जो दिन या वार पड़ता है वही उस संवत्सर का राजा होता है तथा सूर्य की मेष संक्रांति जिस दिन होती है उस दिन से संवत्सर के मंत्री पद का निर्धारण होता है।

- ज्योतिष के अनुसार  "परिधावी" नामक इस नव संवत्सर में राजा का पद शनि को एवं मंत्री का पद सूर्य को प्राप्त हो रहा है। यह संवत्सर अपने नाम के अनुरूप ही अकुशलता ,रोग्यता एवं अशुभ फलप्रदायक होगा ,जनता एवं समाज में सौम्यता कम एवं अस्थिरता बनी रहेगी, राजनीतिक दलों सहित समस्त संस्थाओं द्वारा किया गया कार्य-योजना जनता को लुभाने में असमर्थ होगा। 

- परिधावी नामक इस संवत्सर के राजा शनि देव है। आकाशीय ग्रह समिति के अध्यक्ष या राजा के पद पर जब भी शनिदेव आते है तो दुष्टो,अत्याचारियों ,घुस खोरों अराजक तत्वों के वर्चस्व में अधिकता हो जाता है। परन्तु इसी क्रम में उनको सजा भी देते है क्योंकि शनिदेव न्याय प्रिय है, गलती कराकर सबक सिखाते है। अतः आम जन मानस के सहयोगी के रूप इस संवत्सर की गणना की जायेगी, शासन तंत्र अपना कार्य कर पाने में सफल तो होगा परन्तु जनता में असंतोष अवश्य बढेगा तथा धार्मिक क्रिया कलापों में अल्पता आएगी। 

- ज्योतिष ने बताया कि ग्रहों के खगोलीय मन्त्री परिषद् के 10 विभागों में 4 विभाग शुभग्रहों के पास तथा 6 विभाग पाप ग्रहों के पास रहेगा। जिसमें राजा-शनि, मन्त्री-सूर्य ,सस्येश-बुध ,दुर्गेश-शनि,धनेश-मंगल, रसेश-शुक्र, धान्येश-चन्द्र, नीरसेश-बुध ,फलेश-शनि, मेघेश-शनि, होंगे। साथ ही संवत्सर का निवास माली का घर होगा एवं संवत्सर में समय का वाहन घोड़ा है।

टॅग्स :न्यू ईयरहिंदू त्योहारगुड़ी पड़वा उगादी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLeap Year 2024: जानें 29 फरवरी क्यों है खास, 4 साल में आता है एक बार ये दिन

पूजा पाठMahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को लगाएं इन 4 चीजों का भोग, सारी मनोकामनाएं होंगी पूरी

पूजा पाठMagh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर आज भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, अन्यथा...

पूजा पाठGuru Ravidas Jayanti 2024: गुरु रविदास जयंती कल, जानिए भक्ति आंदोलन में उनका योगदान

पूजा पाठGayatri Mantra: शत्रु संहारक है गायत्री मंत्र, इसके जप से होता है रोगों का नाश, जानिए इसका लाभ, कैसे करें आराधना

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 01 March: आज धन कमाने के लिए तैयार रहें कुंभ राशि के जातक, तुला राशिवालों के बढ़ेंगे खर्चे

पूजा पाठआज का पंचांग 01 मार्च 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठMasik Rashifal March 2024: सभी 12 राशियों का मासिक राशिफल, कैसा रहेगा मार्च का महीना

पूजा पाठMasik Rashifal March 2024: मार्च का महीना इन 5 राशियों के जीवन में भरेगा खुशियों के रंग, पढ़ें अपना मासिक राशिफल

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 29 February: आज फरवरी माह का आख़िरी दिन किन राशियों के लिए है भाग्यशाली, पढ़ें राशिफल