Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर आज भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, अन्यथा...

By रुस्तम राणा | Published: February 24, 2024 09:00 AM2024-02-24T09:00:55+5:302024-02-24T09:00:55+5:30

Magh Purnima 2024: धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने, दान और ध्यान करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। माघ पूर्णिमा के दिन गुरु रविदास जयंती भी मनाई जाती है। धार्मिक दृष्टि से पूर्णिमा तिथि बेहद महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है। 

Magh Purnima 2024: Do not make these 4 mistakes even by mistake today on Magh Purnima, otherwise... | Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर आज भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, अन्यथा...

Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर आज भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, अन्यथा...

Magh Purnima 2024: आज माघ पूर्णिमा है। हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ मास में आने वाली पूर्णिमा को माघ पूर्णिमा कहलाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने, दान और ध्यान करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। माघ पूर्णिमा के दिन गुरु रविदास जयंती भी मनाई जाती है। धार्मिक दृष्टि से पूर्णिमा तिथि बेहद महत्वपूर्ण तिथि मानी जाती है। 

ऐसी मान्यता है कि माघ पूर्णिमा पर प्रात: काल किसी पवित्र नदी, सरोवर अथवा जलकुंड में स्नान करने से रोगों का नाश होता है। दान करने से व्यक्ति के जीवन में आने वाली तमाम बाधाएं दूर होती हैं। यहां तक शास्त्रों में यह भी कहा गया है कि माघी पूर्णिमा पर स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। किंतु माघ पूर्णिमा दिन कुछ विशेष चीजों को ध्यान में रखना आवश्यक है। 

1. माघ पूर्णिमा के दिन देर तक नहीं सोना चाहिए। इस दिन सूर्योदय से पहले उठे और पवित्र नदी में स्नान करें। अगर नदी की ओर से जाना संभव नहीं है तो घर में भी स्नान कर सकते हैं। इसके बाद पूजा-पाठ करें। इस दिन बाल, नाखून, आदि नहीं काटने चाहिए। शेविंग करने से भी बचें। 

2. माघ पूर्णिमा पर काले वस्त्र धारण नहीं करें। इस दिन पीले, उजले या अन्य रंगों का प्रयोग कर सकते हैं। इस दिन किसी को भी भला-बुरा नहीं करें। नाराजगी को खुद से दूर रखें। घर में भी किसी प्रकार का कलह नहीं करें अन्यथा शांति भंग हो सकती है।

3. इस दिन घर के बड़े-बुजुर्गों का भी अपमान नहीं करें। इससे पितरों की नाराजगी आपको झेलनी पड़ सकती है। इस दिन शारीरिक संबंध स्थापित न करें। मन को सात्विक चीजों में लगाएं।

4. इस दिन अपने घर को जरूर साफ रखें। किसी भी प्रकार की गंदगी घर में नहीं हो। इस बात का ध्यान रखें। खासकर पूजा स्थल पर साफ-सफाई रहनी बहुत जरूरी है।

Web Title: Magh Purnima 2024: Do not make these 4 mistakes even by mistake today on Magh Purnima, otherwise...

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे