लाइव न्यूज़ :

व्हॉट्सएप पर अब नहीं ले पाएंगे ‘व्यू वंस मेसेज’ का स्क्रीनशॉट, नए फीचर की तैयारी

By संदीप दाहिमा | Published: August 09, 2022 9:16 PM

Open in App
1 / 6
व्हॉट्सएप एक बार नजर आने वाले ‘व्यू वन्स मेसेज’ का स्क्रीनशॉट लेने पर रोक लगाने जा रही है। इसके लिए त्वरित संदेश सेवा कंपनी जल्द एक नया फीचर लेकर आने वाली है। मेटा के स्वामित्व वाली व्हॉट्सएप ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि नया फीचर आने के बाद ‘व्यू वन्स मेसेज’ श्रेणी वाले संदेशों का अब कोई स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा। इस तरह के संदेश पाने वाला व्यक्ति जब उसे एक बार पढ़ लेता है तो वह संदेश अपने-आप अदृश्य हो जाता है।
2 / 6
मेटा के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने व्हॉट्सएप पर यह नया फीचर लाने की घोषणा करते हुए कहा कि इससे उपयोगकर्ता की निजता को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। जुकरबर्ग ने कहा, ‘‘व्हॉट्सएप निजता से जुड़े कुछ नए फीचर लेकर आ रही है। किसी को नोटिफिकेशन मिले बगैर ग्रुप चैट से बाहर निकलने की सुविधा और उपयोगकर्ता को यह नियंत्रण देना कि वह अपने ऑनलाइन होने के बारे में किसे जानकारी देना चाहता है।
3 / 6
इसके अलावा व्यू वंस मेसेज का स्क्रीनशॉट लेने पर रोक लगाने का फीचर भी लाया जा रहा है।’’ उन्होंने कहा कि व्हॉट्सएप उपयोगकर्ताओं के संदेशों को सुरक्षित एवं निजी रखने के लिए नए तरीके लाने की दिशा में काम करती रहेगी।
4 / 6
इस तरह आमने-सामने होने वाली बातचीत की तरह व्हॉट्सएप चैट को भी सुरक्षित बनाने की कोशिश की जा रही है। व्हॉट्सएप ने ‘व्यू वंस मेसेज’ सुविधा हाल ही में शुरू की है जिसके जरिये संदेश को सिर्फ एक बार ही पढ़ा जा सकता है और उसके बाद वह अपने-आप गायब हो जाता है। इस तरह उपयोगकर्ताओं को यह विकल्प मिलता है कि उसके भेजे गए संदेश का कोई डिजिटल रिकॉर्ड नहीं रख सकता है। लेकिन ऐसे संदेशों का भी स्क्रीनशॉट लेने की कुछ शिकायतें मिलने के बाद व्हॉट्सएप ने अब इसमें सुधार करने के लिए नया फीचर लाने की तैयारी की है।
5 / 6
मेटा के बयान के मुताबिक, ‘‘अब व्हॉट्सएप अतिरिक्त सुरक्षा के लिए व्यू वंस मेसेज का स्क्रीनशॉट लेने से रोक लगाने की व्यवस्था कर रहा है। इस फीचर का परीक्षण चल रहा है और जल्द ही उपयोगकर्ताओं के लिए इसे जारी कर दिया जाएगा।’’
6 / 6
इसके साथ ही व्हॉट्सएप इस महीने यह सुविधा भी लेकर आने वाली है जिसमें उपयोगकर्ताओं को यह तय करने का अधिकार होगा कि कौन उन्हें ऑनलाइन होने पर देख सकता है। इसके अलावा ग्रुप चैट में शामिल अन्य उपयोगकर्ताओं को पता चले बगैर उस ग्रुप से निकलने का फीचर भी लाने की तैयारी है।
टॅग्स :व्हाट्सऐपमेटासोशल मीडिया
Open in App

संबंधित खबरें

भारतSilkyara Tunnel: ...'मैं वकील हसन हूं', 41 जान बचाई और घर पर बुलडोजर चला दिया

क्रिकेटINDIA vs ENGLAND: 'भाई हीरो नहीं बनने का', सरफराज खान ने हैलमेट नहीं पहनी, रोहित ने लगाई डांट

भारतWatch Video: 'पीने के लिए पानी चाहिए', बेंगलुरु में हाथ में डिब्बे लिए लाइन में दिखे लोग, देखें वीडियो

ज़रा हटकेWatch Video: 'कायदे में चलो' पार्किंग के नाम पर आईपीएस से वसूले 60 रुपये, देखें वीडियो

ज़रा हटके"तूने मेरे बंदे को.....", लड़कियों के बीच हो गई हाथापाई, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो, यूजर्स ने किए ऐसे कमेंट्स

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाभारतीय वर्क स्पेस इंटीरियर के क्षेत्र में तेजी से आगे, गुणवत्ता मानक को बढ़ने पर जोर

टेकमेनियाGoogle AI tool: गूगल एआई टूल पर सवाल!, कई प्रावधानों के साथ आईटी नियमों का उल्लंघन, जानें क्या है माजरा

टेकमेनियाArtificial Intelligence AI: एआई नियम पर मसौदा जून-जुलाई तक, जानें क्या-क्या किया गया है शामिल, पढ़िए

टेकमेनियाSnapchat down problem: स्नैपचैट हुआ डाउन, फोटो अपलोड करने में आई समस्या, सोशल मीडिया पर आ रही हैं प्रतिक्रिया

टेकमेनियाब्लॉग: असुरक्षित इंटरनेट से जुड़े खतरों की बढ़ती चुनौतियां