लाइव न्यूज़ :

Modi Cabinet Expansion: कई बनेंगे मंत्री, जानिए महाराष्ट्र से कौन-कौन सांसद लिस्ट में, हलचल तेज

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 06, 2021 9:29 PM

Open in App
1 / 9
प्रधानमंत्री के रूप में मई 2019 में 57 मंत्रियों के साथ अपना दूसरा कार्यकाल आरंभ करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पहली बार केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल व विस्तार कर सकते हैं।
2 / 9
उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में अगले साल विधानसभा चुनाव हैं। उसी पृष्ठभूमि पर केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार हो रहा है। इस बात की प्रबल संभावना है कि मोदी की कैबिनेट में कम से कम 20 नए चेहरों को शामिल किया जाएगा।
3 / 9
2019 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद शिवसेना ने बीजेपी छोड़कर कांग्रेस और एनसीपी से हाथ मिला लिया। शिवसेना को दिया गया मंत्री पद खाली है। इस पद के लिए राज्यसभा सांसद नारायण राणे का चयन लगभग तय माना जा रहा है।
4 / 9
मंत्री पद के लिए नारायण राणे के साथ सांसद कपिल पाटिल के नाम पर भी चर्चा हो रही है. नारायण राणे और कपिल पाटिल इस समय दिल्ली में हैं। ऐसे में इन दोनों को मंत्री पद मिलने की प्रबल संभावना है।
5 / 9
नारायण राणे मराठा समुदाय के एक महत्वपूर्ण नेता हैं। कपिल पाटिल ओबीसी समुदाय से आते हैं। चूंकि इस समय मराठा और ओबीसी आरक्षण का मुद्दा जल रहा है, ऐसे में इन दोनों नेताओं को मंत्री पद देना बीजेपी के लिए फायदेमंद हो सकता है।
6 / 9
नंदुरबार से सांसद हिना गावित भी मंत्री पद की दौड़ में हैं। 2014 में, वह पहली बार भाजपा के टिकट पर चुनी गईं। यदि उन्हें मंत्री पद दिया जाता है, तो भौगोलिक संतुलन बनाए रखने के लिए कुछ मंत्रियों के पते काटे जा सकते हैं।
7 / 9
वर्तमान में महाराष्ट्र के छह सांसद मोदी के मंत्रिमंडल में हैं। नितिन गडकरी, प्रकाश जावड़ेकर और पीयूष गोयल के पास कैबिनेट मंत्रालय हैं। इनके बने रहने की प्रबल संभावना है। हालांकि, राज्य के कुछ सांसद राज्य मंत्री बन सकते हैं।
8 / 9
महाराष्ट्र से तीन को केंद्र में राज्य मंत्री का पद दिया गया है। राज्य मंत्री का पद आरपीआई अध्यक्ष रामदास आठवले, भाजपा सांसद संजय धोत्रे और रावसाहेब दानवे के पास है। इनमें धोत्रे और दानवे को मंत्री पद मिल सकता है।
9 / 9
माना जा रहा है कि भाजपा की सहयोगियों जदयू और अपना दल (एस) को भी प्रतिनिधित्व मिल सकता है। आरपीआई नेता राम दास आठवले इकलौते ऐसे गैर भाजपाई नेता हैं जो नरेंद्र मोदी मंत्रिपरिषद में शामिल हैं।
टॅग्स :नरेंद्र मोदीमहाराष्ट्रपीयूष गोयलनितिन गडकरीआरएसएसभारतीय जनता पार्टी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतसड़क मंत्रालय ने ट्रक चालकों को हादसों की सूचना देने के लिए तकनीकी प्रणाली का प्रस्ताव दिया, गृह मंत्रालय लेगा अंतिम निर्णय

उत्तर प्रदेशभाजपा मीरा मांझी के जरिए अखिलेश के पीडीए को देगी चुनौती! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे थे चाय पीने

उत्तर प्रदेशसीएम योगी का दिखा अलग अंदाज, असॉल्ट राइफल से निशाना साधा, तीन दिवसीय 'नो योर आर्मी' समारोह की शुरुआत की

भारतLok Sabha Elections 2024: भाजपा ने तैयारी तेज की, सभी मोर्चों के अध्यक्षों और प्रभारियों की बैठक करेंगे अध्यक्ष नड्डा

भारतRam Mandir: जी हां! महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा अयोध्याधाम बोलिए जनाब, कैबिनेट ने अयोध्या एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के रूप में दी मंजूरी

भारत अधिक खबरें

भारतपश्चिम बंगाल: राशन घोटाला मामले में ईडी का एक्शन, TMC नेता शंकर आध्या गिरफ्तार

भारतAditya L1 Mission: नया इतिहास रचने के करीब भारतीय सौर मिशन, आज आदित्य-एल1 की सूर्य की अंतिम कक्षा में एंट्री

भारतBhopal Cricket Tournament: मध्य प्रदेश में धोती-कुर्ते वाली क्रिकेट प्रतियोगिता

भारतMadhya Pradesh:एमपी में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के क्या मायने ? MP में न्याय यात्रा करेगी करिश्मा या विधानसभा चुनाव जैसा होगा हाल !

भारतअयोध्या धाम के महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कामर्शियल उड़ान 6 जनवरी से प्रारंभ होगी