अयोध्या धाम के महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कामर्शियल उड़ान 6 जनवरी से प्रारंभ होगी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 5, 2024 09:24 PM2024-01-05T21:24:49+5:302024-01-05T21:26:20+5:30

30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महर्षि बाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का लोकार्पण किया था ।अयोध्या राम जन्म भूमि मंदिर में 22 जनवरी को प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए हवाई अड्डे का संचालन प्रारंभ कर दिया गया है।

Commercial flights from Maharishi Valmiki International Airport of Ayodhya Dham will start from January 6 | अयोध्या धाम के महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कामर्शियल उड़ान 6 जनवरी से प्रारंभ होगी

अयोध्या धाम का महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

Highlightsमहर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कामर्शियल उड़ान 6 जनवरी से प्रारंभ होगीपहले चरण में अयोध्या धाम हवाई अड्डे से नई दिल्ली और अहमदाबाद की फ्लाइट शुरू होगीप्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए हवाई अड्डे का संचालन प्रारंभ कर दिया गया है

अयोध्या: अयोध्या धाम के महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कामर्शियल उड़ान 6 जनवरी से प्रारंभ होगी। पहले चरण में अयोध्या धाम हवाई अड्डे से नई दिल्ली और अहमदाबाद की फ्लाइट शुरू होगी ।इसके बाद अयोध्या धाम से बेंगलुरु और कोलकाता के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान सेवा शुरू करने जा रही है जिसकी शुरुआत 17 जनवरी को होगी इसी के साथ ही अयोध्या धाम से मुंबई के लिए भी फ्लाइट उसी दिन से शुरू होने की जानकारी दी गई है। 

मालूम हो कि 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महर्षि बाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का लोकार्पण किया था ।अयोध्या राम जन्म भूमि मंदिर में 22 जनवरी को प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए हवाई अड्डे का संचालन प्रारंभ कर दिया गया है। इसी के साथ ही अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से चार नई ट्रेन प्रारंभ की जाने वाली है जिसमें से अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन से आनंद विहार रेलवे स्टेशन के लिए वंदे भारत ट्रेन का संचालन प्रारंभ हो गया है। 

इसी प्रकार भागलपुर से अयोध्या धाम होते हुए आनंद विहार के लिए अमृत भारत ट्रेन प्रारंभ हो गई है।  रेल मंत्रालय के नए टाइमिंग शेड्यूल के अनुसार पुरी से दर्शन नगर स्टेशन तक द्विसाप्ताहिक ट्रेन प्रारंभ की जाने वाली है जिसका टाइम टेबल समाचार पत्र में आ चुका है। दर्शन नगर,अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के बाद का रेलवे स्टेशन है। जिसे भी विकसित किया जा रहा है इसके अलावा विशाखापट्टनम से अयोध्या धाम होकर गोरखपुर तक एक नई दिव साप्ताहिक ट्रेन प्रारंभ की जानी है जिसका भी टाइम टेबल प्रकाशित हो चुका है इसके अलावा अनेक स्थानों से नई ट्रेन अयोध्या धाम के लिए चलाई जाने वाली है 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए अनेक प्रांतो से स्पेशल ट्रेन अयोध्या धाम आने वाली है राम मंदिर के प्रमाण प्रतिष्ठा समारोह और अयोध्या में उमड़ रही भीड़ को देखते हुए अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन बनाया जा रहा है।

अभी प्रथम चरण का काम समाप्त हुआ है और द्वितीय चरण का क्राम रेल मंत्रालय शुरू कर चुका है अयोध्या धाम में राम मंदिर के निर्माण को देखते हुए सरजू तट के किनारे पूर्वोत्तर रेलवे का रामघाट हाल्ट रेलवे स्टेशन इन दिनों  चमक रहा है। प्लेटफॉर्म ऊंचा कर दिया गया है यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय  की भव्य व्यवस्था की गई है। रामघाट हाल्ट स्टेशन सरजू तट पर होने के नाते गोरखपुर बस्ती देवीपाटन मंडलों के श्रद्धालुओं को सरजू स्नान के लिए काफी सुविधा सुलभ माना जाता है ।पूर्वोत्तर रेलवे की महाप्रबंधक सौम्या माथुर रामघाट हाल्ट स्टेशन का दो बार दौड़ा कर चुकी हैं। और प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए स्टेशन सजा दिया गया है।

Web Title: Commercial flights from Maharishi Valmiki International Airport of Ayodhya Dham will start from January 6

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे