Aditya L1 Mission: नया इतिहास रचने के करीब भारतीय सौर मिशन, आज आदित्य-एल1 की सूर्य की अंतिम कक्षा में एंट्री

By अंजली चौहान | Published: January 6, 2024 07:22 AM2024-01-06T07:22:10+5:302024-01-06T07:22:19+5:30

भारत का आदित्य-एल1 उपग्रह 6 जनवरी को अपनी निर्धारित कक्षा में पहुंचने के लिए तैयार है, जहां यह अगले पांच वर्षों तक रहेगा। उपग्रह सूर्य के बाहरी वातावरण का अध्ययन करेगा और सूर्य की गतिशीलता और पृथ्वी पर इसके प्रभावों को समझने के लिए डेटा एकत्र करेगा।

Aditya L1 Mission Indian solar mission close to creating a new history today Aditya-L1's entry into the final orbit of the Sun | Aditya L1 Mission: नया इतिहास रचने के करीब भारतीय सौर मिशन, आज आदित्य-एल1 की सूर्य की अंतिम कक्षा में एंट्री

Aditya L1 Mission: नया इतिहास रचने के करीब भारतीय सौर मिशन, आज आदित्य-एल1 की सूर्य की अंतिम कक्षा में एंट्री

Aditya L1 Mission: देश का पहला सौर मिशन आदित्य-एल1 के लिए आज सबसे बड़ी परीक्षा है क्योंकि आज शाम 4 बजे आदित्य-एल1सूर्य की अंतिम कक्षा में प्रवेश करेगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान(इसरो) का यह मिशन सूर्य के अध्ययन के लिए बनाया गया है और इसरो को उम्मीद है कि इसके जरिए सूर्य से जुड़े कई रहस्यों का पता लगाया जा सकेगा। 

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने पहले ही बताया था कि आदित्य-एल1 6 जनवरी को अपने एल1 बिंदु पर पहुंचने वाला है और हम इसे वहां बनाए रखने के लिए अंतिम युद्धाभ्यास करने जा रहे हैं।

इस बीच, 2 सितंबर को श्रीहरिकोटा से लॉन्च किए गए उपग्रह के अगले पांच वर्षों तक इस रणनीतिक स्थान पर रहने की उम्मीद है। पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी दूर स्थित, आदित्य-एल1 एल1 पर पहुंचने पर एक महत्वपूर्ण युद्धाभ्यास को अंजाम देगा। इसरो के मुताबिक, "यह उस (सूर्य और पृथ्वी के बीच L1) बिंदु पर जाएगा, और एक बार जब यह उस बिंदु पर पहुंच जाएगा, तो यह इसके चारों ओर घूमेगा और L1 पर फंस जाएगा।"

इसरो वेबसाइट इस बात पर प्रकाश डालती है कि एल1 बिंदु पर पहुंचने पर, आदित्य-एल1 एल1 के चारों ओर अपनी कक्षा को सुरक्षित करने के लिए एक युद्धाभ्यास से गुजरेगा। यह कक्षीय स्थिति महत्वपूर्ण है, क्योंकि L1 पृथ्वी और सूर्य के बीच समान दूरी पर स्थित एक स्थिर गुरुत्वाकर्षण बिंदु का प्रतिनिधित्व करता है।

इसरो ने कहा, "अंतरिक्ष यान को सूर्य-पृथ्वी प्रणाली के लैग्रेन्जियन बिंदु 1 (एल 1) के आसपास एक प्रभामंडल कक्षा में स्थापित करने की योजना है, जो पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी दूर है।"

इसरो ने कहा कि डेटा सूर्य की गतिशीलता को समझने में बहुत उपयोगी होगा और यह हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करता है। इसरो प्रमुख ने कहा कि एक बार जब इसे एल1 बिंदु पर सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया जाता है, तो यह अगले पांच वर्षों तक वहां रहेगा और सभी डेटा एकत्र करेगा जो अकेले भारत के लिए नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

सूर्य गैस का एक विशाल गोला है और आदित्य-एल1 सूर्य के बाहरी वातावरण का अध्ययन करेगा। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, "आदित्य-एल1 न तो सूर्य पर उतरेगा और न ही सूर्य के करीब आएगा।"

आदित्य एल1

2 सितंबर, 2023 को ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी57) के माध्यम से लॉन्च किया गया आदित्य-एल1, भारत की अग्रणी अंतरिक्ष-आधारित सौर वेधशाला के रूप में खड़ा है। सूर्य की व्यापक जांच के लिए समर्पित, यह सौर अध्ययन के लिए समर्पित वेधशालाओं की श्रेणी में देश का पहला मिशन है। 

Web Title: Aditya L1 Mission Indian solar mission close to creating a new history today Aditya-L1's entry into the final orbit of the Sun

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे