लाइव न्यूज़ :

Haryana: दादम खनन के दौरान पहाड़ का बड़ा हिस्सा ढहने से चार की मौत, दो की हालत गंभीर, कई दबे, देखें तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 01, 2022 8:22 PM

Open in App
1 / 7
हरियाणा में भिवानी जिले के दादम खनन के दौरान पहाड़ का बड़ा हिस्सा ढहने से चार लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं जिन्हें हिसार के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारी ने यह जानकारी दी।
2 / 7
हरियाणा के खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि पहाड़ दरका है या विस्फोट के कारण यह दुर्घटना हुई है इसकी जांच गाजियाबाद माइनिंग सेफ्टी डिपार्टमेंट (खनन सुरक्षा विभाग) करेगा और इसमें जिसकी भी लापरवाही सामने आएगी, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
3 / 7
प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ और भी लोगों के मलबे में दबे होने की आंशका है। मलबे में चार खनन मशीन समेत कई अन्य वाहन भी दब गए हैं। अधिकारी ने बताया कि तोशाम पुलिस थाने के अंतर्गत डाडम गांव में सुबह करीब आठ बजे खनन कार्य के दौरान पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा अचानक से ढह गया, जिसकी वजह से वहां खड़ी करीब आधा दर्जन पोपलैंड मशीनें व डंफर दब गए। उन्होंने बताया कि प्रशासन मलबे से लोगों को निकालने के लिए राहत और बचाव कार्य कर रहा है।
4 / 7
भिवानी के डीसी रिपुदमन सिंह ढिल्लों ने कहा कि भिवानी में एक खनन स्थल पर आज सुबह करीब साढ़े नौ बजे भूस्खलन हुआ। प्रशासन को सूचना मिलते ही बचाव के पर्याप्त उपाय किए गए। भूस्खलन में लगभग 10-12 वाहन और 15-20 लोग फंस गए थे। कुल 5 लोगों को बचाया गया। हमने एनडीआरएफ की टीमें मांगी हैं, इसलिए आज रात भी जारी रहेगा बचाव अभियान।
5 / 7
हालांकि अभी स्पष्ट नहीं है कि मलबे में कितने लोग दबे हो सकते हैं। राज्य के गृहमंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर हादसे में चार लोगों के मरने की पुष्टि की है। इससे पहले तहसीलदार रविंद्र कुमार ने बताया था, ‘‘मलबे से तीन शव निकाले जा चुके हैं, मृतक छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मजूदर हैं।’’
6 / 7
पुलिस प्रशासन ने पहाड़ दरकने वाले स्थान पर लोगों के जाने पर पाबंदी लगा दी है। घटना की सूचना मिलने के बाद कृषि मंत्री जे. पी. दलाल भी घटनास्थल पर पहुंचे और मौके का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को राहत कार्य में किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं बरतने के आदेश दिए। हादसे पर दुख जताते हुए दलाल ने कहा कि सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी मलबे में दबा ना रहे, बचाव कार्य के लिए किसी भी प्रकार के उपकरण/मशीनरी की आवश्यकता हो तो उसे तत्काल मंगवाया जाए। उन्होंने कहा, ‘‘घायलों को हर संभव चिकित्सा मुहैया कराई जाए। हर वक्त एम्बुलेंस तैयार रखें और मौके पर डॉक्टरों की टीम की मौजूदगी सुनिश्चित करें।’’ उन्होंने कहा कि चिकित्सा के अभाव में किसी घायल की मौत नहीं होनी चाहिए।
7 / 7
भिवानी से लोकसभा सदस्य धर्मबीर सिंह भी मौके पर पहुंच गए हैं। उपायुक्त आरएस ढिल्लो और पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत सीटीएम हरबीर सिंह भी मौके पर मौजूद हैं। प्रत्यक्षदर्शी व पिंजोखरा गांव निवासी चालक सतपाल ने बताया कि संभलने का मौका ही नहीं मिला, अचानक घटना हुई और चारो तरफ धूल का गुब्बार उठा जिससे कुछ नजर नहीं आ रहा था। उन्होंने बताया कि धमाके के साथ गिरे पत्थर से उसका डंपर भी करीब 20 फीट आगे खिसक गया। सतपाल ने कहा कि उन्हें यकीन नहीं हो रहा कि वह जिंदा हैं।
टॅग्स :हरियाणामनोहर लाल खट्टर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतअयोध्या जाएं तो जरूर खाएं ये 6 फेमस स्ट्रीट फूड, देखें लिस्ट

भारतHBSE Date Sheet 2024: लो जी इंतजार खत्म!, इस दिन 10वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं, यहां चेक करें टाइम टेबल

भारत"कांग्रेस को 'डोनेट फॉर देश' अभियान से मिला 10.15 करोड़ रुपया, सबसे ज्यादा दान तेलंगाना से मिला", पार्टी कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कहा

भारतराहुल गांधी पहुंचे झज्जर, पहलवान बजरंग पुनिया के साथ की बातचीत, अखाड़े में देखा पहलवानों का रियाज

अन्य खेलKhel Ratna and Arjuna award: खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार लौटाया, विनेश फोगाट ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, पढ़े

भारत अधिक खबरें

भारतBhopal Crime: भोपाल में ज्वेलर के घर में फिल्मी स्टाइल में लूट, महिला को चाकू अड़ाया, मारपीट भी की, पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार

भारतMadhya Pradesh: जबलपुर कलेक्टर को हटाया, लापरवाही पर CM मोहन का एक्शनः दीपक सक्सेना नए कलेक्टर, शीतला पटले को नरसिंहपुर कलेक्टर बनाया

भारतMadhya Pradesh:BHOPAL में फिल्मी स्टाईल में 3 आरोपियों ने ज्वेलर के घर में चाकू की नोक पर की लूट

भारतMadhya Pradesh:एमपी के चित्रकूट में जहां जहां श्री RAM के चरण प़ड़े वहां बनेगें तीर्थ स्थल

भारतMadhya Pradesh:Ayodhya में श्रीराम की मूर्ति पर EX CM Digivijay के सवाल- राम लला की नई मूर्ति की जरूरत क्यों पड़ी