"कांग्रेस को 'डोनेट फॉर देश' अभियान से मिला 10.15 करोड़ रुपया, सबसे ज्यादा दान तेलंगाना से मिला", पार्टी कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 3, 2024 12:51 PM2024-01-03T12:51:42+5:302024-01-03T12:58:51+5:30

कांग्रेस पार्टी ने क्राउडफंडिंग अभियान 'डोनेट फॉर देश' के जरिये अब तक कुल 10.15 करोड़ रुपये की धनराशि इकट्ठा की है।

"Congress received Rs 10.15 crore from 'Donate for the Country' campaign, highest donation received from Telangana", said party treasurer Ajay Maken | "कांग्रेस को 'डोनेट फॉर देश' अभियान से मिला 10.15 करोड़ रुपया, सबसे ज्यादा दान तेलंगाना से मिला", पार्टी कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कहा

साभार- एक्स

Highlightsकांग्रेस ने 'डोनेट फॉर देश' अभिायान के जरिये इकट्ठा किया 10.15 करोड़ रुपया पार्टी द्वारा एकत्र की गई अधिकतम दान राशि तेलंगाना से है, जो लगभग 1.72 करोड़ हैकांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के लिए क्राउडफंडिंग अभियान 'डोनेट फॉर देश' लॉन्च किया था

नई दिल्ली: देश की सबसे पुरानी और मौजूदा समय की सबसे बड़ी मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने क्राउडफंडिंग अभियान 'डोनेट फॉर देश' के जरिये अब तक कुल 10.15 करोड़ रुपये की धनराशि इकट्ठा की है।

इस संबंध में कांग्रेस के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पार्टी के कोषाध्यक्ष अजय माकन ने सोशल प्लेटफॉर्म एक्स पर किये एक पोस्ट में बताया कि पार्टी द्वारा एकत्र की गई अधिकतम दान राशि तेलंगाना से है, जो लगभग 1.72 करोड़ है। उसके बाद कांग्रेस को सबसे सबसे ज्यादा चंदा हरियाणा से मिला है, जो 1.21 करोड़ है।

अजय माकन ने कहा, "हरियाणा के बहादुर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के उत्साह को सलाम! महाराष्ट्र को पीछे छोड़ते हुए दूसरे स्थान पर। अकेले हरियाणा से कुल दान राशि 1.21 करोड़ रुपये है! हम अब 10.15 करोड़ रुपये की दान राशि को पार कर गए हैं।"

कांग्रेस को उन शीर्ष पांच राज्यों में, जहां से 'डोनेट फॉर देश' अभियान के तहत सबसे अधिकतम दान मिला। उनमें क्रमवार तेलंगाना, हरियाणा, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश हैं।

इससे पहले दिसंबर में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले पार्टी के लिए क्राउडफंडिंग अभियान 'डोनेट फॉर देश' लॉन्च किया था।

कांग्रेस पार्टी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि यह अभियान वर्ष 1920 में शुरू किए गए 'तिलक स्वराज फंड' से प्रेरित है। कांग्रेस के 138 साल पूरे होने पर सबसे पुरानी पार्टी ने नागरिकों से जनता से चंदा देने की अपील की थी। पार्टी ने लोगों से 138 रुपये या 1380 रुपये या फिर 13,800 रुपये के तीन वर्गों में धनराशि मांगी थी। 

कांग्रेस की ओर से कहा गया था कि इस क्राउडफंडिंग अभियान का उद्देश्य "समान संसाधन वितरण और अवसरों से समृद्ध भारत बनाने के लिए पार्टी को सशक्त बनाना" है।

कांग्रेस प्रमुख खड़गे ने क्राउडफंडिंग अभियान के बारे में बोलते हुए कहा था कि यह पहली बार है कि कांग्रेस लोगों से चंदा मांग रही है। उन्होंने इसके लिए महात्मा गांधी का हवाला दिया कि गांधी जी ने भी स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जनता से चंदा मांगा था।

खड़गे ने कहा, "यह पहली बार है कि कांग्रेस देश के लिए लोगों से चंदा मांग रही है। यदि आप केवल अमीरों पर निर्भर होकर काम करते हैं तो आपको उनकी नीतियों का पालन करना होगा। महात्मा गांधी ने भी स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जनता से दान लिया था।"

Web Title: "Congress received Rs 10.15 crore from 'Donate for the Country' campaign, highest donation received from Telangana", said party treasurer Ajay Maken

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे