लाइव न्यूज़ :

तस्वीरो में देखें अरुण जेटली का राजनीतिक सफर, DU प्रेसिडेंट जो बना देश का वित्त मंत्री और बीजेपी का मजबूत स्तम्भ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 24, 2019 1:31 PM

Open in App
1 / 11
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का शनिवार को निधन हो गया। उन्होंने राजधानी दिल्ली स्थित एम्स में दोपहर 12.07 बजे अंतिम सांस ली है।
2 / 11
उन्हें 9 अगस्त को उन्हें सांस लेने में तकलीफ की वजह से दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया था। हालत बिगड़ते देख डॉक्टरों ने उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा था।
3 / 11
इसके बाद भी हालत में सुधार नहीं होने पर जेटली को ECMO, IABP सपॉर्ट पर रखा गया, ताकि वह सांस ले सकें। गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती जेटली को देखने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृह मंत्री अमित शाह समेत तमाम पार्टियों के बड़े नेता पहुंचे थे।
4 / 11
जेटली कई स्वास्थ्य स्थितियों से पीड़ित थे, जिनमें डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर शामिल था। अतिरिक्त वजन कम करने के लिए उन्होंने सितंबर 2014 में बेरिएट्रिक सर्जरी कराई थी। उन्होंने मई 2018 में एक किडनी ट्रांसप्लांट भी कराया था।
5 / 11
उनके बायें पैर में सॉफ्ट टिशू कैंसर हुआ था जिसकी सर्जरी के लिए जेटली इसी साल जनवरी में अमेरिका भी गए थे।
6 / 11
वो सितंबर 2014 में डायबिटीज मैनेज के लिए गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी करा चुके हैं। इसके अलावा वो साल 2005 में हार्ट सर्जरी भी करा चुके हैं।
7 / 11
पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली 47 साल की उम्र में पहली बार सांसद बने थे। वे कभी भी लोकसभा के सदस्य नहीं रहे।
8 / 11
1975-77 तक देश में आपातकाल के दौरान उनको मीसा एक्ट के तहत 19 महीने तक नजरबंद रहना पड़ा। मीसा एक्ट हटने के बाद जेटली जनसंघ में शामिल हो गए। अटल ने कैबिनेट में किया शामिल वर्ष 1991 में पहली बार जेटली को भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सदस्य के तौर पर शामिल किया गया।
9 / 11
वर्ष 2006 में जेटली पहली बार राज्यसभा सांसद बने। जून 2009 से वे राज्यसभा में विपक्ष के नेता बने। पार्टी में जेटली ने एक महत्वपूर्ण रणनीतिकार से लेकर कई बड़ी जिम्मेदारियां संभाली।
10 / 11
2014 लोकसभा चुनावों में उनको अमृतसर लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया। हालांकि, जेटली यह चुनाव हार गए, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें अपने कैबिनेट में शामिल करना चाहते थे।
11 / 11
जेटली को राज्यसभा से सांसद बनाया गया और केंद्रीय मंत्रिमंडल में उनका पद सुरिक्षत हो गया। नोटबंदी और जीएसटी में निभाई अहम भूमिका मई 2014 में जेटली राज्यसभा में सदन के नेता बने। कुछ समय बाद प्रधानमंत्री मोदी ने गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को रक्षा मंत्री बना दिया और तबसे जेटली ने देश के वित्त मंत्री का पद संभाला था।
टॅग्स :अरुण जेटलीभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)
Open in App

संबंधित खबरें

भारतArun Jaitley Birth Anniversary: प्रखर राजनेता, कुशल वक्ता और तेजतर्रार वकील, पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के बारे में जानिए सबकुछ

भारतLok Sabha Election 2024: भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए रखा 50 फीसदी वोट बढ़ाने का लक्ष्य, जानें सत्ता में बरकरार रहने के लिए क्या है पार्टी का प्लान

भारतTelangana Election 2023: बीजेपी ने तेलंगाना के लिए जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, टी राजा समेत इन्हें मिला टिकट; देखें पूरी लिस्ट

भारतअभिलाष खांडेकर ब्लॉग: पुस्तकप्रेमी नेताओं की बढ़नी चाहिए जमात

भारतभाजपा सांसद मेनका गांधी का बड़ा बयान- सबसे बड़ा धोखा है इस्कॉन, वो कसाइयों को बेच देते हैं गायें

भारत अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

भारतRam Mandir: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा, अगर बालासाहेब जीवित होते, तो सराहना करते हुए मोदी की पीठ थपथपाते..., जानें सीएम शिंदे ने क्यों किया याद

भारतHariram Dwivedi: हिंदी और भोजपुरी के प्रख्यात कवि, गीतकार और साहित्यकार पंडित हरिराम द्विवेदी ‘हरि भैया’ का निधन, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘एक्स’ पर लिखा...

भारतDRDO ने भारतीय सेना के लिए असॉल्ट राइफल 'उग्रम' लॉन्च की, 500 मीटर है रेंज, अभी परीक्षण बाकी

भारतLand For Job Case: ईडी ने राबड़ी देवी, मीसा भारती, हेमा यादव सहित अन्य के खिलाफ दायर की चार्जशीट