लाइव न्यूज़ :

WHO ने कहा-वैक्सीन कोई जादू की गोली नहीं, पूरी तरह नष्ट नहीं होगा वायरस, 3 बातों का हमेशा रखना होगा ध्यान

By उस्मान | Published: December 08, 2020 8:33 AM

Open in App
1 / 15
कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। रोगियों की संख्या छह करोड़ को पार कर गई है और चिंता का माहौल पैदा हो गया है।
2 / 15
कोरोना से अब तक लाखों लोगों की मौत हो गई है। कुछ देशों में गंभीर स्थिति पैदा हो गई है और एक बार फिर लॉकडाउन की घोषणा की गई है।
3 / 15
कोरोना को लेकर कई टीकों पर काम चल रहा है। कई जगहों पर, परीक्षण सफल होते दिख रहे हैं।
4 / 15
इस बीच WHO ने कड़ी चेतावनी जारी की है और कहा है कि कोरोना का टीका कोई जादू की गोली नहीं है।
5 / 15
WHO ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण पूरी तरह से समाप्त नहीं होगा। यह ब्यान डब्ल्यूएचओ के हेल्थ एक्सपर्ट माइकल रयान ने दिया है।
6 / 15
उन्होंने कहा, 'कोरोना वैक्सीन के विकास का मतलब यह नहीं है कि कोरोना पूरी तरह से नष्ट हो जाएगा। रयान ने यह भी कहा कि अगले साल की शुरुआत में कोरोना वैक्सीन सभी के लिए उपलब्ध नहीं होगा।
7 / 15
एक बार कोरोना वैक्सीन विकसित हो जाने के बाद, यह आपकी मेडिकल किट में एक प्रमुख शक्तिशाली उपकरण होगा। हालांकि, रयान ने यह भी कहा कि टीका कोरोना को पूरी तरह से नष्ट नहीं करेगा।
8 / 15
दुनिया भर में कोरोना वायरस पर शोध चल रहा है और टीका परीक्षण के बारे में सकारात्मक जानकारी सामने आ रही है। इस बीच, डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अदनोम गैब्रियस ने कोरोना के बारे में एक बड़ा बयान दिया है।
9 / 15
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि कोरोना महामारी के अंत का सपना देखना सुरक्षित है। इससे सभी को बड़ी राहत मिली है।
10 / 15
कई देशों में टीकों पर काम चल रहा है। कुछ स्थानों पर कोरोना वैक्सीन तीसरे चरण में है। टेड्रोस ने कहा, 'परिणामों को देखते हुए, हम कोरोना महामारी के अंत का सपना नहीं देख रहे हैं।'
11 / 15
उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अमीर और उन्नत देशों को टीकाकरण की उम्मीद में गरीब और पिछड़े देशों को नहीं रखना चाहिए। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देखभाल की जानी चाहिए।
12 / 15
'कोरोना काल में, दुनिया ने मनुष्य के साथ-साथ बुरे को भी देखा है। लेकिन अगर महामारी समाप्त हो जाती है, तब भी गरीबी, भूख और असमानता के मुद्दे होंगे।
13 / 15
कोरोना वायरस ने दुनिया भर में कई लोगों की जान ले ली है। टेड्रोस ने कहा, 'संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है, इसलिए हमें सावधान रहना होगा।'
14 / 15
'हमें सावधानी बरतने की आवश्यकता है जब यह कोरोना वायरस के टीकों की बात आती है। कोरोना का परीक्षण करना, किसी भी लक्षण पाए जाने पर खुद को अलग करना आवश्यक है, डॉक्टर से परामर्श करें।
15 / 15
वर्तमान में 51 टीकों का मानव परीक्षण चल रहा है। इनमें से 13 टीके विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अंतिम चरण में हैं। यूके ने फाइजर द्वारा विकसित एक वैक्सीन को मंजूरी दी है।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंटवर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits of Bhringraj: भृंगराज में केवल बालों को स्वस्थ्य करने का राज नहीं है, जानिए इसके छुपे हुए आयुर्वेदिक गुणों के बारे में

स्वास्थ्यगर्मी के मौसम में क्यों बढ़ जाते हैं मलेरिया और डेंगू के मामले? जानिए मच्छर जनित बीमारियों से बचने के तरीके

स्वास्थ्यSuperfood Cucumber: सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है खीरा, अपनी डाइट में करें शामिल

स्वास्थ्यTender coconut water: गर्मी में सबसे ताजा और हाइड्रेटिंग होता जय नारियल पानी, जानें इसके 5 लाभ के बारे में

विश्वकौन हैं लिसा पिसानो? न्यू जर्सी की महिला सुअर की किडनी और हृदय पंप दोनों का प्रत्यारोपण कराने वाली पहली व्यक्ति बनी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यMale fertility: इन आदतों से घट सकती है पुरुषों की प्रजनन क्षमता, स्पर्म काउंट हो जाता है कम, जानें

स्वास्थ्यIMD के लगाएं अनुमान के बीच डॉक्टर ने दी ये बड़ी सलाह, कहा- 'नवजात को लेकर मां रहे सतर्क'

स्वास्थ्यमच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए आजमाएं ये प्राकृतिक उपाय, उपयोग में बेहद आसान और सस्ते भी हैं

स्वास्थ्यसेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है दलिया, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यब्लॉग: वैश्विक स्वास्थ्य समस्याओं में गंभीर चुनौती बना मलेरिया