लाइव न्यूज़ :

दाद का घरेलू उपचार : फंगल इन्फेक्शन को जड़ से खत्म करें, अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: July 20, 2021 9:25 PM

Open in App
1 / 6
दाद से छुटकारा पाने के लिए आप नीम के पत्ते और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे खुजली से भी आराम मिलता है। इसके लिए नीम के पत्तों को भिगोकर दही से साथ पीस लें। कुछ दिन प्रभावित हिस्से पर इस लेप को लगाने से आपको फर्क महसूस हो सकता है।
2 / 6
गेंदे के फूल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते है। गेंदे के फूल के पत्तों को पानी में उबालकर उसका लेप बना लें। इस लेप को दिन में 2 से 3 बार प्रयोग करे। आपको कुछ दिनों में फर्क नजर आएगा।
3 / 6
हल्दी का लेप दाद खाज पर लगाने से भी इससे छुटकारा पाने में मदद मिलती है। एक बार दिन में और रात को सोने से पहले इस उपाय को करे। अजवाइन गर्म पानी में पीस कर इसका लेप दाद पर लगाने से दाद ठीक होता है, इसके इलावा दाद को अजवाइन के पानी से धोने से भी फायदा मिलता है।
4 / 6
त्रिफला को भूनकर इसे पीस ले और चूर्ण बना ले, इस चूर्ण में सरसों का तेल, देसी घी, थोड़ी सी फिटकरी, सरसो का तेल और पानी मिलाकर मरहम बना ले। ये मरहम पकने वाले दाद के लिए रामबाण दवा है।
5 / 6
खून साफ करने के लिए टमाटर खाना चाहिए। ऐसे में टमाटर का रस दिन में 3-4 बार पीने से बहुत लाभ मिलता है। कुछ सप्ताह तक रोजाना टमाटर का रस पीने से चर्मरोग ठीक हो जाते हैं। नींबू के रस में इमली के बीज पीसकर लगाने से दाद में लाभ होता हैं।
6 / 6
लहसुन में प्राकृतिक रूप से एंटी फंगल तत्व होते हैं। जो की कई तरीके के फंगल संक्रमण को ठीक करने में सहायक है। जिसमे से दाद भी एक है। लहसुन को छिल कर उसके छोटे छोटे टुकड़े कर दाद पर रख दीजिये जल्दी आराम मिलेगा।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेमेडिकल ट्रीटमेंटस्किन केयर
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्यHealth Tips: आंखें हैं सदा के लिए, कैसे रखे इन्हें ठंड में महफूज, जानिए यहां

स्वास्थ्यहार्ट अटैक, स्ट्रोक से बचने के लिए सुबह-सुबह करें ये 7 योगासन, दिल रहेगा स्वस्थ, देखें वीडियो

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 Update: भारत में कोरोना वायरस के 441 नए मामले

स्वास्थ्यHealth Tips: जीवनशैली और खानपान के कारण मोटापे की समस्या!, कौन सी बीमारियों का खतरा?, लक्षण क्या है?, सावधानी बरतें

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: फिर डराने लगा जेएन.1, 1000 के पार पहुंचे मामले

स्वास्थ्यCovid Surge in India: केरल में 2 और कर्नाटक में 1 की संक्रमण से मौत, 609 नए मामले दर्ज, जानें राज्यदर आंकड़े

स्वास्थ्यWHO: कोविड-19 से करीब 10,000 लोगों की मौत