लाइव न्यूज़ :

कब्ज, बवासीर और शारीरिक कमजोरी जैसी 6 बीमारियों से बचाएगा गुलबास का पौधा

By संदीप दाहिमा | Published: July 20, 2021 10:33 AM

Open in App
1 / 6
कब्ज पेट संबंधी एक ऐसा रोग है जिससे सभी परेशान रहते हैं। यदि आपको भी कब्ज की परेशानी है और इसकी वजह से आपके शरीर में जलन होती हो तो ऐसे में इसके पत्तो का रस निकलकर मालिश करें। इससे कब्ज में होने वाली जलन दूर हो सकती है।
2 / 6
खुजली की बात करें तो यह एक ऐसी समस्या है, जो किसी बीमारी के कारण संबंध की वजह से या फिर रूखी त्वचा के कारण भी हो हो सकती है। ऐसे में गुलबास का औषधिय पौधा खुजली से राहत दिलाने में काफी हद तक मदद करता। इसके पत्तों का रस निकालकर प्रभावित अंग पर लगाएं।
3 / 6
घाव को भरने के लिए भी इस रस का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप घाव में इस रस का इस्तेमाल करते हैं, तो शरीर पर लगे सभी तरह के घाव भरने लगते हैं। साथ ही यह जलन दर्द और सूजन से भी छुटकारा दिला सकता है।
4 / 6
फोड़े होने पर भी इसके पत्तों का रस निकालकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। फोड़े होने पर इसके पत्तों को पीस लें और गुनगुना करके बांध लें। इससे फोड़े की गांठे जल्दी पक जाती है और पककर फूट जाती है। इस पौधे का इस्तेमाल शरीर के किसी भी अंग में आई हुई मौच से राहत पाने के लिए किया जा सकता है।
5 / 6
यह पौधा बवासीर बीमारी में भी फायदेमंद होता है। मस्सों पर इसका रस लगाने से मस्से सूखकर नष्ट हो सकते हैं। बवासीर की बीमारी में आपको घरेलू उपाय के साथ खाने-पीने का भी ध्यान रखना चाहिए।
6 / 6
तनाव की वजह से यौन स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। कम उम्र में आजकल के युवा से व्यस्क सभी लोग शरीरिक कमजोरी से जूझने लगे हैं। इससे राहत पाने के लिए गुलबास एक बेहतर उपाय है। यह शरीर की कमजोरी को दूर करके यौन शक्ति को बढ़ा सकता है। इसे आपको सूखाकर ड्राई फ्रूट्स के साथ सेवन करना चाहिए।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सडाइट टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: थायराइड बढ़ने से महिलाओं को होती है कई दिक्कतें, स्वस्थ रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स; रहेंगी फिट

स्वास्थ्यWeight Loss With Thyroid: थायराइड के मरीज वजन कम करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आसानी से कम होगा वजन

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: क्या सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है थायराइड का खतरा? शरीर में हो रहे इन बदलावों से लगाए पता

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी हो सकता है थायराइड, इन लक्षणों से लगाए पता

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यनहीं रुक रहे कोरोना के केस, भारत में 355 नए मामले दर्ज, उपचाराधीन मरीज 2331

स्वास्थ्य“ओवरी कैंसर कोशिकाएं वृद्ध व्यक्तियों में अधिक आसानी से और तेजी से फैल सकती हैं“: भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु

स्वास्थ्यCovid-19 variant JN.1: 1226 केस, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक मामले दर्ज, देखें लिस्ट

स्वास्थ्यAyushman bharat yojana: 10 लाख रुपये तक इलाज फ्री!, गरीबों को तोहफा, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत बीमा कवर डबल करने की तैयारी, जानें कैसे उठाएं फायदा

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में कोविड के 269 नए मामले, 3 लोगों की मौत