लाइव न्यूज़ :

ठंड में हार्ट अटैक से बचने के 7 उपाय, इन ब्लड ग्रुप वालों को ज्यादा खतरा

By संदीप दाहिमा | Published: November 12, 2021 4:44 PM

Open in App
1 / 7
ठंड के मौसम में ज्यादा बाहर जाने से बचें। यदि आप बाहर जाते हैं, तो गर्म कपड़े पहनें, कई परतों में, अपने सिर और हाथों को कवर करें, और गर्म मोजे और जूते पहनें।
2 / 7
बहुत ज्यादा गर्म कपड़े पहनने से अधिक गर्मी हो सकती है। इससे रक्त वाहिकाओं को अचानक पतला कर देता है - जिससे हृदय रोग वाले व्यक्ति में हाइपोटेंशन (निम्न रक्तचाप) हो सकता है। यदि आप ठंड में बाहर हैं और आप अपने आप को पसीने से तर पाते हैं, तो आप बहुत ज्यादा गर्म हैं। यदि आपको हृदय रोग है, तो इस पसीने को खतरे का संकेत मानें। आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और तुरंत घर के अंदर पहुंचें।
3 / 7
ठंड के मौसम और इनडोर हीटिंग द्वारा कम नमी के कारण सर्दी फ्लू होने की संभावना को बढ़ाती है। हृदय रोग वाले किसी भी व्यक्ति में फ्लू संभावित खतरनाक होता है। फ्लू से बचें और यदि आप फ्लू के लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो अपने आप को दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
4 / 7
बाहर जाने से पहले शराब से बचें। यह त्वचा में रक्त वाहिकाओं का विस्तार करता है, जिससे आप गर्म महसूस करते हैं जबकि वास्तव में गर्मी आपके महत्वपूर्ण अंगों से दूर होती है।
5 / 7
जॉगिंग, ब्रिस्क वॉकिंग और योग जैसी शारीरिक गतिविधियों में शामिल रहें। इससे उच्च रक्तचाप को कम करने और दिल के दौरे के जोखिमों को कम करने में मदद मिलती है। दिल के रोगियों को सुबह जल्दी और देर रात को बाहर जाने से बचना चाहिए जब तापमान बेहद कम हो। इसके बजाय उन्हें दोपहर के समय बाहर निकलना चाहिए जब सूरज बाहर हो।
6 / 7
यह जरूरी है कि किसी के ब्लड प्रेशर का ध्यान रखें और बड़े उतार-चढ़ाव दर्ज किए जाने पर दिल्ली के सबसे अच्छे हार्ट हॉस्पिटल का रुख करें।
7 / 7
ज्यादा कैलोरी वाले व्यंजनों का सेवन करने से परहेज करें। इसके बजाय ताजे फल और सब्जियों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए। भरपूर पानी पीकर अपने शरीर को अस्वस्थ विषाक्त पदार्थों से मुक्त रखें।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: थायराइड बढ़ने से महिलाओं को होती है कई दिक्कतें, स्वस्थ रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स; रहेंगी फिट

स्वास्थ्यWeight Loss With Thyroid: थायराइड के मरीज वजन कम करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आसानी से कम होगा वजन

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: क्या सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है थायराइड का खतरा? शरीर में हो रहे इन बदलावों से लगाए पता

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी हो सकता है थायराइड, इन लक्षणों से लगाए पता

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यनहीं रुक रहे कोरोना के केस, भारत में 355 नए मामले दर्ज, उपचाराधीन मरीज 2331

स्वास्थ्य“ओवरी कैंसर कोशिकाएं वृद्ध व्यक्तियों में अधिक आसानी से और तेजी से फैल सकती हैं“: भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु

स्वास्थ्यCovid-19 variant JN.1: 1226 केस, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक मामले दर्ज, देखें लिस्ट

स्वास्थ्यAyushman bharat yojana: 10 लाख रुपये तक इलाज फ्री!, गरीबों को तोहफा, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत बीमा कवर डबल करने की तैयारी, जानें कैसे उठाएं फायदा

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में कोविड के 269 नए मामले, 3 लोगों की मौत