लाइव न्यूज़ :

पीलिया को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय, लिवर बनेगा स्वस्थ और मजबूत

By संदीप दाहिमा | Published: May 01, 2022 6:14 AM

Open in App
1 / 5
दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने से आपके लीवर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इससे आपका वजन भी स्वस्थ बना रहता है और रक्त को पतला करता है, जिससे आपके लिवर को फिल्टर करना आसान होता है।
2 / 5
कम कॉफी पीने से लिवर के कामकाज में सुधार होता है। इससे सिरोसिस का भी खतरा कम होता है। यह आपके एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को भी बढ़ा सकता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है। अध्ययन से यह भी पता चलता है कि हर्बल चाय भी लिवर की सफाई करती है।
3 / 5
स्वाभाविक रूप से पाचक एंजाइम बिलीरुबिन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट में शहद, संतरे के छिलके, अनानास पपीता और आम जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए।
4 / 5
पीलिया में पाचन एंजाइम वाले फल खाना सबसे विकल्प है। यूएसडीए के दिशा-निर्देश दिए गए स्रोत हर दिन कम से कम 2 1/2 कप सब्जियां और 2 कप फल खाना चाहिए। आप चकोतरा, एवोकाडो, ब्रूसेल स्प्राऊट्स, अंगूर और सरसों का साग आदि का सेवन कर सकते हैं।
5 / 5
विशेष रूप से घुलनशील फाइबर लिवर से पित्त को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे विषाक्तता कम हो सकती है। विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में फाइबर पाए जाते हैं, जिनमें शामिल हैं -फल, सब्जियां, फलियां, नट्स, साबुत अनाज, जामुन, जई और बादाम।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेहेल्थी फूडमेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यब्लॉग: दुनिया में शाकाहार का बढ़ने लगा है चलन

स्वास्थ्यWorld Stroke Day 2023: एक नहीं कई तरह के होते हैं ब्रेन स्ट्रोक, जानिए इसके लक्षण और कारण

स्वास्थ्यYoga Tips: वायु प्रदूषण से खुद को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो आज से शुरू करें योग, नहीं होगी सांस से जुड़ी दिक्कत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Pistachio: सर्दी से बचने के लिए खाएं पिस्ता, शरीर को मिलेंगे ये चौकाने वाले फायदे

स्वास्थ्यWorld Pasta Day 2023: पास्ता खाना भी सेहत के लिए हो सकता है हेल्दी, जानिए कैसे?

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यस्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने युवाओं में बढ़ते दिल का दौरे पर कहा, "कोविड रोगियों को सावधान रहने की जरूरत, कड़ी मेहनत और व्यायाम के प्रति सचेत रहें"

स्वास्थ्य'टी-बैग' को गर्म पानी में डालकर चाय बनाते हैं तो सावधान हो जाइये, शरीर में घुल रहे हैं प्लास्टिक के सूक्ष्म कण, शोध में खुलासा

स्वास्थ्यCovid-19 Update: भारत में कोरोना संक्रमण के 24 नए मामले, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटी

स्वास्थ्यWorld Polio Day 2023: क्यों होती है पोलियो की बीमारी? जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यInternational Stuttering Awareness Day 2023: आज है अंतर्राष्ट्रीय हकलाना जागरूकता दिवस, जानिए इस दिन का महत्व और इतिहास