World Stroke Day 2023: एक नहीं कई तरह के होते हैं ब्रेन स्ट्रोक, जानिए इसके लक्षण और कारण

By अंजली चौहान | Published: October 28, 2023 02:33 PM2023-10-28T14:33:05+5:302023-10-28T14:34:13+5:30

हाल के वर्षों में, स्ट्रोक बढ़ रहे हैं, खासकर युवा व्यक्तियों में। इससे जागरूकता बढ़ाना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है।

World Stroke Day 2023 There are many types of brain strokes not just one know its symptoms and causes | World Stroke Day 2023: एक नहीं कई तरह के होते हैं ब्रेन स्ट्रोक, जानिए इसके लक्षण और कारण

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

World Stroke Day 2023: आज-कल की दौड़भाग भरी जिंदगी में हम अपनी हेल्थ का ख्याल नहीं रख पाते और छोटी-छोटी लापरवाही बड़ी बीमारी का कारण बन जाती है। ऐसी ही एक गंभीर बीमारी है ब्रेन स्ट्रोक। ब्रेन स्ट्रोक एक वैश्विक स्वास्थ्य संकट है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर रहा है।

ऐसे में इस खतरनाक बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए वैश्विक स्तर पर वर्ल्ड स्ट्रोक डे मनाया जाता है जो कि 29 अक्टूबर को पड़ता है। 

ब्रेन स्ट्रोक जीवन को मौलिक रूप से बदल सकता है इसलिए इसके विभिन्न प्रकारों, लक्षणों और अंतर्निहित कारणों को समझना महत्वपूर्ण है। ऐसे में आइए बताते हैं आपको ब्रेन स्ट्रोक के प्रकार, लक्षण और कारण के बारे में...

ब्रेन स्ट्रोक के प्रकार

1- इस्केमिक स्ट्रोक: यह सबसे आम प्रकार है जब रक्त का थक्का मस्तिष्क में रक्त वाहिका को अवरुद्ध कर देता है, जिससे रक्त प्रवाह कम हो जाता है। लगभग 87% स्ट्रोक इसी श्रेणी में आते हैं।

2- ट्रांसिएंट इस्केमिक अटैक (टीआईए): अक्सर इसे "मिनी-स्ट्रोक" के रूप में जाना जाता है, टीआईए स्ट्रोक जैसे लक्षणों वाले संक्षिप्त एपिसोड होते हैं जो अपने आप ठीक हो जाते हैं। वे चेतावनी के रूप में कार्य करते हैं और उन्हें कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

3- रक्तस्रावी स्ट्रोक: ये स्ट्रोक तब होते हैं जब मस्तिष्क में रक्त वाहिका फट जाती है, जिससे रक्तस्राव होता है। हालांकि कम आम हैं, वे गंभीर हैं और अक्सर सर्जरी की आवश्यकता होती है।

स्ट्रोक के क्या कारण हैं?

- उच्च रक्तचाप ब्रेन स्ट्रोक का मुख्य कारण है।

- अनियमित दिल की धड़कन से थक्के और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

- धूम्रपान, अत्यधिक शराब का सेवन और अस्वास्थ्यकर आदतें स्ट्रोक के जोखिम को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती हैं।

- मधुमेह रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाती है, जिससे स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है।

- परिवार में स्ट्रोक का इतिहास व्यक्तिगत जोखिम बढ़ाता है।

स्ट्रोक के लक्षण 

- आमतौर पर शरीर के एक तरफ, चेहरे, बांह या पैर को प्रभावित करती है। जैसे अचानक से सुन्न या कमजोरी का एहसास होना।

- बोलने या फिर समझने में कठिनाई महसूस होना।

- जिस शख्स को ब्रेन स्ट्रोक होता है उनके सिर में दर्द बहुत अधिक होता है।

- चलने या स्थिर रहने में परेशानी होती है और अक्सर चक्कर आते रहते हैं। 

- ब्रेन स्ट्रोक से पीड़ित लोगों की आंखों के सामने अचानक से अंधेरा छा जाता है या फिर उन्हें देखने में दिक्कत होती है।

- स्ट्रोक से पीड़ित लोगों को कई बार भ्रम होता है। उन्हें अचानक मानसिक अशांति महसूस होती है। 

हाल के वर्षों में, स्ट्रोक बढ़ रहे हैं, खासकर युवा व्यक्तियों में। इससे जागरूकता बढ़ाना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। जीवनशैली में बदलाव को प्रोत्साहित करना, जैसे धूम्रपान छोड़ना और स्वस्थ आदतें अपनाना, महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, प्रारंभिक चिकित्सा हस्तक्षेप स्ट्रोक को रोकने और प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

(डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में उपलब्ध जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और यह किसी विशेषज्ञ की राय का विकल्प नहीं है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह लें।) 

Web Title: World Stroke Day 2023 There are many types of brain strokes not just one know its symptoms and causes

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे