International Stuttering Awareness Day 2023: आज है अंतर्राष्ट्रीय हकलाना जागरूकता दिवस, जानिए इस दिन का महत्व और इतिहास

By अंजली चौहान | Published: October 22, 2023 11:40 AM2023-10-22T11:40:41+5:302023-10-22T11:42:14+5:30

अंतर्राष्ट्रीय हकलाना जागरूकता दिवस आज वैश्विक स्तर पर मनाया जा रहा है।

International Stuttering Awareness Day 2023 Today is International Stuttering Awareness Day know the importance and history of this day | International Stuttering Awareness Day 2023: आज है अंतर्राष्ट्रीय हकलाना जागरूकता दिवस, जानिए इस दिन का महत्व और इतिहास

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

International Stuttering Awareness Day 2023: आपने अपने आस-पास ऐसे कई लोग देखे होंगे जिन्हें हकलाने की समस्या है जो कुछ बोलने से पहले काफी ज्यादा हकलाते हैं। किसी शख्स के बोलने में गड़बड़ी को ही हकलाना कहते हैं जिसे प्रति जागरूकता फैलाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हकलाना जागरूकता दिवस (आईएसएडी) मनाया जाता है।

इस भाषण विकार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है। जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है। 22 अक्टूबर को हर साल इसे मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय हकलाना जागरूकता दिवस  का उद्देश्य है, एक वैश्विक पहल है जो हकलाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है, जिसे हकलाना भी कहा जाता है, और इस भाषण विकार के साथ रहने वाले व्यक्तियों के लिए समझ और समर्थन को बढ़ावा देता है।

यह दिन हकलाने वाले लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालने और दुनिया भर के समाजों को अधिक समावेशी और सहानुभूतिपूर्ण होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

अंतर्राष्ट्रीय हकलाना जागरूकता दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय हकलाना जागरूकता दिवस की उत्पत्ति का पता 1995 में लगाया जा सकता है जब अंतर्राष्ट्रीय हकलाना एसोसिएशन (आईएसए) ने एक समर्पित जागरूकता दिवस की आवश्यकता को पहचाना। 1997 में, इंटरनेशनल फ्लुएंसी एसोसिएशन (आईएफए) सम्मेलन के दौरान, नेशनल स्टटरिंग प्रोजेक्ट के सह-संस्थापक माइकल सुगरमैन ने अंतरराष्ट्रीय जागरूकता की वकालत की।

उनके आह्वान को 1998 में प्रतिध्वनि मिली जब यूरोपीय लीग ऑफ स्टटरिंग एसोसिएशन, इंटरनेशनल फ्लुएंसी एसोसिएशन और आईएसए ने सामूहिक रूप से 22 अक्टूबर को स्टटरिंग जागरूकता दिवस के रूप में घोषित किया। 

जानें इस दिन का महत्व 

विश्व स्तर पर सात करोड़ से अधिक लोग हकलाने से प्रभावित हैं। लंबे समय तक, इस विकार के बारे में समझ की कमी के कारण हकलाने वाले लोगों के साथ दुर्व्यवहार किया जाता था। 19वीं सदी के यूरोप में जीभ काटने या यूवुला को छोटा करने जैसी सर्जरी की जाती थी, लेकिन बाद में गंभीर जटिलताओं के कारण इन्हें छोड़ दिया गया।

हकलाना अब एक तंत्रिका संबंधी विकार के रूप में पहचाना जाता है, जो या तो विकासात्मक है या आघात या नशीली दवाओं के दुरुपयोग के कारण वयस्कता में प्राप्त होता है। इस ज्ञान के बावजूद, हकलाने को लेकर अभी भी कलंक मौजूद हैं। अंतर्राष्ट्रीय हकलाना जागरूकता दिवस पर, खुद को इस स्थिति के बारे में शिक्षित करना और विज्ञान, राजनीति, दर्शन, कला, सिनेमा और संगीत जैसे विभिन्न क्षेत्रों में हकलाने वाले लोगों द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है।

हकलाने के लक्षण

हकलाना कई तरीकों से प्रकट होता है, जिसमें शब्दों या वाक्यांशों को शुरू करने में कठिनाई, ध्वनियों या शब्दों को दोहराना, लंबे समय तक शब्द बोलना और चेहरे पर झुनझुनी शामिल है। यह अक्सर तनावपूर्ण स्थितियों में या समूहों में बात करते समय बिगड़ जाता है। दिलचस्प बात यह है कि हकलाने वाले बहुत से लोग खुद से बात करते समय या गाते समय धाराप्रवाह बोल सकते हैं।

हकलाने से पीड़ित लोगों की कैसे करें मदद

हकलाने वाले किसी व्यक्ति का समर्थन करने के लिए धैर्य और समझ की आवश्यकता होती है। उन्हें अपनी गति से बोलने की अनुमति देना और अपने वाक्य समाप्त करने से बचना आवश्यक है। दीर्घकालिक समर्थन व्यक्तियों को उनकी हकलाहट को प्रबंधित करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और उनके समग्र कल्याण में सकारात्मक योगदान देता है।

Web Title: International Stuttering Awareness Day 2023 Today is International Stuttering Awareness Day know the importance and history of this day

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे