World Pasta Day 2023: पास्ता खाना भी सेहत के लिए हो सकता है हेल्दी, जानिए कैसे?

By अंजली चौहान | Published: October 25, 2023 10:59 AM2023-10-25T10:59:16+5:302023-10-25T14:57:19+5:30

पास्ता का इतिहास समृद्ध है और हजारों साल पुराना है। ऐसा माना जाता है कि पास्ता का विकास सबसे पहले 1700 ईसा पूर्व चीन में हुआ था।

World Pasta Day 2023 Eating pasta can also be healthy for health know how | World Pasta Day 2023: पास्ता खाना भी सेहत के लिए हो सकता है हेल्दी, जानिए कैसे?

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

World Pasta Day 2023: पास्ता खाना हम सभी को बहुत पसंद है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पास्ता का भी दिन होता है? जी हां बिल्कुल सही पढ़ा आपने, हम बात कर रहे हैं विश्व पास्ता दिवस की जो कि 25 अक्टूबर को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है। पास्ता वर्तमान समय में सबसे लोकप्रिय इटालियन डिश में से एक है।

इस दिन की शुरुआत 1995 में हुई जब 40 पास्ता उत्पादकों ने विश्व पास्ता कांग्रेस बनाने का फैसला किया। दिन का सार अभी भी जीवित है, हालाँकि उत्सव की शैलियाँ बदल गई हैं। आज का दिन अनिवार्य रूप से विभिन्न प्रकार के पास्ता का आनंद लेने और फिर से इसके बारे में और जानने का है। 

क्या है पास्ता का इतिहास?

हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने वाले पास्ता का इतिहास समृद्ध है और हजारों साल पुराना है। इस दिन की शुरुआत 1995 में हुई जब 40 पास्ता उत्पादकों ने विश्व पास्ता कांग्रेस बनाने का फैसला किया।  आज का दिन अनिवार्य रूप से विभिन्न प्रकार के पास्ता का आनंद लेने और फिर से इसके प्यार में पड़ने का है।

ऐसा माना जाता है कि पास्ता का विकास सबसे पहले 1700 ईसा पूर्व चीन में हुआ था। इटली में पास्ता लाने का श्रेय अक्सर मार्को पोलो को दिया जाता है लेकिन उनके समय से भी पहले इटली में पास्ता जैसे व्यंजन मौजूद थे।

"पास्ता" शब्द इतालवी शब्द "पेस्ट" से लिया गया है, जिसका अर्थ है "आटा"। इटली में, पास्ता अपनी लंबी शेल्फ लाइफ के कारण मुख्य भोजन बन गया, जिससे यह लंबी समुद्री यात्राओं के लिए आदर्श बन गया।

19वीं शताब्दी में पास्ता उत्पादन का औद्योगीकरण किया गया, जिससे इसे बड़े पैमाने पर उत्पादित और विश्व स्तर पर वितरित किया जा सका। 20वीं शताब्दी में, पास्ता की लोकप्रियता दुनिया भर में बढ़ गई। किस्मों और खाना पकाने की तकनीकों का विस्तार हुआ और पास्ता कई देशों में प्रमुख बन गया, स्पेगेटी और लसग्ना जैसे इटालियन क्लासिक्स से लेकर एशियाई नूडल व्यंजनों तक।

ऐसे खाएं पास्ता रहेंगे स्वस्थ

- आमतौर पर पास्ता मैदे से बना होता है जो कि स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता। मैदा युक्त पास्ता छोड़कर आपको साबुत-गेहूं या मल्टीग्रेन पास्ता खाना चाहिए।

- रेड और वाइट सॉस पास्ता खाने में भले ही आपको बहुत अच्छा लगता है लेकिन ये आपकी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं। इसके बजाय आपको ताजी सब्जियों, अंडे, मांस के साथ मिलाकर खाएं। पास्ता उबालकर हरी सब्जियों के साथ मिलाकर खाने से ये हेल्दी हो जाएगा।

-  पास्ता बनाने के दौरान आप तेल का कम उपयोग करें या अपने नियमित तेल के स्थान पर जैतून का तेल का उपयोग करें।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

Web Title: World Pasta Day 2023 Eating pasta can also be healthy for health know how

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे