DC vs RR: अभिषेक पोरेल ने काटा गदर, 36 गेंदों पर 65रनों की तूफानी पारी

सलामी बल्लेबाजों अभिषेक पोरेल और जेक फ्रेजर-मैकगर्क के अर्धशतक से दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में मंगलवार को यहां राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आठ विकेट पर 221 रन बनाए। पोरेल ने 36 गेंद में सात चौकों और तीन छक्कों से 65 रन की पारी खेली। उन्होंने फ्रेजर-मैकगर्क (50 रन, 20 गेंद, सात चौके, तीन छक्के) के साथ पहले विकेट के लिए सिर्फ 4.2 ओवर में 60 रन की साझेदारी भी की। ट्रिस्टन स्टब्स (20 गेंद में 41 रन, तीन छक्के, तीन चौके) ने अंत में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

दिल्ली की टीम अंतिम तीन ओवर में 53 रन जोड़ने में सफल रही। रॉयल्स की ओर से रविचंद्रन अश्विन सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 24 रन देकर तीन विकेट चटकाए। ट्रेंट बोल्ट (चार ओवर में 48 रन पर एक विकेट), युजवेंद्र चहल (चार ओवर में 48 रन पर एक विकेट) और आवेश खान (दो ओवर में बिना विकेट के 42 रन) काफी महंगे साबित हुए। रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर दिल्ली को बल्लेबाजी का न्योता दिया जिसके बाद फ्रेजर-मैकगर्क और पोरेल ने मेजबान टीम को तेज शुरुआत दिलाई।

फ्रेजर-मैकगर्क ने ट्रेंट बोल्ट के पहले ओवर में चौका जड़ने के बाद इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में दो चौके और एक छक्का मारा। उन्होंने चौथे ओवर में आवेश खान पर चार चौके और दो छक्कों के साथ 28 रन बटोरे और सिर्फ 19 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

पोरेल ने भी संदीप शर्मा पर दो चौकों के साथ शुरुआत की। फ्रेजर-मैकगर्क हालांकि पांचवें ओवर में रविचंद्रन अश्विन की फुलटॉस को कवर्स में सीधे डोनोवन फरेरा के हाथों में खेल गए। शाई होप (01) इसके बाद दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हुए। संदीप की गेंद पर पोरेल ने सीधा शॉट खेला और गेंदबाज के हाथ से छूने के बाद गेंद विकेटों टकरा गई जबकि होप क्रीज से बाहर थे। दिल्ली ने पावर प्ले में दो विकेट पर 78 रन बनाए। पोरेल ने चहल का स्वागत छक्के और चौके के साथ किया।

टीम के रनों का शतक नौवें ओवर में पूरा हुआ। अक्षर पटेल (15) ने रियान पराग पर छक्का जड़ा लेकिन अश्विन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में पराग को कैच दे बैठे। पोरेल ने आवेश पर छक्के के साथ 28 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। पंत ने आते ही बोल्ट पर छक्का जड़ा लेकिन पोरेल अश्विन की गेंद को हवा में लहराकर प्वाइंट पर संदीप को आसान कैच दे बैठे। पंत (15) भी अगले ओवर में चहल की गेंद को फाइन लेग पर बोल्ट के हाथों में खेल गए जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 150 रन हो गया।

गुलबदीन नायब (19) ने चहल के लगातार ओवरों में छक्का और चौका मारा जबकि ट्रिस्टन स्टब्स ने भी इस लेग स्पिनर पर दो चौके और एक छक्का जड़ा। बोल्ट ने गुलबदीन को शॉर्ट थर्ड मैन पर अश्विन के हाथों कैच कराया।

इंपेक्ट प्लेयर रसिख सलाम ने बोल्ट पर लगातार दो चौकों के साथ 19वें ओवर में टीम के रनों का दोहरा शतक पूरा किया। स्टब्स ने अंतिम ओवर में संदीप पर लगातार दो छक्के मारे लेकिन अगली गेंद पर पगबाधा हो गए।