लाइव न्यूज़ :

Coronavirus News: ये 6 टीके इंसानों के लिए वरदान साबित हो सकते हैं, दुनिया हो सकती है कोरोना के कहर से आजाद

By संदीप दाहिमा | Published: May 09, 2020 2:29 PM

Open in App
1 / 11
दुनिया भर के वैज्ञानिकों की कुल 90 टीमें कोरोना वायरस के खिलाफ एक टीका विकसित करने के लिए काम कर रही हैं। ये सभी भी विभिन्न स्तरों पर पहुंच गए हैं। जिन्होंने मानव टीकों का परीक्षण भी शुरू कर दिया है। तो आइए जानते हैं, इन 6 टीकों के बारे में। वास्तव में यह टीका कहां और कौन विकसित कर रहा है और कैसे काम करेगा ?
2 / 11
चीन में इस समय तीन टीकों के मानव परीक्षण चल रहे हैं। 1. AD5-nCoV वैक्सीन - चीनी कंपनी कैसीनो बायोलॉजिक्स ने 16 मार्च से परीक्षण शुरू किया है।
3 / 11
चाइनीज एकेडमी ऑफ मिलिट्री मेडिकल साइंसेज और इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी भी कसीनो के साथ काम कर रहे हैं।
4 / 11
2. LV-SMENP-DC वैक्सीन - चीन में शेन्ज़ेन Genoimmune संस्थान द्वारा विकसित एक टीका। वैक्सीन lentivirus, HIV के लिए जिम्मेदार वायरस पर आधारित है।
5 / 11
कंपनी ने उन कोशिकाओं की मदद ली है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करती हैं। ये कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं और वायरस पर हमला करती हैं जब यह शरीर के बाहर से प्रवेश करता है। उनके हमले या तो वायरस को मार देते हैं या उसे निष्क्रिय कर देते हैं।
6 / 11
वुहान में एक तीसरा टीका विकसित किया जा रहा है - चीन के वुहान में जैविक उत्पादों के संस्थान में, ऐसा एक टीका विकसित किया जा रहा है। जो कि निष्क्रिय कोरोना वायरस से बनता है।
7 / 11
चीन में वैज्ञानिकों ने इस निष्क्रिय कोरोना वायरस के जीन को इस तरह से संशोधित किया है कि यह अब किसी को संक्रमित नहीं कर सकता है। यह वैक्सीन बनाने की पारंपरिक विधि है। अधिकांश टीके इस तरह से बनाए जाते हैं।
8 / 11
4. ChAdOx1 वैक्सीन - ChAdOx1 वैक्सीन ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में विकसित किया जा रहा है। यूरोप में पहला नैदानिक ​​परीक्षण 23 अप्रैल को शुरू हुआ था। यहाँ भी, वायरस खुद वायरस को नष्ट करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक चिंपांज़ी से प्राप्त एक कमजोर एडेनोवायरस का उपयोग कर रहे हैं।
9 / 11
5. mRNA-1273 वैक्सीन - मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका के मैसाचुसेट्स में स्थित एक जैव प्रौद्योगिकी कंपनी, आधुनिक वैक्सीन विकसित कर रही है जो मानव शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कोरोना के लिए प्रशिक्षित करेगी। यह टीका कोरोना वायरस को शरीर में प्रवेश करने से रोकेगा।
10 / 11
6. INO-4800 वैक्सीन - अमेरिका के पेनसिल्वेनिया स्थित फार्मा कंपनी Inovio एक प्रकार का वैक्सीन विकसित कर रही है जो प्लास्मिड से मरीज की कोशिका में डीएनए इंजेक्ट करेगा।
11 / 11
यह रोगी के शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करेगा, इनोवियो एक आनुवंशिक संरचना में परिवर्तन करके इस बीमारी को ठीक करने की कोशिश कर रहा है। क्योंकि यदि शरीर आनुवंशिक रूप से इस बीमारी का मुकाबला करने में सक्षम है, तो भविष्य में ऐसा कोई खतरा पैदा नहीं होगा।
टॅग्स :कोरोना वायरसमेडिकल ट्रीटमेंटमेडिकल किटसीओवीआईडी-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वकौन हैं लिसा पिसानो? न्यू जर्सी की महिला सुअर की किडनी और हृदय पंप दोनों का प्रत्यारोपण कराने वाली पहली व्यक्ति बनी

भारतडॉ. विजय दर्डा का ब्लॉग : प्रेम के बगैर नहीं उभरतीं रंगों की छटाएं

भारतब्लॉग: मेडिकल छात्रों में तनाव के आंकड़े चिंताजनक

स्वास्थ्यSupplements Mislabeled In India: नए अध्ययन में दावा, भारत में 70 प्रतिशत प्रोटीन सप्लीमेंट पर गलत लेबल

स्वास्थ्यH5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यTender coconut water: गर्मी में सबसे ताजा और हाइड्रेटिंग होता जय नारियल पानी, जानें इसके 5 लाभ के बारे में

स्वास्थ्यसेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है दलिया, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यब्लॉग: वैश्विक स्वास्थ्य समस्याओं में गंभीर चुनौती बना मलेरिया

स्वास्थ्यAmbedkar Nagar Wedding Ceremony: शादी में 'चाऊमीन-बर्गर', खाना पड़ा महंगा, अस्पताल में भर्ती कराए गए 70 लोग

स्वास्थ्यएक अध्ययन में हुआ खुलासा, पुरुष डॉक्टरों की तुलना में महिला डॉक्टर ने किया ये काम, जिससे मृत्यु दर में हुआ सुधार