लाइव न्यूज़ :

COVID-19 treatment: वैज्ञानिकों का दावा, नेजल स्प्रे से हो सकता है कोरोना वायरस का इलाज, जानिये कीमत

By उस्मान | Published: December 03, 2020 11:44 AM

Open in App
1 / 7
कोरोना वायरस का इलाज खोजने के लिए दुनियाभर के 100 से अधिक देशों में अनुसंधान चल रहा है। लेकिन अभी भी कोई भी देश कोरोना का इलाज खोजने में सफल नहीं हुआ है। इस बीच, ब्रिटेन में स्वानसी यूनिवर्सिटी में समुद्री शैवाल की मदद से एक नेजल स्प्रे तैयार किया है.
2 / 7
स्टाफ पर परीक्षण के बाद, अब यह जांच की जा रही है कि कोरोना को रोकने और लक्षणों की गंभीरता को कम करने में यह दवा कितनी प्रभावी है। इस नेजल स्प्रे की कीमत 5.99 यूरो है जो लगभग 531 रुपये है.
3 / 7
अध्ययन के अनुसार, आगे के अध्ययन यह देखने के लिए किए जाएंगे कि क्या स्प्रे वायरस को अनुबंधित करने के जोखिम को कम कर सकता है।
4 / 7
शोधकर्ताओं ने कहा, 'कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आईटा कैरेजेनन पर आधारित नेजल स्प्रे पर प्रभावी शोध किया जा रहा है। इस स्प्रे के उपयोग से कोरोना वायरस से बचाव हो सकता है।
5 / 7
मुख्य शोधकर्ता डॉक्टर जेता जेसोप के अनुसार, यदि इस परीक्षण के परिणाम सकारात्मक हैं, तो हमें उम्मीद है कि यह कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बेहतर खोज साबित होगी और इस संक्रामक बीमारी के खिलाफ हमारी लड़ाई को मजबूत करेगा।
6 / 7
Carazlos, दुनिया में सबसे स्वाभाविक रूप से लाल समुद्री शैवाल है। यह ठंड और फ्लू वायरस के कणों को रोकने के लिए जेल अवरोधक के रूप में कार्य करता है। इससे वायरस के कणों का शरीर में प्रवेश करना मुश्किल हो जाता है, जिससे संक्रमण की संभावना कम हो जाती है।
7 / 7
अध्ययन का नेतृत्व कोल्ड एंड फ्लू (विशेषज्ञ) प्रोफेसर रॉन एक्सेल द्वारा किया जा रहा है। कार्डिन विश्वविद्यालय में कॉमन कोल्ड सेंटर के पूर्व निदेशक प्रोफेसर इयान व्हिटकर और स्वानसी विश्वविद्यालय के मुख्य अन्वेषक प्रोफेसर लेले हचिंग्स स्वास्थ्य और निवारक उपायों पर शोध कर रहे हैं।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits Of Arjun Chhal : ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है, हाजमे को ठीक रखता है, शुगर कम करने में रामबाण है अर्जुन की छाल, जानिए इसके आयुर्वेदिक लाभ

भारतडॉ. विजय दर्डा का ब्लॉग : प्रेम के बगैर नहीं उभरतीं रंगों की छटाएं

भारतब्लॉग: मेडिकल छात्रों में तनाव के आंकड़े चिंताजनक

स्वास्थ्यBenefits Of Aam Panna: आम पन्ना न केवल लू बचाता है, शरीर को भी रखता है कई बीमारियों से दूर, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्यSupplements Mislabeled In India: नए अध्ययन में दावा, भारत में 70 प्रतिशत प्रोटीन सप्लीमेंट पर गलत लेबल

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यबोर्नविटा 'स्वास्थ्य पेय' नहीं, सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों को जारी की एडवाइजरी, कंपनी से भी एक सप्ताह के भीतर जवाब देने को कहा गया

स्वास्थ्यBeetroot vegetable: चुकंदर वनस्पति वियाग्रा तो नहीं है, लेकिन और बहुत कुछ कर सकता, यहां जानें 10 बड़ी बातें, क्या कोई नकारात्मक पहलू हैं?

स्वास्थ्यBenefits Of Bael: जानिए बेल के रस के हैरान कर देने वाले अचूक फायदे, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

स्वास्थ्यBenefits Of Jaggery: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो खाइये गुड़, ब्लडप्रेशर भी करेगा कंट्रोल, जानिए गुड़ के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यपरिवार की सुरक्षा में स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: 2024 के लिए आपकी व्यापक मार्गदर्शिका, जानें डिटेल