लाइव न्यूज़ :

Doctors' Day: दिन-रात डॉक्टर्स ने की मरीजों की सेवा लेकिन, कोरोना ने ली 1,500 डॉक्टरों की जान

By संदीप दाहिमा | Published: July 02, 2021 12:44 PM

Open in App
1 / 14
दुनिया कोरोना जैसे भीषण संकट का सामना कर रही है। इस बीच देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या तीन करोड़ पहुंच गई है. कोरोना से अब तक 30 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.
2 / 14
कोरोना संक्रमण को रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं। मास्क, सोशल डिस्टेंस, होम क्वारंटाइन, आइसोलेशन के जरिए तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं। कुछ जगहों पर कोरोना ने गंभीर स्थिति पैदा कर दी है।
3 / 14
कोरोना संकट में डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी दिन रात काम कर रहे हैं. वे परिवार से दूर मरीजों की सेवा कर रहे हैं। इस बीच कोरोना के कारण कोरोना वॉरियर्स की जान चली गई है.
4 / 14
देश में कोरोना की रफ्तार धीमी होती दिख रही है. पिछले कुछ दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आई है। इस बीच अब तक कोरोना संकट में 1500 डॉक्टरों की मौत हो चुकी है।
5 / 14
कोरोना की दूसरी लहर ने 800 डॉक्टरों की जान ले ली है. (Indian Medical Association -IMA) के मुताबिक, अब तक 800 डॉक्टरों की कोरोना से मौत हो चुकी है.
6 / 14
बिहार और दिल्ली में सबसे ज्यादा डॉक्टरों की मौत हो चुकी है। तो इनमें से कई डॉक्टरों ने कोरोना वैक्सीन की दो डोज ले ली थीं। तो कुछ ने एक खुराक ले ली थी। कोरोना संकट ने कई जगहों पर गंभीर स्थिति पैदा कर दी है।
7 / 14
आईएमए के डॉ. जयेश लेले के मुताबिक, किस राज्य में कोरोना से कितने डॉक्टरों की मौत हुई है, इस पर शोध चल रहा है. इस बात की भी जांच की जा रही है कि इनमें से कितने डॉक्टरों को टीका लगाया गया।
8 / 14
कोरोना से जान गंवाने वाले डॉक्टरों में युवा और बूढ़े डॉक्टर शामिल हैं। लेकिन युवा डॉक्टरों की मृत्यु दर अधिक है। डॉक्टरों ने मरीजों का इलाज करते हुए कोरोना की चपेट में आ गए थे।
9 / 14
डेल्टा वेरिएंट पर काफी ध्यान दिया जा रहा है। कोरोना के डेल्टा वेरियंट से मरीजों की बढ़ती संख्या से प्रशासन की चिंता और बढ़ गई है। इस बीच एक बार फिर चौकाने वाली खबर सामने आई है।
10 / 14
भारत में तहलका मचा रहे कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने दुनिया भर के देशों में तनाव बढ़ा दिया है. कई देशों में मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अब तक, 100 से अधिक देशों में डेल्टा वेरिएंट पाए गए हैं।
11 / 14
विश्व स्वास्थ्य संगठन के नए आंकड़ों के मुताबिक, भारत में सबसे पहले कोरोना वायरस का सबसे खतरनाक डेल्टा वेरिएंट फरवरी में खोजा गया था। लेकिन अब यह लगभग 100 देशों में फैल चुका है।
12 / 14
यह वैरिएंट असली कोरोना वायरस से ढाई गुना ज्यादा संक्रामक है। इसलिए चिंता व्यक्त की जा रही है। भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में डेल्टा वैरिएंट के कारण पीड़ितों की संख्या बढ़ रही है।
13 / 14
78 देशों के GISAID आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद, यह पाया गया कि डेल्टा संस्करण भारत, रूस, ब्रिटेन, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका सहित अन्य देशों में अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है।
14 / 14
डेल्टा प्रकार की बाधाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसलिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, डेल्टा संस्करण अन्य वेरिएंट की तुलना में एक प्रमुख संस्करण होने की अधिक संभावना है। इस बारे में एक हिंदी वेबसाइट ने खबर दी है।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाडॉक्टर
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में कोविड के 269 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यकोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है Disease X, जानिए इस वायरस के बारे में सबकुछ

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 180 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यमुंबई: फिर एक बार कोविड-19 का डर सताने लगा, जेएन.1 वैरिएंट का पहला मामला 41 साल के व्यक्ति में मिला

स्वास्थ्यCovid-19 Update: भारत में कोरोना वायरस के 441 नए मामले

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यAyushman bharat yojana: 10 लाख रुपये तक इलाज फ्री!, गरीबों को तोहफा, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत बीमा कवर डबल करने की तैयारी, जानें कैसे उठाएं फायदा

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यअध्यात्म से पहचानिए अपनी आतंरिक शक्ति: रेवति का सोल स्कूल और चक्र वेबिनार है एक अद्वितीय आत्मा का सफर

स्वास्थ्य'15 मार्च से पहले मालदीव छोड़े भारतीय सेना', चीन से लौटे मोहम्मद मुइज्जू ने दी डेडलाइन

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो