लाइव न्यूज़ :

Coronavirus: शरीर में इस कमी को तुरंत करें दूर, कोरोना वायरस से होगा बचाव, खाएं ये 10 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: May 12, 2020 6:16 AM

Open in App
1 / 6
कोरोना वायरस को लेकर किये गए एक अध्ययन में एक हैरान करने वाली यह बात सामने आई है कि 20 यूरोपीय देशों में कोविड-19 के तेजी से बढ़ते मामलों और मृतकों की संख्या का एक बड़ा कारण वहां के लोगों के शरीर में विटामिन डी है।
2 / 6
विटामिन डी को श्वेत रक्त कोशिकाओं यानी रेड ब्लड सेल्स की प्रतिक्रिया को संशोधित करने के लिए जाना जाता है। यह उन्हें इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स (संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का हिस्सा) जारी करने से रोकता है।
3 / 6
शरीर में यदि विटामिन-डी का कमी हो जाए तो बॉडी जल्दी जल्दी बीमारियों की चपेट में आती है। ज़रा सा मौसम बदलते ही बीमार हो जाते हैं। हर समय थकान, कमजोरी महसूस होती है। बॉडी में कई जगह दर्द रहने लगता है, खासतौर से पीठ का दर्द। तनाव, डिप्रेशन, बालों का झड़ना भी विटामिन-डी की कमी से होता है।
4 / 6
एक अध्ययन में पाया गया है कि कैंसर के मरीज यदि कम से कम तीन साल तक विटामिन डी का सेवन करें तो उनकी उम्र में कुछ साल का इजाफा हो सकता है। अमेरिका की मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि विटामिन डी से सिर्फ हड्डियां ही मजबूत नहीं होतीं, बल्कि कई अन्य अहम फायदे भी होते हैं।
5 / 6
शोधकर्ताओं का मानना है कि विटामिन डी कमी के कारण फ्रैक्चर और हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन डी की कमी से आपके शरीर में कई परिवर्तन आ सकते हैं जिसमें मुख्यतः मूड का बदलना, पाचन तंत्र खराब होना, लगातार वजन बढ़ना, हड्डियों में दर्द रहना और यौन स्वास्थ्य प्रभावित होना शामिल है।
6 / 6
विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए आपको धूप लेनी चाहिए। इसके अलावा अपनी डाइट में सैल्मन मछली, मशरूम, ट्यूना मछली, मांस, अंडे, सलामी, दूध, संतरे का जूस, सोयाबीन, श्रिम्प (सी-फूड) और वैनिला योगर्ट जैसी चीजों को जरूर शामिल करें। डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध से भी विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है। कॉड लिवर में भी विटामिन डी भरपूर मात्रा होता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सकोरोना वायरसहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी 

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

स्वास्थ्यCancer News: देश में कैंसर अभी भी जनस्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 760 नए केस, केरल और कर्नाटक में संक्रमण से एक-एक व्यक्ति की मौत, जानें अपडेट

स्वास्थ्यरक्त बेचने के लिए नहीं...,अब प्रोसेसिंग फीस के अलावा नहीं देनी होगी कोई रकम, सरकार का बड़ा फैसला