लाइव न्यूज़ :

जानें कौन हैं CBI के नए चीफ ऋषि कुमार शुक्ला, कमलनाथ ने MP डीजीपी के पद से हटाकर सौंपा था ये विभाग

By पल्लवी कुमारी | Published: February 02, 2019 7:06 PM

ऋषि कुमार शुक्ला की छवि मेहनती, ईमानदार और बेदाग अफसर की है। ऋषि कुमार शुक्ला मध्य प्रदेश के डीजीपी रहते हुए प्रदेश में कानून-व्यवस्था को काफी चुस्त-दुरुस्त रखा था।

Open in App
ठळक मुद्देजनवरी में ही मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ऋषि कुमार शुक्ला को मध्यप्रदेश के डीजीपी के पद से हटाकर पुलिस हाउसिंग का चेयरमैन बना दिया था।1983 बैच के आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला का कार्यकाल 2021 तक का होगा।

आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला को केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) का नया चीफ बनाया गया है। 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला का कार्यकाल 2021 तक का होगा। ऋषि कुमार शुक्ला के नियुक्ति के साथ ही सीबीआई के पूर्व निदेशक आलोक वर्मा और सीबीआई के नंबर दो अधिकारी राकेश अस्थान से जुड़ा सारा विवाद थम सा गया है। पूर्व सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा ने जनवरी 2019 में अपने पद से इस्तीफा दिया था। आलोक वर्मा के बाद आईपीएस अधिकारी एम. नागेश्वर राव को सीबीआई का अंतरिम निदेशक बनाया गया था। 

मध्य प्रदेश काडर के 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी शुक्ला फिलहाल भोपाल में मध्य प्रदेश पुलिस आवास निगम के अध्यक्ष हैं। ऋषि कुमार शुक्ला आलोक वर्मा का स्थान लेंगे, जिन्हें 10 जनवरी को सीबीआई निदेशक के पद से हटा दिया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली चयन समिति की 24 जनवरी और एक फरवरी को हुई दो बैठकों के बाद उनकी नियुक्ति हुई है।

ऋषि कुमार शुक्ला के चीफ बनते ही सोशल मीडिया पर ये नाम चर्चा में आ गया है। तो आइए बताते हैं आपको ऋषि कुमार शुक्ला के बारे में सबकुछ 

- ऋषि कुमार शुक्ला मध्यप्रदेश के जिला ग्वालियर के मूल निवासी हैं।  ऋषि कुमार शुक्ला का जन्म 23 अगस्त 1960 में हुआ था। - ऋषि कुमार शुक्ला ने स्कूली शिक्षा मध्यप्रदेश से की है। इसके बाद बीकाम की पढ़ाई के लिए वो कोलकता चले गए। - कोलकता में बीकाम करने के बाद वो IIT में अपना कोर्स पूरा किया। जिसके बाद उन्होंने IPS की तैयारी की और इसे पास किया। - ऋषि कुमार शुक्ला 1983 में वे भारतीय पुलिस सेवा में आए थे।- आईपीएस की ट्रेनिंग के बाद  शुक्ला की पहली पदस्थापना 1985 में मध्य प्रदेश के रायपुर जिले में सीएसपी पद पर नियुक्ति हुई थी। -  रायपुर जिले में सीएसपी पद के बाद ऋषि कुमार शुक्ला को मध्यप्रदेश जिला शिवपुरी का 1987 में एएसपी बनाए गए थे। - ऋषि कुमार शुक्ला पहली बार एसपी दमोह जिले के बने थे। - दमोह जिले में एसपी बनने के बाद ये शिवपुरी, मंदसौर और इंदौर के पीटीएस रहे हैं। - ऋषि कुमार शुक्ला मध्यप्रदेश के 28वें डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस(डीजीपी) बनाए गए थे। - ऋषि कुमार शुक्ला मध्यप्रदेश के डीजीपी बनने से पहले संयुक्त निदेशक के रूप में ये इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में भी रह चुके हैं। वर्ष 1992 से 1996 तक केंद्र में प्रतिनियुक्ति थे। - ऋषि कुमार शुक्ला भोपाल में आईजी सीबीआई के तौर पर भी थे। - आईजी एसएएफ भोपाल, आईजी सुरक्षा और आईजी एसटीएफ के पद पर रहे हैं। - साल 2009 से 2012 तक वे एडीजी इंटेलीजेंस के पद पर रहे हैं। 

साफ-सुथरी छवि है ऋषि कुमार शुक्ला की

ऋषि कुमार शुक्ला की छवि अभी तक साफ-सुथरी रही है। मेहनती, ईमानदार और बेदाग छवि का अफसर इनको माना जाता है। ऋषि कुमार शुक्ला मध्य प्रदेश के डीजीपी रहते हुए प्रदेश में कानून-व्यवस्था को काफी चुस्त-दुरुस्त रखा था।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ऋषि कुमार शुक्ला  को MP DGP के पद से हटाया था

जनवरी में ही मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ऋषि कुमार शुक्ला को मध्यप्रदेश के डीजीपी के पद से हटाकर पुलिस हाउसिंग का चेयरमैन बना दिया था। ऋषि कुमार शुक्ला को हटाकर 1984 बैच के अधिकारी वी.के. सिंह को मध्यप्रदेश को नया डीजीपी बनाया गया था। 

प्रदेश में ये पहला मौका होगा जब किसी डीजीपी को हटाकर उनसे एक बैच के जूनियर को कमान सौंपी गई हो। वीके सिंह अब तक चेयरमैन मप्र पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन थे। खबरों के मुताबिक प्रदेश के नए मुख्यमंत्री कमलनाथ प्रदेश में कानून-व्यवस्था की बिगड़ी स्थिति की वजह से ऋषि कुमार शुक्ला से खफा चल रहे थे। जिसके बाद मंगलवार को उन्होंने यह कदम उठाया है। 

टॅग्स :ऋषि कुमार शुक्लासीबीआई
Open in App

संबंधित खबरें

भारत'डिजिटल अरेस्ट' से जुड़े मामलों को लेकर गृह मंत्रालय का अलर्ट! साइबर अपराधियों से सावधान रहने की चेतावनी दी

भारतSupreme Court On Arvind Kejriwal: 'उन्हें पहले या बाद में गिरफ्तार किया जा सकता था' अंतरिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा

भारतSunita Kejriwal Reaction: पति की रिहाई पर सुनीता का भावुक पोस्ट, कहा, 'ये लोकतंत्र की जीत है'

भारतArvind Kejriwal Interim Bail: केजरीवाल को 'सुप्रीम राहत', विपक्षी नेताओं के आए रिएक्शन

भारतJharkhand Minister Secretary ED: बड़ी मुसीबत में फंसे ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम, ईडी कर सकती है गिरफ्तार, 45 करोड़ से की अधिक की राशि बरामद

भारत अधिक खबरें

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 5 सीट पर 20 मई को मतदान, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी सीट पर पड़ेंगे वोट, जानें समीकरण और 2019 में कौन रहा विजेता!

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह