लाइव न्यूज़ :

इस साल विदेश यात्रा का बना रहे मन तो इस तरह करें बजट प्लान, ट्रिप होगी यादगार

By अंजली चौहान | Published: June 28, 2023 2:45 PM

विदेश यात्रा करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपका ट्रिप यादगार हो और आपकी जेब पर असर कम पड़े।

Open in App

विदेशों में घूमना किसे पसंद नहीं होता लेकिन विदेश यात्रा कैसे और कितने बजट में की जाए ये अक्सर लोगों को मालूम नहीं होता। कई बार लोग अपने विदेश यात्रा के दौरान उचित तरह से बजट नहीं बना पाते और वह घाटे में पड़ जाते हैं।

ऐसे में किसी भी देश की विदेश यात्रा करने से पहले सही तरह से योजना बनाना और अपने वित्त को व्यवस्थित करना बहुत जरूरी है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको आसान शब्दों में बताएंगे कि आप कैसे अपना बजट प्लान करें और किन-किन बातों का ध्यान रखें।

1 विदेशी मुद्रा की व्यवस्था 

अपनी रकम को कम से कम खर्च करने के लिए आपको विदेशी मुद्रा के बारे में जानना सबसे ज्यादा जरूरी है। अपने देश की करेंसी का सर्वोत्तम मूल्य जानने के लिए आप डॉलरों द्वारा दी जाने वाली विनिमय दरों पर शोध करें और तुलना करें।

हवाई अड्डों पर मुद्रा का आदान-प्रदान करने से बचें क्योंकि प्रस्तावित दरें आमतौर पर अनुकूल नहीं होती हैं। स्थानीय मुद्रा और अमेरिकी डॉलर (यूएसडी) का संयोजन अपने साथ रखें क्योंकि इसे व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है।

2 क्रेडिट कार्ड

अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के कारण अप्रत्याशित निलंबन से बचने के लिए अपनी यात्रा योजनाओं के बारे में अपनी क्रेडिट कार्ड लेना न भूलें। विदेश यात्रा पर जाते समय क्रेडिट कार्ड जरूर लें और इसके लिए अपनी जानकार कंपनी से संपर्क करें। खो जाने या चोरी होने की स्थिति में बैकअप क्रेडिट कार्ड रखना भी एक स्मार्ट विचार है। 

3 विदेशी मुद्रा कार्ड

विदेशी मुद्रा कार्ड एक प्रीपेड ट्रैवल कार्ड है जो एक ही कार्ड पर कई मुद्राओं को लोड करने की अनुमति देता है। बैंक प्रतिस्पर्धी विनिमय दरें, कम निकासी शुल्क और चिप और पिन सुरक्षा जैसी सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करते हैं। 

4 इंश्योरेंस

विदेश यात्रियों को एक व्यापक यात्रा बीमा योजना का लाभ उठाना चाहिए जो चिकित्सा आपात स्थिति, यात्रा रद्द होने, खोए हुए सामान और अन्य अप्रत्याशित परिस्थितियों को कवर करती है। सभी पॉलिसी विवरणों को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए, विशेष रूप से सीमाएं, बहिष्करण और कवर किए गए देश।

इसके अलावा कोई भी विदेश यात्रा करने से पहले सरकार द्वारा विदेशी मुद्रा में भुगतान संबंधी जो नियम पेश किया गया है उसे जरूर पढ़ लें।

इसके साथ ही अपने पास एक डायरी में सबका रिकॉर्ड रखना ताकि आपात स्थिति के मामले में कार्ड नंबर, ग्राहक सेवा संपर्क और दूतावास विवरण सहित महत्वपूर्ण वित्तीय जानकारी का रिकॉर्ड रखें।

डेटा चोरी के जोखिम को कम करने के लिए ऑनलाइन बैंकिंग या वित्तीय लेनदेन के लिए सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करते समय सतर्क रहें।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इस लेख में दिए गए सुझाव की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता। किसी भी तरह की सलाह मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

टॅग्स :गर्मी में ट्रेवलट्रेवल
Open in App

संबंधित खबरें

भारतChristmas 2023: क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए भारत की ये जगहें बेस्ट, यादगार रहेगा त्योहार

बॉलीवुड चुस्कीJacqueliene Fernadez Kedarnath Temple: केदारनाथ की शरण में जैकलीन फर्नांडिस, फैंस ने दिए ऐसे रिएक्शन

भारतWorld Tourism Day 2023: विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर IRCTC दे रहा यात्रियों को खास तोहफा, ट्रेन-फ्लाइट टिकट बुकिंग पर बड़ी छूट

कारोबारIRCTC और DMRC ने मिलकर की 'वन इंडिया-वन टिकट' की शुरुआत, जानिए क्या है ये योजना?

भारतIndependence Day 2023: दिल में आजादी का जज्बा जगा देगी ये ऐतिहासिक इमारतें, इस स्वतंत्रता दिवस जरूर घूमें यहां

भारत अधिक खबरें

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 5 सीट पर 20 मई को मतदान, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी सीट पर पड़ेंगे वोट, जानें समीकरण और 2019 में कौन रहा विजेता!

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह