World Tourism Day 2023: विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर IRCTC दे रहा यात्रियों को खास तोहफा, ट्रेन-फ्लाइट टिकट बुकिंग पर बड़ी छूट

By अंजली चौहान | Published: September 25, 2023 05:14 PM2023-09-25T17:14:48+5:302023-09-25T17:19:17+5:30

ये ऑफर आगामी त्योहारी सीजन के ठीक समय पर आए हैं, जिससे ग्राहकों के लिए अपनी नियोजित छुट्टियों और आने वाले नए साल के लिए हवाई टिकट सुरक्षित करने का यह एक उपयुक्त अवसर बन गया है।

World Tourism Day 2023 On the occasion of World Tourism Day IRCTC is giving a special gift to the passengers big discount on train-flight ticket booking | World Tourism Day 2023: विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर IRCTC दे रहा यात्रियों को खास तोहफा, ट्रेन-फ्लाइट टिकट बुकिंग पर बड़ी छूट

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsआईआरसीटीसी अपना 24वां स्थापना दिवस मना रहा है। पर्यटन दिवस के मौके पर आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग में दी खास छूटयहां देखे कैसे आप लाभ पा सकते हैं

World Tourism Day 2023: भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर अपने यात्रियों को खास तोहफा देने की तैयारी में है।

हर साल 27 सितंबर को मनाया जाने वाला विश्व पर्यटन दिवस और आईआरसीटीसी का 24वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है जिसके तहत आईआरसीटीसी हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए खास ऑफर लेकर आया है। 

दरअसल, लोगों के बीच पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने और आर्थिक महत्व को समझाने के लिए 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है।

ऐसे में टिकट बुकिंग का लोकप्रिय माध्यम आईआरसीटीसी अब ग्राहकों को रेलवे, रोडवेज और हवाई यात्रा सहित मल्टी-मॉडल परिवहन टिकट बुकिंग की सुविधाजनक सुविधा प्रदान कर रहा है।

हवाई टिकट बुकिंग के लिए कंपनी की IATA-प्रमाणित वेबसाइट, www.air.irctc.co.in, ग्राहकों को प्रतिस्पर्धी कीमतों पर अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों उड़ान टिकट बुक करने का विकल्प प्रदान करती है।

अपने स्थापना दिवस समारोह के हिस्से के रूप में, आईआरसीटीसी 25 सितंबर से 27 सितंबर तक अपनी वेबसाइट के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ान टिकट बुक करने वाले ग्राहकों के लिए सुविधा शुल्क माफ करेगा। यात्रा प्रेमी आईआरसीटीसी के हवाई टिकटिंग पोर्टल, www.irctc.co.in/ या आईआरसीटीसी एयर मोबाइल ऐप का उपयोग करके इस प्रचार का लाभ उठा सकते हैं।

दिलचस्प बात ये है कि इसके लिए यात्रियों को कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं देना होगा। ऐसे में जिन लोगों को यात्रा करने का शौक है वह देश से लेकर विदेश तक आराम से अपनी पसंदीदा जगह घूम सकते हैं।

गौरतलब है कि विभिन्न बैंकों से कार्ड लेनदेन के लिए हवाई टिकट पर 2000 रुपये ऑफर आगामी त्योहारी सीजन के ठीक समय पर आया है जिससे ग्राहकों के लिए अपनी नियोजित छुट्टियों और आने वाले नए साल के लिए हवाई टिकट सुरक्षित करने का यह एक उपयुक्त अवसर बन गया है।

लागत-बचत लाभ और आकर्षक छूट के अलावा, आईआरसीटीसी एयर वेबसाइट और ऐप उपयोगकर्ता-अनुकूल सुविधाओं से लैस हैं जो उड़ान खोज, मूल्य तुलना और राउंड और मल्टी-सिटी दोनों यात्राओं के लिए टिकट बुकिंग को सरल बनाते हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, लागत-बचत लाभों से परे, आईआरसीटीसी परेशानी मुक्त बुकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसकी उपयोगकर्ता-अनुकूल वेबसाइट और ऐप आसान उड़ान खोज, मूल्य तुलना और राउंड-ट्रिप और मल्टी-सिटी यात्राओं के लिए त्वरित बुकिंग की सुविधा प्रदान करते हैं।

ग्राहकों की संतुष्टि के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए, आईआरसीटीसी सरकारी अधिकारियों को रक्षा किराया और अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) टिकट की पेशकश भी करता है।

अतिरिक्त लाभ के रूप में, कंपनी अपने पोर्टल के माध्यम से बुक किए गए प्रत्येक हवाई टिकट के साथ 50 लाख रुपये की यात्रा बीमा पॉलिसी प्रदान करती है। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है जो भारतीय रेलवे के लिए टिकटिंग, खानपान और पर्यटन सेवाएं प्रदान करता है।

Web Title: World Tourism Day 2023 On the occasion of World Tourism Day IRCTC is giving a special gift to the passengers big discount on train-flight ticket booking

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे