लाइव न्यूज़ :

देश में बढ़ते बिजली संकट से निपटने के लिए केंद्र ने महंगी विदेशी गैस की ओर किया रुख: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: May 05, 2022 2:18 PM

भारत में बिजली संकट गहराता जा रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार ने बिजली संकट को कम करने के लिए महंगी विदेशी गैस की ओर रुख किया है।

Open in App
ठळक मुद्देसाल 2020 में देश की बिजली का लगभग चार प्रतिशत उत्पादन करने के लिए गैस का उपयोग किया गया था, जबकि कोयले के लिए 71 प्रतिशत।गेल मई के अंत में कम से कम एक और शिपमेंट की मांग कर रहा है, कई अन्य भारतीय कंपनियां द्विपक्षीय बाजार में कार्गो के बारे में पूछताछ कर रही हैं।

नई दिल्ली: प्रचंड गर्मी और देश में जारी ब्लैकआउट भारत के तरलीकृत प्राकृतिक गैस आयातकों को महंगे शिपमेंट के साथ टॉप अप करने के लिए मजबूर कर रहे हैं। मामले की जानकारी रखने वाले व्यापारियों के अनुसार, टोरेंट पॉवर लिमिटेड और गेल इंडिया लिमिटेड ने पिछले सप्ताह मई डिलीवरी के लिए एलएनजी खरीदा, जिसका उपयोग बिजली संयंत्रों को उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए किया जाएगा।

यूटिलिटीज ने वर्ष के इस समय के लिए सामान्य स्पॉट रेट का लगभग तिगुना भुगतान किया क्योंकि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण वैश्विक आपूर्ति संकट को बढ़ा दिया है। भारत के लागत-संवेदनशील बिजली उत्पादकों के लिए खरीदारी असामान्य है, जो इतनी ऊंची दरों पर एलएनजी खरीदने से बचते हैं। वे बताते हैं कि कैसे एक घरेलू कोयले की कमी दक्षिण एशियाई राष्ट्र को वैकल्पिक ईंधन की तलाश करने के लिए मजबूर कर रही है, चाहे कीमत कोई भी हो अंतरराष्ट्रीय मांग को और बढ़ा रही है।

प्राकृतिक गैस भारत के बिजली मिश्रण का केवल एक छोटा सा हिस्सा बनाती है, कोयले की कमी और गर्म मौसम ने निर्धारित ब्लैकआउट शुरू कर दिया है, जिससे अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने का खतरा है। ब्लूमबर्गएनईएफ के अनुसार, 2020 में देश की बिजली का लगभग चार प्रतिशत उत्पादन करने के लिए गैस का उपयोग किया गया था, जबकि कोयले के लिए 71 प्रतिशत। व्यापारियों ने कहा कि गेल मई के अंत में कम से कम एक और शिपमेंट की मांग कर रहा है, कई अन्य भारतीय कंपनियां द्विपक्षीय बाजार में कार्गो के बारे में पूछताछ कर रही हैं।

वहीं, गर्मी की लहर ने पड़ोसी देश पाकिस्तान को भी इस सप्ताह ईद की छुट्टी के दौरान ब्लैकआउट से बचने के लिए देश का अब तक का सबसे महंगा ईंधन खरीदने के लिए प्रेरित किया। नकदी की तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान ने हाल ही में जून के लिए एक और दो कार्गो खरीदने के लिए एक टेंडर जारी किया था। एक्यूवेदर इंक के मौसम विज्ञानी जेसन निकोल्स ने कहा, "साल का यह समय है जब दक्षिण एशिया, अर्थात् भारत और पाकिस्तान में मानसून से पहले सबसे गर्म मौसम होता है। जून और जुलाई में मानसून की बारिश आने तक इन क्षेत्रों में गर्मी की लहरों के अनुकूल रहने की संभावना बनी रहेगी।"

टॅग्स :Power Ministryरूस-यूक्रेन विवादरूसयूक्रेनRussiaUkraine
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

भारतBomb Threat In UP: कानपुर के 10 स्कूलों में बम की धमकी मिलने से मचा हड़कंप, रूस से भेजा ईमेल

विश्वभारतीय चुनावों में हस्तक्षेप के रूसी आरोपों को अमेरिका ने किया खारिज, जानें क्या कहा

कारोबारजयंतीलाल भंडारी का ब्लॉग: भारत के रिकॉर्ड निर्यात परिदृश्य पर नई चुनौतियां

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

भारत अधिक खबरें

भारतWest Bengal storm and rain: पश्चिम बंगाल के तीन जिलों में तूफान और बारिश से आफत, 3 बच्चे समेत 13 की मौत, दो-दो लाख रुपये मुआवजे की घोषणा

भारतब्लॉग: कुछ नेताओं का सब कुछ दांव पर है इन चुनावों में

भारतLok Sabha Elections 2024: "मैं धर्म के आधार पर आरक्षण की इजाजत नहीं दूंगा, कांग्रेस पहले ही धर्म के आधार पर देश को बांट चुकी है", नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर हमला

भारतब्लॉग: तकनीक के उपयोग से मुकदमों के शीघ्र निपटारे में मदद मिलेगी

भारतWatch: रश्मिका मंदाना ने 'अटल सेतु' पर बनाया वीडियो, तारीफ सुन गदगद हुए पीएम मोदी, सराहना करते हुए शेयर किया वीडियो