लाइव न्यूज़ :

जानिए क्या है प्रियन? मनुष्यों में फैला जोंबी हिरण रोग' महामारी फैलने का डर

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 26, 2023 7:08 AM

विश्व के स्वास्थ्य वैज्ञानिक प्रियन के विकास के माध्यम से फैलने वाले 'ज़ोंबी हिरण रोग' उर्फ ​​​​क्रॉनिक वेस्टिंग डिजीज (सीडब्ल्यूडी) के बारे में चिंतित हैं।

Open in App
ठळक मुद्देवैज्ञानिक प्रियन के विकास के माध्यम से फैलने वाले 'ज़ोंबी हिरण रोग' के बारे में चिंतित हैंप्रियन में मनुष्यों और जानवरों दोनों में बीमारियां पैदा करने की क्षमता हैये अत्यधिक संक्रामक रोग संक्रमित मांस के सेवन से संभावित रूप से मनुष्यों में फैल सकते हैं

न्यूयॉर्क: विश्व के स्वास्थ्य वैज्ञानिक प्रियन के विकास के माध्यम से फैलने वाले 'ज़ोंबी हिरण रोग' उर्फ ​​​​क्रॉनिक वेस्टिंग डिजीज (सीडब्ल्यूडी) के बारे में चिंतित हैं। व्योमिंग  के येलोस्टोन नेशनल पार्क में पाए गए एक हिरण के शव में पिछले महीने प्रियन बीमारी के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था।

सामान्य रूप से स्वस्थ मस्तिष्क प्रोटीन को प्रियन द्वारा असामान्य रूप से मोड़ने के लिए प्रेरित किया जाता है, जो कि एक प्रकार का प्रोटीन भी है। इसमें मनुष्यों और जानवरों दोनों में बीमारियां पैदा करने की क्षमता है। ये अत्यधिक संक्रामक रोग संक्रमित मांस के सेवन से संभावित रूप से मनुष्यों में फैल सकते हैं।

प्रियन रोगों के कुछ सामान्य लक्षणों में तेजी से विकसित होने वाला मनोभ्रंश, मतिभ्रम, चलने और बोलने में कठिनाई, भ्रम, थकान और मांसपेशियों में अकड़न शामिल हैं।

प्रियन बीमारी हिरणों को प्रभावित करने वाली है और यह तेजी से उत्तरी अमेरिकी आबादी में फैल रही है। ज़ोंबी की तरह चलने के लक्षणों में से एक के कारण शोधकर्ताओं ने इसे 'ज़ोंबी हिरण रोग' करार दिया।

सीडब्ल्यूडी को लंबे समय से हिरणों पर प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है। पिछले महीने येलोस्टोन में इसके पहले मामले की खोज ने शोधकर्ताओं के बीच चिंता पैदा कर दी थी कि यह घातक बीमारी किसी दिन मनुष्यों में फैल सकती है।

सीडीसी के अनुसार, इस प्रकार की प्रियन बीमारी लड़खड़ाना, वजन कम होना, सुस्ती और अन्य न्यूरोलॉजिकल लक्षणों का कारण बनती है। हिरण इंसानों से कम भयभीत हो जाते हैं और अन्य जानवरों के साथ उनका तालमेल भी कम हो जाता है। उत्तरी अमेरिका, नॉर्वे, कनाडा और दक्षिण कोरिया के क्षेत्रों में हिरण, रेनडियर, मूस और एल्क में इस प्रियन रोग का निदान किया गया है।

टॅग्स :Health DepartmentScientist
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यक्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध

स्वास्थ्य27 फीसदी वयस्क के साथ भारत दुनिया में तंबाकू का उपयोग करने वाली आबादी में दूसरे स्थान पर

स्वास्थ्यअपनी जीवनशैली को बेहतर करने के लिए क्या लें?

विश्वकौन हैं लिसा पिसानो? न्यू जर्सी की महिला सुअर की किडनी और हृदय पंप दोनों का प्रत्यारोपण कराने वाली पहली व्यक्ति बनी

स्वास्थ्यSupplements Mislabeled In India: नए अध्ययन में दावा, भारत में 70 प्रतिशत प्रोटीन सप्लीमेंट पर गलत लेबल

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा