लाइव न्यूज़ :

UPTET 2019: जानिए कब आएगा यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन, दिसंबर में हो सकते हैं एग्जाम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 04, 2019 2:56 PM

UPTET December 2019 Notification (यूपीटीईटी नोटिफिकेशन २०१९ ): उम्मीदवारों को यूपीटीईटी 2019 की अधिसूचना से संबंधित सभी जानकारियों से अपडेट रहने के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर विजिट कर रहें।

Open in App

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन काउंसिल जल्द ही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी बेसिक एजुकेशन काउंसिल इस महीने के अगले सप्ताह में यूपीटीईटी के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। वहीं, बताया जा रहा है कि दिसंबर में इसके लिए एग्जाम आयोजित हो सकते हैं।

यूपी एग्जाम रेग्युलेटरी अथॉरिटी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि UPTET 2019 के लिए अधिसूचना एक सप्ताह के भीतर जारी करेंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षाएं दिसंबर 2019 में आयोजित की जाएंगी। 

राज्य में शिक्षण कार्य करने के इच्छुक उम्मीदवारों को UPTET परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना आवश्यक है। उम्मीदवारों को यूपीटीईटी 2019 की अधिसूचना से संबंधित सभी जानकारियों से अपडेट रहने के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर विजिट कर रहें।

वहीं, उम्मीदवार यूपीटीईटी 2019 की अधिसूचना को यूपी परीक्षा प्राधिकरण की वेबसाइट examregulatoryauthorityup.in पर भी देख सकते हैं। 

बता दें कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षण पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए UPTET राज्य स्तरीय परीक्षाएं आयोजित करता है। योग्य शिक्षक कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने में सक्षम होंगे।

मालूम हो कि जून 2018 में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने बीएड को प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए मान्य किया था। उसके बाद से आवेदकों की संख्या में इजाफा हुआ है। 18 नवंबर 2018 को आयोजित टीईटी के लिए तकरीबन 22 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था।

टॅग्स :उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)उत्तर प्रदेश
Open in App

संबंधित खबरें

भारतWeather Alert: 5 दिन रहे सतर्क, उत्तर-पश्चिम भारत में लू को लेकर अलर्ट, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में दिखेगा असर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगा, जानिए अपने शहर का हाल

भारतNarendra Modi In Azamgarh: 'देश-विदेश से जो भी ताकत इकट्ठी करनी है कर लो, सीएए खत्म नहीं कर सकते', पीएम मोदी ने दी चेतावनी

क्राइम अलर्टLatehar-Badaun Rape News: 26 वर्षीय शिक्षक ने नौ वर्षीय छात्रा से किया दुष्कर्म, महिला ने मौलवी पर बलात्कार का आरोप लगाया, मामला दर्ज

भारतBomb Threat In UP: कानपुर के 10 स्कूलों में बम की धमकी मिलने से मचा हड़कंप, रूस से भेजा ईमेल

भारतAllahabad High Court: शादी में मिले उपहारों की लिस्ट क्यों है जरूरी, हाईकोर्ट ने बताया

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर