Health Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 19, 2023 02:31 PM2023-09-19T14:31:58+5:302023-09-19T14:39:18+5:30

Health Care Sector: आईएचसीई से स्वास्थ्य सुपरवाइजर/ कोऑर्डिनेटर, ब्लॉक स्वास्थ्य मित्र और सहायक ब्लॉक स्वास्थ्य मित्र जैसे पाठ्यक्रम/प्रशिक्षण पूरे करके गांवों और कस्बों में रोजगार हासिल किया जा सकेगा।

Health Care Sector Make career in health care in rural areas by doing a course from IHCE after 10th | Health Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर 

file photo

Highlights21 से 48 वर्ष की आयु के पुरुष और महिला दोनों ही रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।पुरुष और महिला 'ब्लॉक स्वास्थ्य मित्र' बनकर ग्रामीण/ब्लॉक हेल्थकेयर में करियर बना सकते हैं।

Health Care Sector: स्वास्थ्य क्षेत्र में करियर की तलाश कर रहे महिला और पुरुष दसवीं के बाद हेल्थ केयर क्षेत्र में काम कर सकते हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड चाइल्ड एजुकेशन (आईएचसीई) ने तीन प्रकार के ऑनलाइन पाठ्यक्रम/प्रशिक्षण शुरू किए हैं, जिसके लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं।

आईएचसीई से स्वास्थ्य सुपरवाइजर/ कोऑर्डिनेटर, ब्लॉक स्वास्थ्य मित्र और सहायक ब्लॉक स्वास्थ्य मित्र जैसे पाठ्यक्रम/प्रशिक्षण पूरे करके गांवों और कस्बों में रोजगार हासिल किया जा सकेगा। प्रशिक्षण के अंतिम चरण में निजी क्षेत्र में 6 महीने की प्रैक्टिस के बाद नौकरी के तमाम अवसर मिलते हैं। 

कोर्स और क्लालिफिकेशन

आईएचसीई के सचिव दीपांशु कहते हैं अगर आपने ग्रेजुएशन किया है तो स्वास्थ्य सुपरवाइजर / कोऑर्डिनेटर बनकर भारत के किसी भी ग्रामीण/ब्लॉक क्षेत्र में अच्छे अवसर हासिल कर सकते हैं। 21 से 48 वर्ष की आयु के पुरुष और महिला दोनों ही रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

2.5 साल का यह पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद शुरुआती सैलरी 18 से 20 हजार होती है, जो एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ-साथ बढ़ती जाती है। अगर किसी वजह से ग्रेजुएशन नहीं कर पाए हैं और 12वीं पास हैं तो भी आपके लिए इस क्षेत्र में अवसर हैं। 18 से 40 वर्ष आयु के पुरुष और महिला 'ब्लॉक स्वास्थ्य मित्र' बनकर ग्रामीण/ब्लॉक हेल्थकेयर में करियर बना सकते हैं।

इस पाठ्यक्रम की अवधि डेढ़ साल है, जिसे पूरा करने के बाद शुरुआती सैलरी 15 से 18 हजार होती है। इसके अलावा दसवीं पास महिला और पुरुष के लिए 'सहायक ब्लॉक स्वास्थ्य मित्र' बनने का भी अवसर है। एक वर्ष का यह कोर्स पूरा करने के बाद शुरुआती सैलरी 12 से 15 हजार होती है। 

ऑनलाइन आवेदन के लिये इंस्टीट्यूट की वेबसाइटwww.ihceindia,in पर रजिस्टर करें। आईएचसीई के सचिव दीपांशु के मुताबिक सभी कोर्सों के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2023 है।

Web Title: Health Care Sector Make career in health care in rural areas by doing a course from IHCE after 10th

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे