लाइव न्यूज़ :

UPTET 2019: टीईटी परीक्षा में अभ्यार्थियों से पूछा गया 'छछूंदर के सिर पर चमेली का तेल का अर्थ?'

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 09, 2020 11:56 AM

इस बार टीईटी की परीक्षा में कई हास्यजनक और अजीब सवाल पूछे गए जिसमें एक प्रश्न था कि 'छछूंदर के सिर पर चमेंली का तेल का अर्थ ' क्या होता है। यह प्रश्न परीक्षार्थियों के लिए भी उतना ही अजीब और हास्यजनक लगा जितना आपको सुन कर लग रहा होगा..

Open in App
ठळक मुद्देUPTET का एग्जाम  बुधवार को सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक आयोजित किया गया।टीईटी के एग्जाम में 'छछूंदर के सिर पर चमेंली का तेल का अर्थ ' कहावत का मतलब पूछा गया।टीईटी के पेपर में ज्यादातर प्रश्न एनवायरमेंटल साइंस से पूछे गए थे।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का एग्जाम  बुधवार 8 जनवरी को सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक आयोजित किया गया था, लेकिन क्या आपको  पता है कि इस बार टीईटी की परीक्षा में कई हास्यजनक और अजीब सवाल पूछे गए जिसमें एक प्रश्न था कि 'छछूंदर के सिर पर चमेंली का तेल का अर्थ ' क्या होता है।यह प्रश्न परीक्षार्थियों के लिए भी उतना ही अजीब और हास्यजनक लगा जितना आपको सुन कर लगा होगा। हालांकि प्रवेश प्ररीक्षा और इंटरव्यू के दौरान ऐसे कई अजीब सवाल पूछे जाते हैं लेकिन इस बार यह सवाल कुछ ज्यादा ही मुश्किल और अजीब लगा। 

चलिए हम आपको बताते  है कि 'छछूंदर के सिर पर चमेली के तेल का अर्थ क्या होता है? इस कहावत का मतलब होता किसी अयोग्य व्यक्ति को कीमती चीज मिल जाना।

बात दें कि यूपीटीईटी की परीक्षा की आंसर शीट  उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी 14 जनवरी को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। अभ्यार्थी 17 जनवरी तक आंसर शीट के संबंध में ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। जिसके बाद 31 जनवरी को संशोधित आंसर शीट जारी की जाएगी और 7 फरवरी को अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगी। 

टीईटी की परीक्षा में  इस प्रकार के प्रश्न भी पूछे गए-उत्तर प्रदेश का राज्य पक्षी है ?किशोरावस्था बड़े संघर्ष, तनाव, हमला, विरोध की अवस्था है यह कथन किसका है ?भारत में महिलाओं के लिए आरक्षण की व्यवस्था कहा है?किसी राज्य के राज्यपाल की नियुक्ति के लिए कम से कम क्या उम्र होनी चाहिए ?अनुच्छेद 356 का प्रथम प्रयोग कब और कहां हुआ ?नगर निगम द्वारा कौन सा कर लगाया जाता है ?मनुष्य के शरीर में सबसे बड़ी ग्रंथि कौन सी है ?

टीईटी के पेपर में ज्यादातर प्रश्न एनवायरमेंटल साइंस से पूछे गए थे। वही, मैथ्स के सेक्शन में अधिकतर प्रश्न अर्थमैटिक से आए थे। साथ ही कविता, ग्रामर, समान्य ज्ञान, भारतीय संविधान और शिक्षण से संबंधित कई सवाल पूछे गए थे।

टॅग्स :उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)
Open in App

संबंधित खबरें

भारतयूपी 69000 शिक्षक भर्ती: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया क्यों हो रही देरी, हमारी सारी प्रक्रिया पूरी

पाठशालाUPTET 2020: टीईटी पेपर लीक मामले में सॉल्वर गिरोह से जुड़े दो शिक्षक सरगना गिरफ्तार

पाठशालाUP TET 2019: यहां देखें यूपी टीईटी का पूरा शेड्यूल, जानें एडमिट कार्ड व एग्जाम डेट

रोजगारUPTET 2019: 3 घंटे में ही भर गए साढ़े तीन हजार फॉर्म, जानें ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी विधि

पाठशालाUPTET Exam Pattern 2019: 1 नवंबर से यूपीटीईटी के लिए शुरू होंगे आवेदन, जानें एग्जाम पैटर्न 

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर