लाइव न्यूज़ :

New Year 2023: नए साल में लगेंगे झटके, टाटा मोटर्स, मारुति और ऑडी के वाहन होंगे महंगे, जानें असर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 07, 2022 2:48 PM

New Year 2023: ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लन ने बयान में कहा, ''कंपनी की व्यवसायिक रणनीति मॉडल लाभ और स्थिरता बनाये रखने पर टिकी है। उत्पादन और परिचालन लागत बढ़ने के कारण कीमत में वृद्धि की गयी है।’’

Open in App
ठळक मुद्दे कंपनी की बाजार में स्थिति बनाये रखने के साथ-साथ डीलर भागीदारों दोनों के सतत विकास को सुनिश्चित करती है। मारुति सुजुकी इंडिया और टाटा मोटर्स ने भी अगले महीने से वाहनों की कीमतें बढ़ाने की योजना की घोषणा की है। कंपनी ने यह नहीं बताया है कि वह कीमतों में कितनी वृद्धि करने जा रही है।

New Year 2023: नए साल 2023 में कार खरीदने वाले को झटका लग सकता है। जर्मनी की लक्जरी कार कंपनी ऑडी अगले महीने से अपने भारतीय मॉडलों के दाम 1.7 प्रतिशत तक बढ़ाएगी। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। कंपनी ने कहा कि उत्पादन लागत और परिचालन खर्च में वृद्धि के चलते वाहनों की कीमतों को बढ़ाया जा रहा है।

ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लन ने बयान में कहा, ''कंपनी की व्यवसायिक रणनीति मॉडल लाभ और स्थिरता बनाये रखने पर टिकी है। उत्पादन और परिचालन लागत बढ़ने के कारण कीमत में वृद्धि की गयी है।’’

कंपनी के मॉडल के लिए नई मूल्य सीमा कंपनी की बाजार में स्थिति बनाये रखने के साथ-साथ डीलर भागीदारों दोनों के सतत विकास को सुनिश्चित करती है। इससे पहले, कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया और टाटा मोटर्स ने भी अगले महीने से वाहनों की कीमतें बढ़ाने की योजना की घोषणा की है।

नए साल से महंगे हो जाएंगे मारुति के वाहन

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की कारें नए साल से महंगी हो जाएंगी। कंपनी ने कहा कि वह अगले महीने से अपने विभिन्न मॉडलों के दाम बढ़ाने जा रही है। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में मारुति ने कहा कि कुल मुद्रास्फीति और हालिया नियामकीय जरूरतों के बीच कंपनी पर लागत दबाव बढ़ा है।

कंपनी ने कहा कि उसने लागत को कम करने के लिए अधिकतम प्रयास किए हैं और आशिंक रूप से इस वृद्धि को रोकने की कोशिश की है। लेकिन अब कीमतों में वृद्धि जरूरी हो गई है। कंपनी की जनवरी, 2023 से अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने की योजना है। यह सभी मॉडलों पर अलग-अलग होगी। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि वह कीमतों में कितनी वृद्धि करने जा रही है।

नए साल से यात्री वाहनों के दाम बढ़ा सकती है टाटा मोटर्स

वाहन कंपनी टाटा मोटर्स अगले महीने से अपने यात्री वाहनों (पीवी) की कीमतें बढ़ा सकती है। कंपनी ने सोमवार को कहा कि वह अपने मॉडलों को एक अप्रैल, 2023 से लागू होने वाले उत्सर्जन नियमों के अनुरूप बनाने के लिए यात्री वाहनों की कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रही है।

टाटा मोटर्स के प्रबंध निदेशक (यात्री वाहन-इलेक्ट्रिक वाहन) शैलेश चंद्रा ने कहा कि कीमतों में संशोधन से जिंस कीमतों के प्रभाव को भी दूर किया जा सकेगा, जो साल के अधिकांश समय ऊंचे स्तर पर बनी रही हैं। चंद्रा ने कहा, ‘‘इस नियामकीय बदलाव का लागत पर भी प्रभाव पड़ेगा। वहीं जिंस कीमतों में नरमी का वास्तविक प्रभाव अगली तिमाही से ही आने वाला है।’’

उन्होंने कहा कि बैटरी की कीमतें भी बढ़ गयी हैं और अभी तक इसका बोझ बाजार पर नहीं डाला गया है। चंद्रा ने कहा कि इन सब उच्च कीमतों के चलते हम भी मूल्य संशोधन पर विचार कर रहे हैं। बैटरी की कीमतें और नये नियमों ने ईवी खंड को प्रभावित किया है।

उन्होंने कहा कि विभिन्न मॉडलों को नए उत्सर्जन नियमों के अनुरूप ढालने पर भी लागत आएगी। टाटा मोटर्स घरेलू बाजार में पंच, नेक्सन, हैरियर और सफारी जैसे कई मॉडल बेचती है। यह टियागो ईवी और नेक्सन ईवी जैसे उत्पादों के साथ इलेक्ट्रिक वाहन खंड की अगुवाई करती है।

टॅग्स :ऑडीटाटाMarutiटाटा H5 एसयूवी
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारTCS के सीईओ और सीओओ की एक साल की कमाई आपके होश उड़ा देगी, मिलती है इतनी सैलरी

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

भारतAir India Express: एयर इंडिया एक्सप्रेस का बड़ा एक्शन, 25 केबिन क्रू को किया बर्खास्त

कारोबारBest Stocks to buy: अडानी पावर या टाटा पावर, किस कंपनी का शेयर आने वाले दिनों में देगा बेहतर रिटर्न, यहां जानें

कारोबारमारुति सुजुकी ने तोड़े अपने पुराने रिकॉर्ड, कंपनी का शेयर साल दर साल 25 फीसदी बढ़ा, अब इस नई योजना पर कर रही काम

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द