नयी दिल्ली 24 अक्टूबर सरकार और उद्योग को कपड़ा एवं परिधान क्षेत्र में 'ब्रांड इंडिया' का निर्माण करने के लिए साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। एक रिपोर्ट में यह कहा गया है।
भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई)-कियर्ने की संयुक्त रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि सरकार को घरेलू कपड़ा क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए उचित अवसर, साधन, प्राधिकरण आदि स्थापित करने पर ध्यान देना चाहिए।
रिपोर्ट में उद्योग के लिए विनिर्माण प्रतिस्पर्धा के मामले में वैश्विक सर्वोत्तम प्रक्रियाओं को अपनाने की जरूरत को भी रेखांकित किया गया है। साथ ही सेवा के स्तर में वृद्धि, डिजाइन में क्षमता, नवाचार और स्थिरता आदि में अधिक निवेश की जरूरत पर भी जोर दिया गया है।
रिपोर्ट के अनुसार 2019 में 36 अरब डॉलर से आगे 65 अरब डॉलर के निर्यात लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भारत को पांच प्रमुख क्षेत्रों में सावधानीपूर्वक रणनीति बनाने की आवश्यकता होगी। इनमें परिधान, कपड़े, घरेलू वस्त्र, कृत्रिम फाइबर एवं धागे और टेक्निकल टेक्सटाइल क्षेत्र शामिल हैं।
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