लाइव न्यूज़ :

ईडी ने फेमा के उल्लंघन को लेकर बायजू के सीईओ रवींद्रन के दफ्तर, आवास पर छापे मारे; आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजीटल डेटा जब्त

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 29, 2023 12:50 PM

तलाशी के दौरान पाया गया कि रवींद्रन बायजू की कंपनी ‘थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड’ को 2011 से 2023 के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के तहत करीब 28,000 करोड़ रुपये मिले।

Open in App
ठळक मुद्देईडी ने फेमा के प्रावधानों के तहत हाल में कुल तीन परिसरों-दो कारोबारी और एक रिहायशी परिसर पर छापे मारे। ईडी ने बताया कि यह कार्रवाई कुछ लोगों से मिली ‘विभिन्न शिकायतों’ के आधार पर की गई।

नयी दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को कहा कि उसने शिक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बड़ी कंपनी बायजूस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रवींद्रन बायजू के बेंगलुरु स्थित कार्यालय और आवासीय परिसर पर छापे मारे तथा वहां से ‘‘आपत्तिजनक’’ दस्तावेज और डिजीटल डेटा जब्त किया।

ईडी ने एक बयान में बताया कि विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत हाल में कुल तीन परिसरों-दो कारोबारी और एक रिहायशी परिसर पर छापे मारे गए। जांच एजेंसी ने बताया कि उसने विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजीटल डेटा जब्त किए हैं। ईडी ने बताया कि यह कार्रवाई कुछ लोगों से मिली ‘‘विभिन्न शिकायतों’’ के आधार पर की गई।

ईडी ने रवींद्रन बायजू पर लगाए ये आरोप

जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि रवींद्रन बायजू को ‘‘कई’’ समन भेजे गए, लेकिन वह ‘‘बचते रहे और कभी ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए।’’ तलाशी के दौरान पाया गया कि रवींद्रन बायजू की कंपनी ‘थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड’ को 2011 से 2023 के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के तहत करीब 28,000 करोड़ रुपये मिले। एजेंसी ने कहा, ‘‘कंपनी ने भी इस अवधि के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के नाम पर विभिन्न विदेशी प्राधिकारों को करीब 9,754 करोड़ रुपये भेजे।’’ 

 ईडी के छापे को लेकर बायजू के प्रवक्ता ने कहा कि "प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारियों द्वारा हाल ही में बैंगलोर में किया गया दौरा फेमा के तहत एक नियमित पूछताछ से संबंधित था।" प्रवक्ता ने कहा, “हम अधिकारियों के साथ पूरी तरह से पारदर्शी रहे हैं और उन्हें वे सभी जानकारी प्रदान की है जो उन्होंने मांगी हैं। हमें अपने प्रचालनों की सत्यनिष्ठा पर अत्यधिक विश्वास के अलावा और कुछ नहीं है और हम अनुपालन और नैतिकता के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

प्रवक्ता ने आगे कहा कि हम इस बात पर जोर देना चाहते हैं कि BYJU'S में हमेशा की तरह कारोबार हो रहा है। प्रवक्ता ने कहा, हम भारत और दुनिया भर में अपने ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक उत्पाद और सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

भाषा इनपुट के साथ

टॅग्स :प्रवर्तन निदेशालयहिंदी समाचार
Open in App

संबंधित खबरें

भारतसुप्रीम कोर्ट से ईडी को लगा तगड़ा झटका, कोर्ट ने कहा- 'विशेष अदालत के संज्ञान लेने के बाद एजेंसी नहीं कर सकती है गिरफ्तारी'

भारत'डिजिटल अरेस्ट' से जुड़े मामलों को लेकर गृह मंत्रालय का अलर्ट! साइबर अपराधियों से सावधान रहने की चेतावनी दी

भारतSupreme Court On Arvind Kejriwal: 'उन्हें पहले या बाद में गिरफ्तार किया जा सकता था' अंतरिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा

भारतSunita Kejriwal Reaction: पति की रिहाई पर सुनीता का भावुक पोस्ट, कहा, 'ये लोकतंत्र की जीत है'

भारतArvind Kejriwal Interim Bail: केजरीवाल को 'सुप्रीम राहत', विपक्षी नेताओं के आए रिएक्शन

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब