लाइव न्यूज़ :

ऑक्सफैम इंडिया पर गलत तरीके से विदेशी फंड लेने का आरोप, केंद्र ने CBI जांच की सिफारिश की

By रुस्तम राणा | Published: April 06, 2023 5:50 PM

ऑक्सफैम इंडिया ने कथित तौर पर विदेशी अंशदान (विनियमन) संशोधन अधिनियम, 2020 के लागू होने के बाद भी विभिन्न संस्थाओं को विदेशी योगदान हस्तांतरित किया।

Open in App
ठळक मुद्देआरोप है कि FCRA के लागू होने के बाद भी ऑक्सफैम ने विभिन्न संस्थाओं को विदेशी योगदान हस्तांतरित किया।इसके अलावा एफसीआरए का उल्लंघन करते हुए अन्य NGO को धन हस्तांतरित कियाकेंद्रीय गृह मंत्रालय ने मामले में सीबीआई जाँच की सिफारिश की है

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरुवार को विदेशी अंशदान (विनियमन) अधिनियम के कथित उल्लंघन के लिए ऑक्सफैम इंडिया के खिलाफ सीबीआई जांच की सिफारिश की। ऑक्सफैम इंडिया ने कथित तौर पर विदेशी अंशदान (विनियमन) संशोधन अधिनियम, 2020 के लागू होने के बाद भी विभिन्न संस्थाओं को विदेशी योगदान हस्तांतरित किया। इसके अलावा ऑक्सफैम इंडिया ने एफसीआरए का उल्लंघन करते हुए अन्य गैर सरकारी संगठनों को धन हस्तांतरित किया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीबीडीटी द्वारा एक आईटी सर्वेक्षण के दौरान खोजे गए ईमेल से पता चला कि ऑक्सफैम इंडिया एफसीआरए, 2010 द्वारा निर्धारित प्रावधानों को अन्य एफसीआरए-पंजीकृत संघों को फंड भेजकर या लाभकारी परामर्श मार्ग के माध्यम से बाईपास करने की योजना बना रहा था। सीबीडीटी द्वारा आईटी सर्वेक्षण ने ऑक्सफैम इंडिया को विदेशी संगठनों और संस्थाओं की विदेश नीति के एक संभावित साधन के रूप में भी उजागर किया है, जिन्होंने वर्षों से ऑक्सफैम इंडिया को उदारतापूर्वक वित्त पोषित किया है। 

पीटीआई सूत्रों ने कहा कि सामाजिक गतिविधियों के लिए पंजीकृत ऑक्सफैम इंडिया ने कथित तौर पर कमीशन के रूप में अपने सहयोगियों और कर्मचारियों के माध्यम से सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (सीपीआर) को धन भेजा। उन्होंने कहा कि इन निष्कर्षों के बाद, गृह मंत्रालय ने ऑक्सफैम इंडिया के कामकाज की सीबीआई से जांच कराने की सिफारिश की।

(भाषा इनपुट के साथ)

टॅग्स :ऑक्सफैमसीबीआईसीबीडीटी
Open in App

संबंधित खबरें

भारत'डिजिटल अरेस्ट' से जुड़े मामलों को लेकर गृह मंत्रालय का अलर्ट! साइबर अपराधियों से सावधान रहने की चेतावनी दी

भारतSupreme Court On Arvind Kejriwal: 'उन्हें पहले या बाद में गिरफ्तार किया जा सकता था' अंतरिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा

भारतSunita Kejriwal Reaction: पति की रिहाई पर सुनीता का भावुक पोस्ट, कहा, 'ये लोकतंत्र की जीत है'

भारतArvind Kejriwal Interim Bail: केजरीवाल को 'सुप्रीम राहत', विपक्षी नेताओं के आए रिएक्शन

भारतJharkhand Minister Secretary ED: बड़ी मुसीबत में फंसे ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम, ईडी कर सकती है गिरफ्तार, 45 करोड़ से की अधिक की राशि बरामद

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब