लाइव न्यूज़ :

Moliere: फ्रांस के महान नाटककार मोलियरे को डेडिकेट है आज का गूगल डूडल

By धीरज पाल | Published: February 10, 2019 8:47 AM

गूगल ने बनाया डूडल: मोलियरे का पहला नाटक  Les Precieuses ridicules (The Affected Young Ladies) था। जिसकी प्रस्तुति 1660 में पेरिस के थियेटर du Petit-Bourbon में किया गया था।

Open in App

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल रविवार (10 फरवरी) को फ्रांस के अभिनेता और नाटककार मोलियरे के जीवन और उत्कृष्ठ कार्यों की याद में गूगल डूडल बनाया है। मोलिएर, फ़्रांस और नये यूरोप में सुखांत नाटकों का महान रचयिता थे। वो अभिनेता और थियेटर का निदेशक के साथ उन्होंने यूरोप में शास्त्रीय सुखांतक कला की स्थापना की है।

दरअसल, आज ही के दिन मोलियरे  ने अपना अंतिम नाटक प्रस्तुत किया था। मोलियरे ने 1673 में इस दिन अपने अंतिम नाटक, ले मालाड इमेजिनेयर (द इमैजिनल इनवैलिड) का प्रीमियर किया, जिसमें चिकित्सा पेशे पर व्यंग्य किया गया था। 

गूगल डूडल ने बेहद ही अनोखे अंदाज में मोलियरे के कार्यों को याद किया है। गूगल डूडल ने मॅलिएर के कार्यों सम्मान में बेहद की खूबसूरत डिजाइन से उनके सबसे यादगार दृश्यों की झलक पेश की है। मोलियरे के कुछ शानदार नाटक जैसे School for Wives, Don Juan, and The Miser के दृश्य इस गूगल डूडल में दिखाई दे रहे हैं। 

मोलियरे के पिता एक एक सफल कारपेंटर थे और उनका व्यापार बहुत बड़ा था। उन्होंने अपने पिता का व्यापार लेने से इनकार कर दिया और 1640 में थिएटर में अपना करियर शुरू किया।  उनकी राय में हास्य अभिनय करने के लिए बनाया गया था। 

मोलियरे का पहला नाटक  Les Precieuses ridicules (The Affected Young Ladies) था। जिसकी प्रस्तुति 1660 में पेरिस के थियेटर du Petit-Bourbon में किया गया था। आज फ्रेंच कॉमेडी के सभी लेखकों में महान के रूप में जाना जाता है, मोलियरे ने 1673 में इस दिन अपने अंतिम नाटक, ले मालाड इमेजिनेयर (द इमैजिनल इनवैलिड) का प्रीमियर किया, जिसमें चिकित्सा पेशे पर व्यंग्य किया गया था।

टॅग्स :गूगल डूडलकला एवं संस्कृति
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटIND vs AUS Final: वर्ल्ड कप फाइनल के लिए गूगल ने बनाया खास डूडल, खिलाड़ियों को दी शुभकामनाएं

क्रिकेटआईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 की शुरुआत आज से, गूगल ने इस मौके पर बनाया खास डूडल

टेकमेनियाGoogle Doodle: आज 25 साल का हुआ गूगल, डूडल बनाकर मनाया जन्मदिन, देखें

भारतचंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग का गूगल ने मनाया जश्न, जानें कितना खास है इस बार का डूडल

भारतIndependence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गूगल ने बनाया खास डूडल, भारत के कपड़ा उद्योग को राष्ट्रीय पहचान के प्रतीक के रूप में किया रेखांकित

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीUttarkashi Tunnel Rescue: अक्षय कुमार से लेकर जैकी श्रॉफ समेत अन्य सितारों ने रेस्क्यू टीम को किया सलाम, 41 मजदूरों के सुरंग से बाहर आने पर जताई खुशी

बॉलीवुड चुस्कीAnimal Advance Booking: एनिमल ने रिलीज से पहले कमाए 10 करोड़, एडवांस बुकिंग में बरसे नोट

बॉलीवुड चुस्कीDesigner Rohit Bal’s heart failure: रोहित बल की हालत गंभीर, गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल आईसीयू में भर्ती, जानें क्या है हालात

बॉलीवुड चुस्कीपंकज त्रिपाठी ने 'मैं अटल हूं' की रिलीज डेट की घोषणा की, नया पोस्टर भी जारी किया, जानिए कब आएगी फिल्म

बॉलीवुड चुस्कीशादी से पहले मंदिर पहुंचे रणदीप हुड्डा और लिन लैशराम, कल इंफाल में होगी ग्रैंड वेडिंग