चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग का गूगल ने मनाया जश्न, जानें कितना खास है इस बार का डूडल

By मनाली रस्तोगी | Published: August 24, 2023 03:42 PM2023-08-24T15:42:36+5:302023-08-24T15:44:55+5:30

एनिमेटेड डूडल में विक्रम लैंडर को चंद्रमा का चक्कर लगाते हुए और उसके बाद उसके दक्षिणी ध्रुव पर उतरते हुए दिखाया गया है।

Google doodle celebrates Chandrayaan-3's successful lunar landing | चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग का गूगल ने मनाया जश्न, जानें कितना खास है इस बार का डूडल

चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग का गूगल ने मनाया जश्न, जानें कितना खास है इस बार का डूडल

Highlightsएनिमेटेड डूडल में विक्रम लैंडर को चंद्रमा का चक्कर लगाते हुए और उसके बाद उसके दक्षिणी ध्रुव पर उतरते हुए दिखाया गया है।भारत का महत्वाकांक्षी चंद्रमा मिशन चंद्रयान-3 बुधवार शाम 6:04 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा।चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान 14 जुलाई, 2023 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा रेंज में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था।

नई दिल्ली: भारत के महत्वाकांक्षी चंद्र मिशन चंद्रयान-3 की बुधवार को चंद्रमा पर सफल लैंडिंग का जश्न मनाते हुए गूगल ने गुरुवार को एक नया डूडल जारी किया जिसमें एनिमेटेड चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर बैठे रोवर मॉड्यूल को दर्शाया गया है जो खुश दिख रहा है। एनिमेटेड डूडल में विक्रम लैंडर को चंद्रमा का चक्कर लगाते हुए और उसके बाद उसके दक्षिणी ध्रुव पर उतरते हुए दिखाया गया है। 

इसके बाद प्रज्ञान रोवर इससे बाहर आता है और चंद्रमा की सतह की खोज शुरू करता है जबकि चंद्रमा को इस उपलब्धि पर प्रसन्न और प्रसन्न दिखाया जाता है। अपने बधाई संदेश में गूगल ने कहा कि चंद्र लैंडिंग कोई आसान उपलब्धि नहीं है और केवल अमेरिका, चीन और पूर्व सोवियत संघ ने चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग पूरी की है, लेकिन अब से पहले कोई भी देश दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में नहीं पहुंच पाया है।

गूगल इंडिया ने ट्वीट करते हुए लिखा, "आज जब भी हम गूगल होमपेज खोलेंगे तो आप हमें मुस्कुराते हुए पाएंगे। इस गूगल डूडल के जरिए इसरो के चंद्रयान3 की ऐतिहासिक उपलब्धि और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहली लैंडिंग का जश्न मनाया जा रहा है।" विवरण में आगे कहा गया है कि कैसे चंद्रयान-3 ने इस भविष्यवाणी की पुष्टि की कि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर, छायादार गड्ढों के अंदर बर्फ के भंडार मौजूद थे।

इसमें आगे कहा गया, "चंद्रमा का दक्षिणी ध्रुव अंतरिक्ष खोजकर्ताओं के लिए अत्यधिक रुचि का क्षेत्र रहा है क्योंकि उन्हें स्थायी रूप से छाया वाले गड्ढों के अंदर स्थित बर्फ के भंडार के अस्तित्व पर संदेह था। चंद्रयान-3 ने अब इस भविष्यवाणी के सच होने की पुष्टि कर दी है! यह बर्फ भविष्य के अंतरिक्ष यात्रियों के लिए हवा, पानी और यहां तक ​​कि हाइड्रोजन रॉकेट ईंधन जैसे महत्वपूर्ण संसाधनों की क्षमता प्रदान करती है।"

विवरण का समापन चंद्रयान-3 अंतरिक्ष मिशन के लिए बधाई देते हुए किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग की सफलता किसी एक देश तक सीमित नहीं, बल्कि मानव जाति की सफलता है। भारत का महत्वाकांक्षी चंद्रमा मिशन चंद्रयान-3 बुधवार शाम 6:04 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा।

चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान 14 जुलाई, 2023 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा रेंज में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था।

Web Title: Google doodle celebrates Chandrayaan-3's successful lunar landing

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे