आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 की शुरुआत आज से, गूगल ने इस मौके पर बनाया खास डूडल

विश्व कप आज से शुरू होगा, पहला मैच मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा।

By मनाली रस्तोगी | Published: October 5, 2023 07:28 AM2023-10-05T07:28:32+5:302023-10-05T08:51:24+5:30

Google Doodle celebrates opening of ICC Cricket World Cup 2023 | आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 की शुरुआत आज से, गूगल ने इस मौके पर बनाया खास डूडल

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 की शुरुआत आज से, गूगल ने इस मौके पर बनाया खास डूडल

googleNewsNext
Highlightsगूगल ने गुरुवार को एक एनिमेटेड डूडल के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद विश्व कप 2023 की शुरुआत का जश्न मनायाटूर्नामेंट में 10 टीमें प्रतिष्ठित कप के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैंविश्व कप आज से शुरू होगा, जिसमें पहला मैच गत चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा

अहमदाबाद: गूगल ने गुरुवार को एक एनिमेटेड डूडल के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद विश्व कप 2023 की शुरुआत का जश्न मनाया, जो दोपहर 2 बजे अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू होगा। डूडल में पृष्ठभूमि में दर्शकों की मौजूदगी में दो बत्तखों को विकेटों के बीच दौड़ते हुए दिखाया गया है। एक बार जब उपयोगकर्ता गूगल होमपेज पर डूडल पर क्लिक करता है, तो उसे पूरे टूर्नामेंट के पूर्ण शेड्यूल पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।

विश्व कप, जो हर चार साल में होता है, दुनिया के अग्रणी, सबसे ज्यादा देखे जाने वाले और सबसे लोकप्रिय एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ओडीआई) क्रिकेट मैचों में से एक है। टूर्नामेंट में 10 टीमें प्रतिष्ठित कप के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं। इस वर्ष 1975 में इसकी शुरुआत के बाद से 13वें संस्करण के चतुष्कोणीय प्रमुख टूर्नामेंट की मेजबानी करने की भारत की बारी है। 

विश्व कप आज से शुरू होगा, जिसमें पहला मैच गत चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। ग्रुप चरण में 45 मैच खेले जाएंगे, जिसमें प्रत्येक टीम को एक-एक बार सभी टीमों से भिड़ना होगा। इस साल टूर्नामेंट में अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका भाग लेंगे। 

केवल चार टीमें नॉकआउट चरण में आगे बढ़ेंगी, जिसमें अहमदाबाद में दो सेमीफाइनल मैच और एक कप फाइनल शामिल है। इस बीच अहमदाबाद, मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता, लखनऊ, धर्मशाला और पुणे सहित मैचों की मेजबानी करने वाले विभिन्न शहरों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 

5 अक्टूबर को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के उद्घाटन मैच के दौरान मोटेरा क्षेत्र में नरेंद्र मोदी स्टेडियम और अहमदाबाद के अन्य हिस्सों में लगभग 3,500 पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। संयुक्त पुलिस आयुक्त, सेक्टर 1, चिराग कोराडिया ने बुधवार को एक बहुस्तरीय कहा सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने कहा, "गुरुवार को क्रिकेट मैच के दौरान हमारी सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए 16 आईपीएस अधिकारी मैदान पर रहेंगे। विभिन्न परतों वाली यही सुरक्षा व्यवस्था विश्व कप के हिस्से के रूप में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले अगले मैचों में भी लागू की जाएगी।"

इसके अलावा उद्घाटन मैच और अहमदाबाद में खेले जाने वाले चार अन्य मुकाबलों से पहले, ट्रैफिक पुलिस ने एक अधिसूचना जारी कर बीआरटीएस जंक्शन से स्टेडियम की ओर जाने वाली सड़क पर सुबह 11 बजे से आधी रात तक वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है।

Open in app