Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गूगल ने बनाया खास डूडल, भारत के कपड़ा उद्योग को राष्ट्रीय पहचान के प्रतीक के रूप में किया रेखांकित

By मनाली रस्तोगी | Published: August 15, 2023 07:15 AM2023-08-15T07:15:07+5:302023-08-15T07:16:39+5:30

गूगल डूडल दो दशकों से अधिक समय से भारत का स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, प्रत्येक वर्ष का डूडल भारतीय संस्कृति या इतिहास के एक अलग पहलू को श्रद्धांजलि देता है।

Independence Day 2023 Google Doodle Highlights India's Textiles as a Symbol of National Identity | Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गूगल ने बनाया खास डूडल, भारत के कपड़ा उद्योग को राष्ट्रीय पहचान के प्रतीक के रूप में किया रेखांकित

Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गूगल ने बनाया खास डूडल, भारत के कपड़ा उद्योग को राष्ट्रीय पहचान के प्रतीक के रूप में किया रेखांकित

Highlights1947 में आज ही के दिन भारत ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र होकर एक नए युग की शुरुआत हुई थी।भारत के स्वतंत्रता दिवस के लिए पहला गूगल डूडल 2004 में था और इसमें भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का एक सरल चित्रण था।भारत के स्वतंत्रता दिवस के लिए सबसे यादगार गूगल डूडल में से एक 2014 था।

Independence Day 2023: नई दिल्ली स्थित अतिथि कलाकार नम्रता कुमार ने भारत के स्वतंत्रता दिवस के लिए एक Google डूडल बनाया जो देश की समृद्ध और विविध कपड़ा परंपराओं का जश्न मनाता है। 1947 में आज ही के दिन भारत ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र होकर एक नए युग की शुरुआत हुई थी। 

डूडल में प्रदर्शित देश के विभिन्न हिस्सों के वस्त्र कुशल कारीगरों, कृषकों, बुनकरों, रंगरेजों, मुद्रकों और कढ़ाई करने वालों की सामूहिक शिल्प कौशल का प्रमाण हैं। अपने विचार व्यक्त करते हुए नम्रता कुमार ने कहा, "भारतीय वस्त्रों का मेरे जीवन में गहरा महत्व रहा है, इसके लिए मेरी माँ के कपड़ा डिजाइनर के पेशे को धन्यवाद। विविध क्षेत्रों के वस्त्रों से घिरे रहने के कारण, मेरा इन शिल्प रूपों से गहरा संबंध विकसित हुआ।"

न्यूज18 के अनुसार, नम्रता कुमार ने कहा, "अब जब मुझे भारत के स्वतंत्रता दिवस के लिए गूगल डूडल बनाने का अवसर मिला है, तो मैं इसे देश की समृद्ध और विविध कपड़ा परंपराओं का जश्न मनाने के लिए एक आदर्श अवसर के रूप में देखती हूं। इस कलाकृति में प्रदर्शित प्रत्येक कपड़ा कुशल कारीगरों, कृषकों, बुनकरों, रंगरेजों, मुद्रकों और कढ़ाई करने वालों की सामूहिक शिल्प कौशल का प्रमाण है।" 

उन्होंने आगे कहा, "साथ में वे इन असाधारण वस्त्रों का निर्माण करते हैं जो भारत की रचनात्मक भावना का सार प्रस्तुत करते हैं।" गूगल डूडल दो दशकों से अधिक समय से भारत का स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, प्रत्येक वर्ष का डूडल भारतीय संस्कृति या इतिहास के एक अलग पहलू को श्रद्धांजलि देता है। भारत के स्वतंत्रता दिवस के लिए पहला गूगल डूडल 2004 में था और इसमें भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का एक सरल चित्रण था। 

उसके बाद के वर्षों में डूडल ने देश के समृद्ध इतिहास और विविध संस्कृतियों से लेकर इसके प्रसिद्ध स्थलों और प्रिय खेल टीमों तक सब कुछ प्रदर्शित किया है। भारत के स्वतंत्रता दिवस के लिए सबसे यादगार गूगल डूडल में से एक 2014 था। 

यह गूगल और भारतीय एनीमेशन स्टूडियो, टूनज एनीमेशन इंडिया के बीच एक सहयोग था और इसमें सिंधु घाटी सभ्यता से लेकर आज तक भारत के इतिहास के बारे में एक लघु एनिमेटेड फिल्म प्रदर्शित की गई थी।

Web Title: Independence Day 2023 Google Doodle Highlights India's Textiles as a Symbol of National Identity

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे