Google Doodle: आज 25 साल का हुआ गूगल, डूडल बनाकर मनाया जन्मदिन, देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: September 27, 2023 07:41 AM2023-09-27T07:41:39+5:302023-09-27T07:46:15+5:30

25 सितंबर को जारी किए गए आखिरी डूडल में दक्षिण अफ़्रीकी जैज़ पियानोवादक, संगीतकार और पत्रकार टॉड मत्शिकिज़ा को मनाया गया था।

Google turns 25, celebrates birthday with a doodle | Google Doodle: आज 25 साल का हुआ गूगल, डूडल बनाकर मनाया जन्मदिन, देखें

Google Doodle: आज 25 साल का हुआ गूगल, डूडल बनाकर मनाया जन्मदिन, देखें

Highlightsगूगल बुधवार को 25 साल का हो गया और डूडल के जरिए अपना जन्मदिन मना रहा है।इस मौके पर कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में अपने जन्मदिन पर अलग-अलग डूडल प्रदर्शित किए हैं।गूगल इंक की आधिकारिक स्थापना 27 सितंबर 1998 को हुई थी।

नई दिल्ली: गूगल बुधवार को 25 साल का हो गया और डूडल के जरिए अपना जन्मदिन मना रहा है। इस मौके पर कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में अपने जन्मदिन पर अलग-अलग डूडल प्रदर्शित किए हैं। 

कंपनी ने अपने ब्लॉग में लिखा, "आज का डूडल गूगल के 25वें वर्ष का जश्न मना रहा है। और जबकि यहां गूगल में हम भविष्य की ओर उन्मुख हैं, जन्मदिन भी प्रतिबिंबित करने का समय हो सकता है। आइए यादों की गलियों में चलते हुए जानें कि 25 साल पहले हमारा जन्म कैसे हुआ था।"

जानें गूगल का इतिहास

डॉक्टरेट छात्र सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज की मुलाकात 1990 के दशक के अंत में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान कार्यक्रम के दौरान हुई थी। उन्होंने पाया कि उन दोनों का एक साझा दृष्टिकोण था और वह था वर्ल्ड वाइड वेब की पहुंच को बढ़ाना। उन दोनों ने अपने छात्रावास के कमरों से अथक परिश्रम किया और एक बेहतर खोज इंजन का प्रोटोटाइप तैयार किया। 

जैसे-जैसे परियोजना पर प्रगति हुई उन्होंने अपना संचालन गूगल के पहले कार्यालय में स्थानांतरित कर दिया जो एक किराए का गैरेज था। गूगल इंक की आधिकारिक स्थापना 27 सितंबर 1998 को हुई थी। 1998 में उस दिन के बाद से गूगल के लोगो सहित बहुत कुछ विकसित हुआ है, जैसा कि आज के डूडल में स्पष्ट है। 

हालांकि, मिशन दृढ़ता से वही रहा है जो दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसकी सार्वभौमिक पहुंच और उपयोगिता सुनिश्चित करना है। आज, दुनिया भर में अरबों लोग खोजने, जुड़ने, काम करने, खेलने और कई अन्य चीज़ों के लिए गूगल पर निर्भर हैं। यह डूडल रूस सहित कुछ क्षेत्रों को छोड़कर दुनिया भर में दिखाई देगा।

25 सितंबर को जारी किए गए आखिरी डूडल में दक्षिण अफ़्रीकी जैज़ पियानोवादक, संगीतकार और पत्रकार टॉड मत्शिकिज़ा को मनाया गया था। दक्षिण अफ्रीका स्थित अतिथि कलाकार कीथ व्ल्हाकिस द्वारा चित्रित, डूडल ने उनके कमीशन किए गए कैंटटा "उक्सोलो" (शांति) का स्मरण किया, जिसे 25 सितंबर, 1956 को 70वें जोहान्सबर्ग महोत्सव में ऑर्केस्ट्रा द्वारा बजाया गया था।

Web Title: Google turns 25, celebrates birthday with a doodle

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे