लाइव न्यूज़ :

महंगी हो रही हैं इनोवा और फॉर्च्यूनर, अभी है खरीदने का आखिरी मौका

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 25, 2019 11:10 AM

इनोवा और फॉर्च्यूनर को अपग्रेड करने के साथ टोयोटा, मारुति के साथ मिलकर नई कार लाने की योजना पर भी काम कर रही है। इससे पहले भी टोयोटा, मारुति के साथ मिलकर बलेनों की तरह ही ग्लैंजा कार लॉन्च कर चुकी है।

Open in App
ठळक मुद्देटोयोटा इनोवा और क्रिस्टा दोनों ही गाड़ियों के इंजन में नए फिल्टर, रिवाइज्ड एग्जॉस्ट सिस्टम देगी। टोयोटा 1.4 लीटर वाले डीजल इंजन को भी बंद करने पर विचार कर रही है।

कार निर्माता कंपनी टोयोटा अपने MPV कैटेगरी की इनोवा और SUV फॉर्च्यूनर की कीमत बढ़ाने जा रही है। कीमत में इजाफा करने का फैसला कंपनी को BS-6 एमिशन नॉर्म्स के चलते लेना पड़ा। क्योंकि 1 अप्रैल से सिर्फ बीएस-6 एमिशन नॉर्म्स का पालन करने वाले वाहन ही बेचे जा सकेंगे।

इन दोनों ही गाड़ियों को BS-4 से BS-6 में अपग्रेड करने से कंपनी इनकी कीमत 15-20 परसेंट तक बढ़ाएगी। इस आंकड़े के मुताबिक दोनों ही कारों की कीमत में लगभग 3 लाख से लेकर 5 लाख रुपये तक की बढ़ोत्तरी होगी।

टोयोटा दोनों ही गाड़ियों के इंजन में नए फिल्टर, रिवाइज्ड एग्जॉस्ट सिस्टम देगी। हाल ही में आई खबरों के मुताबिक कंपनी BS-6 के चलते अपनी कार इटियॉस रेंज की कार बंद करने वाली है। इसके साथ ही कंपनी 1.4 लीटर वाले डीजल इंजन को भी बंद करने पर विचार कर रही है। क्योंकि इस इंजन वाली कारों को BS-6 में अपग्रेड करने से कार की कीमत बढ़ जाएगी।

फॉर्च्यूनर और इनोवा क्रिस्टा को BS-6 में अपग्रेड करने के साथ ही टोयोटा का प्लान मारुति के साथ मिलकर नई कार लाने का है। दोनों कंपनी मिलकर एक सब 4 मीटर वाली एसयूवी और सी सेगमेंट की एमपीवी डेवलप कर रही हैं।एक और जरूरी बात यह है कि BS-4 और BS-6 को लेकर कई लोग भ्रम में रहते हैं कि क्या 1 अप्रैल से BS-4 गाड़ियां भी चलना बंद हो जाएंगी। तो इस बात को लेकर आप बिल्कुल भी भ्रम में न रहें। सिर्फ BS-4 वाली नई गाड़ियां बिकना बंद होंगी। यदि आपने मार्च में भी BS-4 गाड़ी खरीदा है तो वो बिना किसी रोक टोक के चलती रहेगी। ऐसे में आप BS-4 एमिशन वाली इनोवा और फॉर्च्यूनर खरीद सकते हैं। 

टॅग्स :टोयोटाटोयोटा इटिऑस
Open in App

संबंधित खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

कारोबारOctober Total Vehicle Sales: महिंद्रा एंड महिंद्रा ने तोड़े रिकॉर्ड, अक्टूबर में 80679 वाहन बेचीं, जानें टोयोटा, एमजी मोटर और बजाज ऑटो का क्या रहा हाल

कारोबारEthanol Fuel: 29 अगस्त को पूरी तरह से एथनॉल ईंधन से चलने वाली टोयोटा की इनोवा कार पेश करेंगे मंत्री गडकरी, जानें इसकी खासियत

कारोबारMaruti ने मारी बाजी, Toyota, MG Motor, Hyundai को छोड़ा पीछे, 1,59,418 यूनिट्स को बेचा

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सToyota Innova Hycross: भारत में टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की बुकिंग हुई शुरू, जाने फीचर्स और कीमत!

हॉट व्हील्सब्लॉग: इलेक्ट्रिक वाहनों में आग रोकने की जिम्मेदारी हमारी भी, कुछ सावधानी बरतें तो टल सकते हैं हादसे