लाइव न्यूज़ :

वैज्ञानिकों ने इलेक्ट्रॉनिक कचरे से सोना बनाने का तरीका ढूंढा, बेहद सस्ता होगा ऐसे बनाया गया सोना

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 05, 2024 4:25 PM

शोधकर्ताओं का कहना है कि पूरी प्रक्रिया के लिए ऊर्जा लागत में जोड़ी गई स्रोत सामग्री की खरीद लागत सोने के मूल्य से 50 गुना कम है जिसे पुनर्प्राप्त किया जा सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देवैज्ञानिकों ने इलेक्ट्रॉनिक कचरे से सोना निकालने के लिए एक बेहद प्रभावी तरीका विकसित किया इस तकनीक से बनाया गया सोना सस्ता भी होगाइस तकनीक से खर्च किए गए प्रत्येक डॉलर पर 50 डॉलर मूल्य का सोना मिल सकता है

नई दिल्ली: वैज्ञानिकों ने इलेक्ट्रॉनिक कचरे से सोना निकालने के लिए एक बेहद प्रभावी तरीका विकसित किया है। इस तकनीक से बनाया गया सोना सस्ता भी होगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि  इस तकनीक से खर्च किए गए प्रत्येक डॉलर पर 50 डॉलर मूल्य का सोना मिल सकता है।

शोधकर्ताओं ने ई-कचरे से कीमती धातु निकालने के लिए पनीर बनाने की प्रक्रिया के उपोत्पाद, प्रोटीन स्पंज का उपयोग किया। यह एक ऐसी विधि है जिसके बारे में उनका दावा है कि यह टिकाऊ और व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य है। अध्ययन में वैज्ञानिकों ने सिर्फ 20 पुराने कंप्यूटर मदरबोर्ड से 22 कैरेट सोने की 450 मिलीग्राम की डली हासिल की। निष्कर्षों से पता चलता है कि स्रोत सामग्रियों की खरीद लागत और पूरी प्रक्रिया के लिए ऊर्जा लागत सोने के मूल्य से 50 गुना कम है जिसे पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। 

द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार सोना निकालने के लिए वैज्ञानिकों ने एक प्रोटीन घोल बनाने के लिए उच्च तापमान पर अम्लीय परिस्थितियों में मट्ठा प्रोटीन को विकृत किया। इसे उन्होंने स्पंज बनाने के लिए सुखाया। फिर शोधकर्ताओं ने 20 मदरबोर्ड से धातु के हिस्सों को हटा दिया, उन्हें एसिड स्नान में भंग कर दिया, और फिर सोने के आयनों को आकर्षित करने के लिए समाधान में एक प्रोटीन फाइबर स्पंज रखा।

जबकि अन्य धातु आयन भी तंतुओं से चिपक सकते हैं, सोने के आयन अधिक कुशलता से ऐसा करते हैं। इसके बाद वैज्ञानिकों ने स्पंज को गर्म किया और सोने के आयनों को टुकड़ों में बदल दिया, जिसे पिघलाकर सोने की डली बना दी गई। 

एडवांस्ड मटेरियल्स जर्नल में वर्णित विधि का उपयोग करके वे 20 कंप्यूटर मदरबोर्ड से लगभग 450 मिलीग्राम की एक डली प्राप्त कर सकते हैं। अध्ययन में कहा गया है कि डली में 91 प्रतिशत सोना था - शेष तांबा था - जो 22 कैरेट के बराबर था। शोधकर्ताओं का कहना है कि पूरी प्रक्रिया के लिए ऊर्जा लागत में जोड़ी गई स्रोत सामग्री की खरीद लागत सोने के मूल्य से 50 गुना कम है जिसे पुनर्प्राप्त किया जा सकता है।

अध्ययन के सहलेखक और ईटीएच ज्यूरिख के प्रोफेसर राफेल मेज़ेंगा ने एक बयान में कहा, "मुझे सबसे ज्यादा पसंद यह है कि हम इलेक्ट्रॉनिक कचरे से सोना प्राप्त करने के लिए खाद्य उद्योग के उपोत्पाद का उपयोग कर रहे हैं...आप इससे अधिक टिकाऊ नहीं हो सकते।" 

टॅग्स :सोने का भावसाइंटिस्ट
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारGold Price Today, 15 May 2024: आसमान छूने लगा सोना, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारGold Price Today 14 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारGold Price Today 13 May 2024: सोने हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारAkshaya Tritiya 2024 gold price: अक्षय तृतीया पर सोने की जमकर खरीदारी, सोने और स्वर्ण आभूषणों की मांग, कई शहर में दाम 71000 रुपये प्रति 10 ग्राम, देखें आंकड़े

विश्व अधिक खबरें

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा