लाइव न्यूज़ :

मालदीव में मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी को मिला बहुमत, 93 सदस्यीय संसद में 60 से अधिक सीटें हासिल कीं

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 22, 2024 9:55 AM

मोहम्मद मुइज्जू अपने इंडिया आउट अभियान के दम पर सत्ता में आए थे। उनकी सरकार देश की इंडिया फर्स्ट नीति से दूर जा रही है और इसका चीन की ओर झुकाव ज्यादा है। रविवार को कुल 93 निर्वाचन क्षेत्रों में सांसद चुने जाने के लिए मतदान हुआ।

Open in App
ठळक मुद्दे मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी पीपुल्स नेशनल कांग्रेस को मिला बहुमत93 सदस्यीय संसद में 60 से अधिक सीटें हासिल कींमोहम्मद मुइज्जू अपने इंडिया आउट अभियान के दम पर सत्ता में आए थे

नई दिल्ली: पिछले साल मालदीव के राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से अपनी पहली और सबसे कठिन परीक्षा में मोहम्मद मुइज्जू सफल हुए। मालदीव में रविवार को हुए संसदीय चुनाव में मुइज्जू की पार्टी पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) को बहुमत मिला है। इस परिणाम को भारत के लिए एक झटके के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि मोहम्मद मुइज्जू का झुकाव चीन की तरफ माना जाता है। 

मोहम्मद मुइज्जू अपने इंडिया आउट अभियान के दम पर सत्ता में आए थे। उनकी सरकार देश की इंडिया फर्स्ट नीति से दूर जा रही है और इसका चीन की ओर झुकाव ज्यादा है। रविवार को कुल 93 निर्वाचन क्षेत्रों में सांसद चुने जाने के लिए मतदान हुआ। 

मालदीव की मीडिया के अनुसार 93 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल छह पार्टियों से 368 उम्मीदवार चुनाव मैदान थे और ल 2,84,663 लोग मतदान के लिए पात्र थे। बताया गया कि मुइज्जू के नेतृत्व वाली पीएनसी ने 93 सदस्यीय पीपुल्स मजलिस में 60 से अधिक सीट हासिल कर ली हैं। 

मोहम्मद मुइज्जू ने सत्ता में आते ही वहां मौजूद भारतीय सैन्यकर्मियों की एक छोटी सी टुकड़ी को बाहर जाने का आदेश दिया था। इसे लेकर काफी विवाद हुआ और दो समूहों में इन सैन्यकर्मियों की वापसी हुई। मालदीव हिंद महासागर में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण जगह पर स्थित है। मुइज्जू ने चीन समर्थक रुख अपनाया और देश के एक द्वीप पर तैनात भारतीय सैनिकों को हटाने का काम किया। अब वह मालदीव की सत्ता पर पूरी तरह से काबिज हैं। ये भारत के लिए चिंता की बात हो सकती है क्योंकि इस नतीजे के बाद मालदीव में चीन की दखल बढ़ना तय माना जा रहा है।

मालदीव के कुछ मंत्रियों की भारत विरोधी टिप्पड़ी भी पिछले दिनों चर्चा में रही थी। पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बाद मालदीव के कुछ नेताओं की अभद्र भारत विरोधी टिप्पड़ियों के कारण दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था।  

टॅग्स :मालदीवभारतचीन
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटIPL 2024: MS Dhoni से मिलने पहुंचा फैन, लाइव मैच में तोड़ा सुरक्षा घेरा, छुए पैर और फिर हुआ ये..

भारतब्लॉग: हड़ताल के तौर-तरीकों पर जापान से ली जानी चाहिए सीख

विश्वचीन अपने ऐप्स और गेम्स के जरिए वैश्विक स्तर पर लोगों की कर रहा जासूसी! रिपोर्ट में किया गया बड़ा दावा

भारतगिरीश्वर मिश्र का ब्लॉग: नेताओं के दांव-पेंच सब जनता देख रही है!

भारतब्लॉग: भारत अनेकता में एकता की समृद्ध विरासत का वाहक है

विश्व अधिक खबरें

विश्वNorth Afghanistan Flash Floods: एक दिन में 50 की मौत, बघलान में बारिश के बाद बाढ़, घरों और संपत्तियों को नुकसान, कई लापता

विश्वDR Congo Displacement Camps Bomb Attack: "बर्बरता ने मानवता को शर्मसार किया", विस्थापितों शिविरों पर हमला, 35 लोगों की मौत

विश्वअरविंद केजरीवाल की रिहाई पर फवाद चौधरी ने दी प्रतिक्रिया, पूर्व पाक मंत्री ने कही ये बात

विश्वUK, यूरोप और उत्तरी अमेरिका में सौर तूफान से औरोरा बोरियालिस की शानदार तस्वीर आई सामनें, यहां देखें

विश्वचिप रॉय ने जताई गंभीर चिंता, कहा- "अमेरिकी लोगों पर थोपा जाएगा शरिया कानून", वायरल हुआ वीडियो