लाइव न्यूज़ :

Israel-Hamas War: यह संघर्ष "शताब्दी पुरानी बात", अमेरिका पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने कहा, इसका जिम्मेदार सोशल मीडिया

By आकाश चौरसिया | Published: November 05, 2023 1:16 PM

बाराक ओबामा ने न केवल हमास हमले में मारे गए बेकसूर इजरायी लोगों के बारे में कहा बल्कि उन्होंने जवाब में किए जा रहे इजरायल सरकार के हमलों को भी आड़े हाथों लिया है। उन्होंने फिलिस्तीन लोगों के लिए भी चिंता जाहिर की है। 

Open in App
ठळक मुद्देबाराक ओबामा ने इजरायल-हमास युद्ध को शताब्दी पुरानी बात कहाइजरायल हमास में मारे गए लोगों के प्रति खेद व्यक्त किया हैअमेरिका पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने इसके लिए सोशल मीडिया को जिम्मेदार ठहराया

नई दिल्ली: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा ने हमास-इजरायल युद्ध की कड़ी निंदा कर कहा कि यह संघर्ष "शताब्दी पुरानी बात" है जो अब सामने आ गई है। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार ओबामा ने इसके लिए सोशल मीडिया को जिम्मेदार ठहराया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कहीं न कहीं सोशल मीडिया का हाथ माहौल बिगाड़ने में काफी ज्यादा है।   

उन्होंने न केवल हमास हमले में मारे गए बेकसूर इजरायी लोगों के बारे में कहा बल्कि उन्होंने जवाब में किए जा रहे इजरायल सरकार के हमलों को भी आड़े हाथों लिया है। उन्होंने फिलिस्तीन लोगों के लिए भी चिंता जाहिर की है। 

ओबामा ने दिए इंटरव्यू में कहा कि मैं इसे देखता हूं और फिर, मैं उस दौर की बात सोचता हूं जब मैं राष्ट्रपति था और मैंने इसे आगे ले जाने के लिए जो प्रयास किए थे। लेकिन, मेरा एक हिस्सा अभी भी कह रहा है, 'अच्छा, क्या मैं कुछ और कर सकता था?"

पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने इजरायल-गाजा यु्द्ध का विस्तृत विश्लेषण मुहैया कराया है, अपने हजारों पूर्व सहयोगियों को बताया कि हर कोई चल रहे नरसंहार में "कुछ हद तक सहभागी" था। अपने पूर्व कर्मचारियों द्वारा उनके पॉडकास्ट, पॉड सेव अमेरिका के लिए आयोजित एक साक्षात्कार में, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "मैं इसे देखता हूं, और मैं पीछे सोचता हूं, 'मैं इसे आगे बढ़ाने के लिए अपने राष्ट्रपति पद के दौरान क्या कर सकता था, जितना कठिन था मैंने कोशिश की?' 'लेकिन मेरा एक हिस्सा अभी भी कह रहा है, 'अच्छा, क्या मैं कुछ और कर सकता था?'' न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया।

शिकागो में अपने पूर्व कर्मचारियों द्वारा उनके पॉडकास्ट, पॉड सेव अमेरिका के में ओबामा ने कहा, ये सदियों पुरानी बात सामने आ रही है। उन्होंने कहा कि हमास ने जो किया वो काफी भयवाह था और इसका कोई औचित्य नहीं था। और यह भी सच है कि फ़िलिस्तीनियों पर कब्ज़ा और उनके साथ जो हो रहा है वह असहनीय है। 

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ओबामा ने कहा, और यह भी सच है कि यहूदी लोगों का एक इतिहास है जिसे तब तक खारिज किया जा सकता है जब तक कि आपके दादा-दादी, आपके परदादा, या आपके चाचा या आपकी चाची आपको यहूदी विरोधी भावना के पागलपन के बारे में कहानियां न सुनाएं। और जो सच है वह यह है कि अभी ऐसे लोग हैं जो मर रहे हैं, जिनका हमास ने जो किया उससे कोई लेना-देना नहीं है"।

ओबामा ने कहा कि जो भी अभी तक मैंने कहा, "वह काफी प्रेरक है, लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं, कोई बात नहीं, हमें इस बारे में सोचना है कि हम अपने बच्चों को इससे कैसे बचा सकते हैं?"

ओबामा ने दृढ़तापूर्वक अपने पूर्व सहयोगियों से पूरी सच्चाई स्वीकार करने का आग्रह किया और समर्थन का आह्वान करते हुए कहा कि जब इज़राइल-हमास युद्ध की बात आती है तो संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है।

टॅग्स :बराक ओबामा
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वबराक ओबामा का निजी रसोइया उनके आवास के पास मृत पाया गया, पानी में डूबने से हुई मौत

विश्वडोनाल्ड ट्रंप या बराक ओबामा नहीं बल्कि ये हैं सबसे लोकप्रिय पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति, जानें

विश्वपूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के घर के पास से पुलिस ने यूएस कैपिटल दंगों में वांछित को किया गिरफ्तार, जानें मामला

भारतमुख्तार अब्बास नकवी ने ओबामा के बयान को बताया भारत के खिलाफ 'दुष्प्रचार', बोले- "मोदी की अगुवाई में हर भारतीय आगे बढ़ रहा है"

भारतकांग्रेस ने बराक ओबामा के बयान का किया समर्थन, कहा- 'अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव हो रहा है'

विश्व अधिक खबरें

विश्वViral video: जमीन से कई फीट उपर चलते हैं ये आदिवासी बच्चे, स्टिल्ट की मदद से चलने में माहिर, जानें कारण

विश्वIsrael–Hamas war: अपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गए, जबालिया शहर में बड़ा हादसा

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने