Israel–Hamas war: अपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गए, जबालिया शहर में बड़ा हादसा

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 17, 2024 11:41 AM2024-05-17T11:41:46+5:302024-05-17T11:43:03+5:30

बीते दिनों इजरायल ने कहा कि उत्तरी गाजा से सैनिक हटाने के बाद यहां फिर से हमास के लड़ाकों ने अपने अड्डे बनाने शुरू कर दिए। इसके बाज सेना ने एक बार फिर से उत्तरी गाजा के शहर जबालिया में अभियान शुरू किया।

Israel–Hamas war five soldiers have been killed by Israeli tank fire in northern Gaza | Israel–Hamas war: अपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गए, जबालिया शहर में बड़ा हादसा

(फाइल फोटो)

Highlightsअपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गएदो टैंकों ने जबालिया शरणार्थी शिविर की एक इमारत पर गोले बरसाये जहां सैनिक एकत्र हुए थेअभियान के दौरान अब तक के सबसे बड़े हादसे का सामना करना पड़ा है

Israel–Hamas war: इजरायली सेना को उत्तरी गाजा में अपने अभियान के दौरान अब तक के सबसे बड़े हादसे का सामना करना पड़ा है। इजरायल के पांच सैनिक अपनी ही सेना के टैंक के हमले में मारे गए हैं। इजरायल की सेना ने ये जानकारी दी है। अक्टूबर में हमास के खिलाफ युद्ध शुरू होने के बाद से यह अपनी तरह की सबसे घातक घटनाओं में से एक है। प्रारंभिक जांच में पाया गया कि दो टैंकों ने जबालिया शरणार्थी शिविर की एक इमारत पर गोले बरसाये जहां सैनिक एकत्र हुए थे।

उत्तरी गाजा में में इजरायल ने अपना सैन्य अभियान समाप्त कर दिया था और पूरा ध्यान दक्षिणी गाजा में लगाया था। राफा जैसे शहर पर इजरायली विमान लगातार बमबारी कर रहे थे जहां 12 लाख से ज्यादा लोग शरण लिए हुए हैं। लेकिन बीते दिनों इजरायल ने कहा कि उत्तरी गाजा से सैनिक हटाने के बाद यहां फिर से हमास के लड़ाकों ने अपने अड्डे बनाने शुरू कर दिए। इसके बाज सेना ने एक बार फिर से उत्तरी गाजा के शहर जबालिया में अभियान शुरू किया। 

इजरायली सेना और हमास की सैन्य शाखा दोनों ने कहा है कि  जबालिया शिविर और आसपास के शहर में लड़ाई तेज हो रही है। दक्षिणी शहर राफ़ा के आसपास भी लड़ाई जारी है। 10 दिन पहले इज़रायली सेना ने यहां ऑपरेशन शुरू किया था। इसके बाद से 6 लाख लोग राफा छोड़ चुके हैं। 12 लाख के लगभग अधिक विस्थापित लोग वहां शरण लिये हुए थे।

इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा है कि पैराट्रूपर्स ब्रिगेड की 202वीं बटालियन में सेवारत पांच सैनिक जबालिया शिविर में हमारे बलों द्वारा की गई गोलीबारी के परिणामस्वरूप मारे गए। एक बयान के मुताबिक इलाके में दो टैंकों ने बटालियन के डिप्टी कमांडर द्वारा इस्तेमाल की जा रही एक इमारत पर दो गोले दागे। प्रारंभिक जांच से सामने आया है कि पैराट्रूपर कंपनी हेट्ज़ के 
लड़ाकू विमानों ने इमारत की एक खिड़की से निकल रही बंदूक की बैरल को देखकर टैंक बटालियन को इमारत पर गोले चलाने का निर्देश दिया।

इस बीच बाइडन प्रशासन ने प्रमुख सांसदों से कहा है कि अमेरिकाइजराइल को एक अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक कीमत के हथियार और गोला-बारूद भेजेगा। बाइडन प्रशासन द्वारा इस महीने 2,000 पाउंड दर वाले 3,500 बम की खेप इजराइल भेजने पर रोक लगा दी गई थी जिसके बाद अब अमेरिका की ओर से इज़राइल के लिए हथियारों की पहली खेप भेजने का यह खुलासा किया गया है। घोषित किए गए हथियारों के पैकेज में टैंक गोला-बारूद के लिए लगभग 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर, सामरिक वाहनों के लिए 50 करोड़ डॉलर और मोर्टार राउंड के लिए छह करोड़ डॉलर रकम निर्धारित है।

Web Title: Israel–Hamas war five soldiers have been killed by Israeli tank fire in northern Gaza

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे