डोनाल्ड ट्रंप या बराक ओबामा नहीं बल्कि ये हैं सबसे लोकप्रिय पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: July 19, 2023 02:30 PM2023-07-19T14:30:30+5:302023-07-19T14:31:29+5:30

सर्वेक्षण में अमेरिकियों से पूछा गया कि क्या वे कुछ पूर्व राष्ट्रपतियों को स्वीकार करते हैं और दिखाया गया कि डोनाल्ड ट्रंप की अनुमोदन रेटिंग केवल 46 प्रतिशत थी।

Not Donald Trump not Barack Obama most popular ex-US president is John F Kennedy | डोनाल्ड ट्रंप या बराक ओबामा नहीं बल्कि ये हैं सबसे लोकप्रिय पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति, जानें

(फाइल फोटो)

Highlightsयह पहली बार है जब डोनाल्ड ट्रंप को पूर्व राष्ट्रपतियों के बारे में गैलप के सर्वेक्षण में शामिल किया गया है।सर्वेक्षण आखिरी बार 2018 में आयोजित किया गया था।डोनाल्ड ट्रंप की पूर्वव्यापी रेटिंग पूर्व राष्ट्रपति के लिए गैलप की औसत अनुमोदन रेटिंग से अधिक है जब वह पद पर थे।

वॉशिंगटन: गैलप द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप की अनुमोदन रेटिंग पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपतियों की तुलना में सबसे कम है और वह अपने कई पूर्ववर्तियों से पीछे हैं। सर्वेक्षण में अमेरिकियों से पूछा गया कि क्या वे कुछ पूर्व राष्ट्रपतियों को स्वीकार करते हैं और दिखाया गया कि डोनाल्ड ट्रंप की अनुमोदन रेटिंग केवल 46 प्रतिशत थी। 

ऐसा तब हुआ जब डोनाल्ड ट्रंप ने 2024 के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन से पहले प्रचार करना जारी रखा। यह पहली बार है जब डोनाल्ड ट्रंप को पूर्व राष्ट्रपतियों के बारे में गैलप के सर्वेक्षण में शामिल किया गया है। सर्वेक्षण आखिरी बार 2018 में आयोजित किया गया था। 2023 गैलप मतदान सभी 50 अमेरिकी राज्यों में रहने वाले 1,013 वयस्कों के यादृच्छिक नमूने के बीच आयोजित किया गया था। 

डोनाल्ड ट्रंप की पूर्वव्यापी रेटिंग पूर्व राष्ट्रपति के लिए गैलप की औसत अनुमोदन रेटिंग से अधिक है जब वह पद पर थे। गैलप ने कहा, "समय के साथ न केवल पूर्वव्यापी अनुमोदन रेटिंग में सुधार होता है, बल्कि वे आम तौर पर राष्ट्रपतियों की औसत नौकरी अनुमोदन रेटिंग से भी अधिक होती हैं, जब वे पद पर थे।" सर्वेक्षण में पाया गया कि केवल रिचर्ड निक्सन की रेटिंग उनके कार्यकाल के दौरान औसत से कम है।

गैलप के सर्वेक्षण में निक्सन की अनुमोदन रेटिंग केवल 34 प्रतिशत थी। गैलप ने पाया कि पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की अनुमोदन रेटिंग सूचीबद्ध राष्ट्रपतियों में सबसे अधिक 90 प्रतिशत थी। 

रिपब्लिकन रोनाल्ड रीगन 69 प्रतिशत अनुमोदन और 28 प्रतिशत अस्वीकृति के साथ दूसरे स्थान पर आए। सर्वेक्षण में बराक ओबामा की अनुमोदन रेटिंग 63 प्रतिशत थी, जबकि 37 प्रतिशत लोगों ने उन्हें अस्वीकार किया था, जबकि जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश को 66 प्रतिशत अनुमोदन और 32 प्रतिशत अस्वीकृति मिली थी। 

जिमी कार्टर, बिल क्लिंटन और जॉर्ज डब्ल्यू बुश को भी रेटिंग दी गई लेकिन गैलप के सर्वेक्षण में दो पूर्व राष्ट्रपतियों फोर्ड और पूर्व राष्ट्रपति लिंडन बी जॉनसन को शामिल नहीं किया गया।

Web Title: Not Donald Trump not Barack Obama most popular ex-US president is John F Kennedy

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे