कांग्रेस ने बराक ओबामा के बयान का किया समर्थन, कहा- 'अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव हो रहा है'

By मनाली रस्तोगी | Published: June 26, 2023 05:24 PM2023-06-26T17:24:10+5:302023-06-26T17:25:38+5:30

Congress Backs Barack Obama's Remarks Says minorities Are Getting Discriminated | कांग्रेस ने बराक ओबामा के बयान का किया समर्थन, कहा- 'अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव हो रहा है'

(फाइल फोटो)

Highlightsकांग्रेस ने भारतीय अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की टिप्पणियों का समर्थन किया।कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर तीखा हमला बोला।तिवारी ने कहा कि केंद्र अल्पसंख्यकों को दबाने की कोशिश कर रही है और उनके अधिकार छीन रही है।

नई दिल्ली: कांग्रेस ने भारतीय अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की टिप्पणियों का समर्थन किया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर तीखा हमला बोला और कहा कि केंद्र अल्पसंख्यकों को दबाने की कोशिश कर रही है और उनके अधिकार छीन रही है।

रिपब्लिक भारत की रिपोर्ट के अनुसार, तिवारी ने कहा, "वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बयान सुनने के बाद अब समझ आया कि वित्त मंत्रालय की हालत कैसे खराब हो गई। आप जिन जगहों की बात कर रहे हैं, वहां मुसलमान अल्पसंख्यक नहीं बल्कि बहुसंख्यक हैं। अगर अमेरिका ने ऐसा किया होता तो उसका निशाना अल्पसंख्यक नहीं बल्कि पूरा देश या उस देश के सैनिक होते।"

उन्होंने कहा, "भारत में अल्पसंख्यक अल्पसंख्यक हैं, जिस तरह से सरकार उनके अधिकार छीन रही है, जिस तरह से उन्हें परेशान किया जा रहा है, उस पर ओबामा साहब ने बात की, उनकी बातों पर गौर करें, उन्होंने कहा, अगर मैं राष्ट्रपति होता तो पूछता कि अल्पसंख्यक क्यों? परेशान किया जा रहा है और भेदभाव किया जा रहा है। अब देश के हालात खराब करने में आपका योगदान साफ नजर आ रहा है।"

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय मुसलमानों पर की गई टिप्पणियों के लिए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति की कड़ी आलोचना की और कहा कि बराक ओबामा के शासन में अमेरिका ने छह मुस्लिम बहुल देशों पर बमबारी की। 

उन्होंने कहा, "यह आश्चर्य की बात थी कि जब पीएम मोदी अमेरिका का दौरा कर रहे थे और लोगों को भारत के बारे में बता रहे थे, एक पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ( ओबामा) भारतीय मुसलमानों पर बयान दे रहे थे...मैं सावधानी के साथ बोल रही हूं, हम अमेरिका के साथ अच्छी दोस्ती चाहते हैं, लेकिन वे भारत की धार्मिक सहिष्णुता पर टिप्पणी करें। शायद उनके (ओबामा) कारण 6 मुस्लिम बहुल देशों पर बमबारी हुई, 26,000 से ज्यादा बम गिराए गए।"

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक अमेरिकी न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू के दौरान कहा कि अगर भारत में अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा नहीं की गई तो इस बात की प्रबल संभावना है कि देश किसी समय बिखरने लगेगा। उन्होंने ये भी कहा कि यदि राष्ट्रपति जो बाइडन पीएम मोदी से मिलते हैं, तो बहुसंख्यक हिंदू भारत में मुस्लिम अल्पसंख्यक की सुरक्षा का उल्लेख करना उचित है।

Web Title: Congress Backs Barack Obama's Remarks Says minorities Are Getting Discriminated

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे